दिन का पहला भोजन यानि ब्रेकफास्ट हेल्दी और टेस्टी होना चाहिए। लगभग हर कोई दिन की शुरुआत किसी ना किसी अच्छे ब्रेकफास्ट से ज़रूर करना चाहता है, जिसका स्वाद भी कमाल का हो और शरीर के लिए हेल्दी भी हो। अक्सर महिलाएं ब्रेकफास्ट के लिए ऐसी रेसिपीज की तलाश में रहती हैं, जिसे खाने से पेट हल्का भी रहे और खाने के बाद लंबे समय भूख भी ना लगे। दूसरी तरफ बच्चों के लिए भी महिलाएं कुछ टेस्टी और हेल्दी नाश्ते की भी तलाश में रहती हैं। अगर आप कुछ ऐसे ही नाश्ते की खोज में हैं तो आज आपको कुछ रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप बहुत आसानी से घर पर बना सकती हैं। इसे बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता और इसमें इस्तेमाल होने वाले सामग्री भी आसानी से घर पर मौजूद रहती है। तो चलिए जानते हैं इन रेसिपीज के बारें- 

लौकी का पराठा

healthy breakfast recipes for morning lauki paratha inside

  • लौकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। कहा जाता है कि लौकी कई बीमारियों में अपने गुणों के कारण औषधि का भी काम करती है। अगर आपको इसकी सब्जी पसंद नहीं आती है, तो अब इसका पराठा ट्राई करें। लौकी का पराठा बनाने के लिए गेहूं का आटा, लौकी कद्दूकस की हुई, घी, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक, धनिया पत्ता, बेसन, हींग और लाल मिर्च पाउडर जैसी सामग्री की ज़रूरत होगी। 
  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में नमक और घी डालकर अच्छे से मुलायम गुंथ कर अलग रख लीजिए। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गरम करके उसमें जीरा, हींग और कद्दूकस की हुई लौकी को डालकर 5 से 7 मिनट तक अच्छे से पका लीजिए। इसके बाद इसमें बेसन के साथ मसाले को डालकर अच्छे से पका लीजिए। अब आप गूथे हुए आटे में से थोड़ा सा लीजिए और तैयार किए हुए मिश्रण इसमें भर कर पराठे की तरह बेल लीजिए। अब इसे घी या तेल से दोनों साइड अच्छे से फ्राई कर लीजिए। यकीनन इस पराठे को आपके बच्चे भी बहुत पसंद करेंगे। (लौकी का अचार

लेमन राइस 

healthy breakfast recipes for morning lemon rice inside

  • लेमन राइस भी एक टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है। इसे आप दस से पंद्रह मिनट में आसानी से घर पर बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए चावल, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू रस, अदरक-लहसुन पेस्ट, जीरा, हल्दी, नमक स्वादानुसार, करी पत्ता, चाट मसाला, धनिया पत्ता, तेल, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और मूंगफली जैसी सामग्री की ज़रूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप चावल को अच्छे से साफ कर लीजिए। अब एक कढ़ाई में तेल गरम कर के उसमें जीरा, मिर्च, प्याज अदरक-लहसुन पेस्ट को डालकर अच्छे से भून लीजिए। (बचे हुए चावल से बनाएं टेस्‍टी लालीपॉप)
  • थोड़ी देर भूनने के बाद इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, गरम मसाला, मूंगफली और शिमला मिर्च को डालकर अच्छे से पका लीजिए। जब मसाला अच्छे से पक जाए तो इसमें राइस को डालिए और 5 से 10 मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिये। 10 मिनट पकने के बाद इसमें चाट मसाला और नींबू रस डालकर 1 से 2 मिनट के लिए पका लीजिए। 2 मिनट बाद इसके ऊपर से धनिया पत्ता डालकर ढक दीजिये। आपका लेमन राइस बन के तैयार है।

Recommended Video

मेथी थेपला    

healthy breakfast recipes for morning methi partha inside

  • मेथी थेपला एक गुजरती डिश है, जो टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी होती है। इसे बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता। इसे बनाने के लिए आपको गेहूं का आटा, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, स्वादानुसार नमक, मेथी पत्ते, हरी मिर्च, अजवाइन, लहसुन-अदरक पेस्ट, तेल या बटर जैसे सामग्री की ज़रूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप आटा, नमक, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
  • इसके बाद इसमें मेथी पत्ता और हल्दी पाउडर डालकर थोड़ा गुनगुने पानी से आटे को अच्छे से मिलाकर इसे कुछ देर के लिए अलग रख दीजिये। अब इस आटे में से लेकर लोइयां बना लीजिए। अब एक लोई लेकर गोल बेल लीजिए। इसके बाद मध्यम आंच पर तवा को गरम कर के थेपला को डालकर दोनों साइड ब्राउन होने तक पका लीजिए। अब आप चाहें तो इसे रायता या दही के साथ सर्व करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sanjeevkapoor.com,www.archanaskitchen.com)