सुबह का समय महिलाओं के लिए बेहद कीमती होता है। खुद को ऑफिस के लिए तैयार करने से लेकर उन्हें घर के अन्य कई काम निपटाने होते हैं। ऐसे में कभी-कभी उन्हें सही तरह से नाश्ता बनाने और खाने का समय ही नहीं मिल पाता। इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं या तो नाश्ता स्किप कर देती हैं या फिर यूं ही बिस्किट आदि खाकर काम पर निकल जाती हैं। हालांकि यह तरीका सही नहीं है। ब्रेकफास्ट आपके दिन का सबसे पहला व जरूरी मील होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ब्रेकफास्ट को बिल्कुल भी स्किप ना करें। अगर आपका पेट ही भरा नहीं होगा तो काम पर ध्यान कैसे लगेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप नाश्ते में कुछ ऐसी रेसिपीज ट्राई करें, जो टेस्टी होने के साथ-साथ क्विक भी हों और आपको लंबे समय तक फुल रखें ताकि ऑफिस में आपका ध्यान खाने पर नहीं, बल्कि अपने काम पर हो। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ क्विक नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं-

पोहा

 south indian food recipe inside

पोहा एक बेहद ही टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी है। जिसे बनाने में आपको महज पांच से दस मिनट लगेंगे। आप पोहे में करीपत्ता, प्याज, टमाटर, मूंगफली, नींबू का रस व मसाले एड करके एक हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शकरकंद से तैयार इन स्वादिष्ट रेसिपीज को आप भी करें ट्राई

बेसन का चीला

 south indian food recipe inside

अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ टेस्टी व लाइट खाना चाहती हैं तो बेसन का चीला बनाया जा सकता है। बेसन, सूजी और मसालों की मदद से चीले का बैटर महज एक मिनट में तैयार हो जाता है। बस इसके बाद आप आसानी से झटपट चीले तैयार कर सकती हैं। अगर आपने लंच नहीं बनाया है तो इसे लंच में भी पैक करके ले जा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Birthday Special: बच्चे की बर्थडे पार्टी को बनाना चाहती हैं स्पेशल तो बनाएं ये रेसिपीज

पनीर परांठा

 south indian food recipe inside

नॉर्थ इंडियन नाश्ता तब तक पूरा नहीं हो सकता, जब तक कि उसमें परांठों को शामिल ना किया जाए। आमतौर पर लोग घरों में आलू का परांठा खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप जल्दी में हैं और आलू उबालने का समय आपके पास नहीं है तो ऐसे में आप पनीर का परांठा भी बना सकती हैं। यह बेहद ही जल्दी बन जाता है। इसके अलावा आप गोभी का परांठा भी बना सकती हैं। वहीं अगर आपको आलू परांठा ही पसंद है तो ऐसे में आप रात में ही आलू उबालकर रख दीजिए, इससे सुबह नाश्ते में परांठे बेहद जल्द बन जाएंगे।

Recommended Video

पनीर टोस्ट

 south indian food recipe inside

अगर आपके पास नाश्ता बनाने का बिल्कुल भी वक्त नहीं है तो आप इस रेसिपी को बना सकती हैं। इसके लिए आप ब्रेड की दो स्लाइस के बीच कॉटेज पनीर मिश्रण भरें और इसे टोस्ट करें। जब तब आपकी ब्रेड टोस्ट होगी, आप ऑफिस के लिए रेडी हो सकती हैं। क्यों हैं ना यह बढ़िया आईडिया। वैसे अगर आप चाहें तो पनीर टोस्ट की जगह वेज सैंडविच भी तैयार कर सकती हैं।

मसाला ऑमलेट

 south indian food recipe inside

यह रेसिपी उन महिलाओं के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है, जो सिर्फ क्विक ही नहीं, हेल्दी और टेस्टी नाश्ता भी करना चाहती है। अंडों की मदद से बनने वाला मसाला ऑमलेट ना सिर्फ झटपट तैयार हो जाता है, बल्कि यह खाने में भी उतना ही डिलिशियस है। साथ ही इससे आपको प्रोटीन भी मिलता है, जो आपको लंबे समय तक फुल रखने में मददगार है।

हम आशा करते हैं कि अबसे आप अपने दिन की शुरूआत एक टेस्टी तरीके से ही करेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik