स्वागत है आपका धार्मिक नगरी 'वाराणसी' में। माफ़ कीजिए, लेकिन आज आपको यहां के धार्मिक दर्शन यात्रा पर नहीं बल्कि, आज आपको यहां के बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड की जायके के यात्रा पर लेकर जाने वाला हूं। जी हां, वैसे तो वाराणसी प्रसिद्ध मंदिरों और घाट के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां के स्ट्रीट फ़ूड भी कमाल के होते हैं। वाराणसी की गलियों से लेकर शहर के मुख्य चौराहे तक आपको ऐसे-ऐसे स्ट्रीट फ़ूड मिलेंगे जिसे एक बार चखने के बाद आप बार-बार उसी जगह जाना चाहेंगे। ये स्ट्रीट फ़ूड टेस्टी तो होते ही है साथ में सस्ते दाम पर भी मिलते हैं, शायद यहीं वजह है कि लोग भी इसे पसंद करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में आपको बताते हैं कुछ फेमस स्ट्रीट फ़ूड के बारे में-   

कचौड़ी सब्जी

famous street food items in varanasi inside  

वैसे तो वाराणस के हर चौराहे पर आपको कचौड़ी सब्जी खाने को मिलेंगे लेकिन, कचौड़ी सब्जी की जो टेस्ट गौदौरिया चौक पर मिलती है वो आपको पूरे काशी में नहीं मिलेगी। यहां कचौड़ी सब्जी के साथ जलेबी भी परोसा जाता है जो इसे और भी खास बनाता है। यहां लगभग 30 से 35 रुपये की एक प्लेट कचौड़ी सब्जी मिलती है। इस दुकान में अक्सर स्ट्रीट फूडी लोगों की भीड़ लगी रहती है। अगर आप भी काशी जा रहे हैं तो यहां ज़रूर पहुंचे।

इसे भी पढ़ें: नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो दिल्ली के इन होटलों में मिलेगा आपको असली स्वाद

दीना चाट भंडार

famous street food items in varanasi inside

वाराणस के स्ट्रीट फ़ूड का दूसरा फ़ूड है दीना चाट भंडार। अगर आप चाट मसाला खाना पसंद करते हैं तो काशी में इससें अच्छी चाट आपको कही और नहीं मिलेगी। चाट में इस्तेमाल होने वाले मसाले होम मेड होते हैं इसलिए यहां के चाट और भी टेस्टी होते हैं। चटपटा के साथ थोड़ा बहुत तीखा खाने में आप माहिर है तो फिर ये स्ट्रीट फ़ूड को अपना दीवाना बना के ही छोड़ेगा। (केरल के इन प्रसिद्ध व्यंजन)

Recommended Video

अस्सी घाट

famous street food items in varanasi inside

गंगा आरती के बाद अगर आपको किसी स्ट्रीट फ़ूड का मज़ा लेना है तो पहुंच जाए अस्सी घाट के फ़्राइड इडली दुकान के पास। शायद, अभी तक आपने सिंपल इडली ही टेस्ट किया लेकिन, अस्सी घाट पर आपको इडली का एक अलग ही टेस्ट मिलेगा। ये टेस्टी के साथ कीमत में भी सस्ता है। इस स्ट्रीट फ़ूड के साथ एक कप कॉफ़ी भी लेना ना भूलें। तो अलगी बार अस्सी घाट गंगा आरती के लिए जाए तो यहां ज़रूर पहुंचे। (उत्तराखंड के इन प्रसिद्ध व्यंजन)

इसे भी पढ़ें: इन तरीक़ों से खाना बर्बाद होने से बचा सकती हैं आप

ब्राउन ब्रेड बेकरी

famous street food items in varanasi inside

वाराणास शहर की ये खासियत है कि यहां आ के हर कोई यहीं का हो जाना चाहता है। तभी तो यहां आपको हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी मिल जाते हैं। इनके आने का मुख्या कारण है यहां कि भक्ति साधना और बेहतरीन मेहमान नवाजी। इस शहर में आपको जर्मन और इटालियन जैसे कई देशों के फ़ूड आसानी से मिल जाते हैं। कुछ इसी तरह का है ब्राउन ब्रेड बेकरी की दुकान। (बिहारी लजीज भोजन) अगर आपको तरह-तरह के  बर्गर, मार्गरीटा पिज्जा, मिंट आइस्ड टी पसंद है तो यहां ज़रूर पहुंचे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.treebo.com,mg.traveltriangle.com,secureservercdn.net)