• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कुकरी टिप्स: ऐसे बनाएंगे पकौड़े तो दो दिन तक नहीं होंगे खराब

कुकरी टिप्स खाने से जुड़े टिप्स होते हैं जिन्हें आजमाने के बाद हमारा बहुत सारा समय बच जाता है। आज इस आर्टिकल में हम पकौड़े बनाने से जुड़े टिप्स जानेंग...
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -17 Jul 2018, 13:58 ISTUpdated -31 Oct 2018, 19:03 IST
Next
Article
cookery tips to make tastey pakode article

घर पर शाम के नाश्ते के लिए पकौड़े एक बहुत अच्छे स्नैक्स हैं। लेकिन उसमें तेल बहुत होता है और रोज-रोज बनाना इसे मुश्किल होता है। क्योंकि मीडिल क्लास लोगों के लिए रोज पकौड़े तलने के लिए तेल यूज़ नहीं किया जा सकता और रोज खाने में तेल इस्तेमाल करना भी नहीं चाहिए। ऐसे में क्या किया जाए कि आप रोज पकौड़े भी खा सकेंगे और इसे तलने की भी जरूरत नहीं हो। इसके लिए इन कुकरी टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है। 

पकौड़े बनाने के कुकरी टिप्स

कुकरी टिप्स खाने से जुड़े टिप्स होते हैं जिन्हें आजमाने के बाद हमारा बहुत सारा समय बच जाता है। आज इस आर्टिकल में हम पकौड़े बनाने से जुड़े टिप्स जानेंगे जिससे आपके पकौड़े और क्रिस्पी व स्पाइसी बनेंगे। 

इस तरह से दो दिन तक पकौड़े कर सकती हैं यूज़

अगर आपको बहुत सारे पकौड़े बनाकर रखने हैं जिससे कि आप उन्हें दो दिन तक यूज़ कर सकें तो ये टिप्स आपके काम का है। अगर आप प्याज का पकौड़ा बनाकर एक-दो दिन तक इस्तेमाल में लाना चाहती हैं तो बेसन के घोल में एक दो-चम्मच से ज्यादा पानी ना डालें। प्याज की नमी पकौड़े बनाने के लिए पर्याप्त होंगे और इससे पकौड़े क्रिस्पी व स्पाइसी बनते हैं। 

cookery tips to make tastey pakode inside

ऐसे बनाएं पकौड़े का स्वाद बेहतर

प्याज के पकौड़े बनाते वक्त बेसन और प्याज के घोल में थोड़ा सा बारीक कटा थोड़ा सा आलू भी मिला दें। स्वाद और बेहतर हो जाएगा। लेकिन स्वाद को और अधिक बेहतर बनाना चाहते हैं इसे हेल्दी भी बनाना चाहते हैं तो पकौड़े में लहसुन की दो कलियां डाल दें। (Read More: आया मौसम पालक-मूंग दाल पकौड़ों का)

ब्रेड पकौड़े भी बनेंगे टेस्टी

अगर आप सुबह के नाश्ते में ब्रेड पकौड़ा बना रही हैं तो उसे सामान्य तरीके से ना बनाते हुए इस विशेष तरीके से बनाएं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी। केवल ब्रेड पकौड़ा बनाते वक्त आलू के मिश्रण में एक-दो लहसुन की कलियों को बारीक काटकर मिला दें। इससे पकौड़े में खास फ्लेवर आ जाएगा और पकौड़े टेस्टी बनेंगे। (Read More: घर पर ही बनाएं ब्रेड पिज़्ज़ा रोल)

cookery tips to make tastey pakode inside

इस तरह से बैलेंस करें पकौड़े का घोल

कई बार पानी का हिसाब नहीं होने से पकौड़े का घोल पतला हो जाता है या गाढ़ा हो जाता है। ऐसे में ये टिप्स आजमाएं-

  • पकौड़े का घोल अगर गाढ़ा हो गया है तो थोड़ा सा पानी डालकर उसे पतला कर दें।
  • अगर घोल पतला हो गया है तो उसमें थोड़ा सा आटा या कॉर्नफ्लोर मिला दें। 
cookery tips to make tastey pakode inside

ऐसे करें मिर्च के पकौड़े के साथ एक्सपेरिमेंट

मिर्च के पकौड़े के साथ नया प्रयोग करना चाहती हैं तो एक कटोरी में बारीक कटा प्याज, नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिलाएं। तले हुए मिर्च के पकौड़े के बीच में कट लगाएं और यह मसाला भरकर पेश करें। 

इन टिप्स से आपके पकौड़े और अधिक चटपटे व स्वाद बनेंगे। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।