कच्चे कटहल की सब्जी भला कौन नहीं खाना चाहेगा। भारत के कई हिस्सों में कच्चे कटहल को मिनी चिकन के रूप में खूब पसंद किया जाता है। कच्चे की तरह पके हुए कटहल को भी लोग बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं। स्वाद में एकदम मीठा होने के साथ कई गुणों में भरपूर भी होता है। इसके सेवन से हर कोई एनर्जेटिक भी महसूस करता है। कई लोग इसे पाचन तंत्र के लिए भी ठीक मानते हैं।

ऐसे में अगर आपको पका हुआ कटहल आसपास नहीं मिल रहा है, तो हम कच्चे कटहल को घर पर पकाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताने जा रहे हैं। जी हां, कच्चे कटहल को खरीदकर आप आसानी से तीन से चार दिनों में पका सकती हैं। घर पर पके हुए ये कटहल यक़ीनन बाज़ार से भी अधिक लगेगा टेस्टी। तो आइए जानते हैं।

कार्बाइड के द्वारा पकाएं 

how to ripen jackfruit at home inside

किसी भी कच्चे फल और सब्जी को पकाने के लिए सबसे आसान तरीका है कार्बाइड का इस्तेमाल। इसके इस्तेमाल से दो से तीन दिनों में कच्चे कटहल एकदम स्वादिष्ट तरीके से पककर तैयार हो जाते हैं। इसके लिए एक पेपर बॉक्स में सबसे पहले कुछ पेपर डालकर अच्छे से फैला दीजिए। अब आप इस बॉक्स में कटहल के साथ एक से दो चम्मच कार्बाइड को सूती कपड़े में बांधकर बॉक्स में रख दीजिए। ऊपर से किसी चीज से ढक दीजिए और घर के किसी कोने में रख दीजिए। दो दिन बाद आपके सामने पका हुआ कटहल होगा।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: घर पर मिनटों में तैयार करें बाज़ार जैसा कस्टर्ड पाउडर

एथिलीन का करें इस्तेमाल 

how to ripen jackfruit at home inside

कच्चे कटहल को पकाने के लिए कार्बाइड के अलावा आप एथिलीन भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके उपयोग से एक से दो दिनों के अंदर ही कटहल पाक जाते हैं। इसके लिए भी बॉक्स में पेपर या फिर घास-फूस को रख दें। घास रखने के बाद दो से तीन चुटकी एथिलीन को किसी पेपर या कपड़े में बांधकर बॉक्स में रख दीजिए। (कच्चे केले को घर पर इस तरह पकाएं) कार्बाइड और एथिलीन को छूने से पहले हाथों में ग्लव्स ज़रूर पहनें, क्योंकि खाली हाथों में इसे टच करने पर खुजली भी हो सकती है। एक से दो दिनों में ये पककर तैयार हो जाता है।

Recommended Video

चावल में रखकर पकाएं 

how to ripen jackfruit at home inside

हालांकि, बड़े आकार में होने के चलते कटहल को चावल में पकाने में थोड़ी परेशानी होती है लेकिन, किसी भी चीज को नेचुरल तरीके से पकाने के लिए ये एक बेस्ट तरीका है। इसके लिए बड़े डिब्बे या बोरी में रखें चावल के अंदर कटहल पेपर में लपेटकर एक से दो दिनों के लिए रख दीजिए। दो दिन बाद आपके सामने पका हुआ कटहल मिलेगा। इसका ध्यान ज़रूर रहें कि आप ऐसे चावल के डिब्बे या बोरी में कटहल को रखें जिसे बार-बार खोलना न पड़े।

 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ब्रेड के पैकेट में सबसे ऊपर और नीचे की ब्रेड अलग आकार की क्यों होती है ?

घास-फूस का करें उपयोग 

how to ripen jackfruit at home inside

इसके अलावा आप कटहल को पकाने के लिए घास-फूस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बाल्टी या बड़े से बर्तन में घास को रखकर अच्छे से फैला दीजिए और कटहल को रख दीजिए। फिर इसके ऊपर से भी कुछ घास को रखकर किसी कपड़े या बोरी से ढ़ककर एक से दो दिनों के लिए छोड़ दीजिए। दो दिनों बाद आप देखेंगी कि कटहल पककर तैयार है। (शरीफा को घर पर पकाने के आसान टिप्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)