भारत का ह्रदय कहे जाने वाला राज्य मध्य प्रदेश में ऐसी कई चीजें हैं जो सैलानियों को बेहद ही आकर्षित करती हैं। ऐतिहासिक ईमारत, खूबसूरत झील, बेहतरीन पर्यटक स्थल या फिर खाने के लिए ऐसे पकवान हो जो सबका आसानी से दिल जीत लें। मध्य प्रदेश में घूमने के साथ-साथ स्ट्रीट फ़ूड का जो स्वाद चखने को मिलता है, वो शायद ही किसी और जगह मिले। चाहें वो इंदौर का पोहा ही क्यों न हो। अगर कोई मध्य प्रदेश की गलियों के स्ट्रीट फूड्स का स्वाद न चखे, तो उसे हमेशा अफ़सोस ही रहता है कि होटल से अच्छा था किसी बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स का स्वाद चख लेते। 

आज इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर मिलने वाली बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका अगर आपने एक बार स्वाद चख लिया तो यक़ीनन उसके बाद घर पर आते ही सबसे पहले उसे ही बनाने की कोशिश करेंगे। इन स्ट्रीट फूड्स को पैक करा के सफ़र के लिए भी आसानी से रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं भारत के इस ह्रदय नगरी के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स के बारे में।

पोहा जलेबी 

 madhya pradesh street foods INSIDE

वैसे तो इंदौर के साथ-साथ मध्य प्रदेश के अधिकतर लोगों की दिन की शुरुआत पोहा से होती है। लेकिन, जब बात स्ट्रीट फूड्स के बारे में होती है, तो दिन की शुरुआत पोहा जलेबी के साथ होती है। पोहा के ऊपर जलेबी को देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। खटमिट्ठे पोहे और साथ में क्रिस्पी जलेबी, इस स्ट्रीट फ़ूड को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाती है। सुबह और शाम के समय इस स्ट्रीट फ़ूड के लिए कई दुकानों पर लाइन लगी रहती है। अगर आप मध्य प्रदेश में स्ट्रीट फूड्स के जायके का असली स्वाद लेना चाहते हैं, तो पोहा जलेबी ज़रूर ट्राई करें। 50 रुपये के अंदर ही आप इस फ़ूड को टेस्ट कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें: बनारस की वो 5 जगहें जहां की चाट का स्वाद रहेगा हमेशा याद

भोपाली गोश्त कोरमा

madhya pradesh street foods INSIDE

अगर आप नॉनवेज के शौक़ीन हैं और मध्य प्रदेश में किसी बेहतरीन नॉनवेज स्ट्रीट फूड्स की खोज में है, तो फिर आपको भोपाली गोश्त कोरमा एक बार ज़रूर ट्राई करना चाहिए। यह एक मुगलाई दिश है। भोपाली गोश्त कोरमा डिश के बारे में कहा जाता है कि इसकी शुरुआत भोपाल से हुई भी और धीरे-धीरे पूरे मध्य प्रदेश के साथ भारत में भी खूब प्रसंद किए जाने लगा। गाढ़ा और मसालेदार ग्रेवी में मटन को धीमी आंच पर पकाया जाता है, जो खाने में बेहद ही लजीज लगता है।

दाल बाफला 

madhya pradesh street foods dal bafala INSIDE

ओ हो! मध्य प्रदेश घूमकर आ गए और दाल बाफला का स्वाद ट्राई नहीं, तो फिर मध्य प्रदेश में स्ट्रीट फूड्स का स्वाद चखा ही नहीं आपने! जी हां, पूरे मध्य प्रदेश में घर से लेकर गलियों में दाल बाफला लोगों के दिलों में एक खास जगह बना चूका है। आटे से बनाकर कुरकुरे बॉल्स को जब घी में डुबो कर टेस्टी दाल, अचार और करी के साथ सामने परोसा जाता है, तो मुंह से पानी निकल जाता है। अगर आप शाम के टाइम मध्य प्रदेश की गलियों में घूमने के लिए निकले हैं, तो दाल बाफला का स्वाद एक बार ज़रूर ट्राई करें। लगभग 100 रुपये का एक प्लेट मिलता है, जिसे खाने के बाद दिल खुश हो जायेगा।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: इन शहरों की फूडी गलियों में मिलता है ज़ायक़े का असली मज़ा

मालपुआ 

madhya pradesh street foods malpua INSIDE

अगर आप मीठे में कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद मध्य प्रदेश की गलियों में चखना चाहते हैं, तो फिर आपको मालपुआ का स्वाद ज़रूर ट्राई करना चाहिए। वैसे मालपुआ को लेकर कहा जाता है कि इसका असली स्वाद मध्य प्रदेश के जबलपुर में चखने को मिलता है। देशी घी में तैयार यह स्ट्रीट फूड्स जबलपुर में बेहद ही लोकप्रिय डिश है। कई जगहों पर मालपुआ के ऊपर से रबड़ी डालकर भी सर्व करते हैं, जिसका स्वाद बेजोड़ होता है। इसके ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर भी सर्व करते हैं।

इसी तरह आप मध्य प्रदेश की गलियों में पलक पूरी, खोपरा पेटिस, मावा जलेबी और भुट्टे की किस आदि स्ट्रीट फूड्स का भी स्वाद चख सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.s3waas.gov.in,pbs.twimg.com)