• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कॉर्न ऑयल को कुकिंग में इन चार तरीकों से करें शामिल

अगर आप अपने रेग्युलर कुकिंग ऑयल को कॉर्न ऑयल से स्विच कर रही हैं तो अपनी किचन में इसे इन तरीकों से शामिल कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Mar 2022, 12:00 ISTUpdated -19 Mar 2022, 16:17 IST
Next
Article
know about some different ways to add corn oil in cooking

आमतौर पर, घर का बना खाना बहुत हेल्दी माना जाता है और इसलिए बाहर के खाने के स्थान पर घर का बना खाना खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन घर पर खाना बनाते समय आप किस तेल का इस्तेमाल कर रही हैं, इसका व्यापक असर खाने की क्वालिटी पर पड़ता है। आमतौर पर, इंडियन किचन में ऑलिव ऑयल से लेकर कैनोला तेल, तक का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा, एक अन्य तेल भी ऐसा है, जो इंडियन कुकिंग प्रैक्ट्सि के लिए काफी अच्छा माना जा सकता है और वह है कॉर्न आयल।

कॉर्न ऑयल को मकई के दानों की मदद से तैयार किया जाता है। अपने तटस्थ स्वाद और हाई स्मोकिंग प्वाइंट के कारण किचन में इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। इतना ही नहीं, कॉर्न ऑयल हेल्थ को भी लाभ पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें हेल्दी फैट्स जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड आदि मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं, इससे कुछ एसेंशियल एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइटोस्टेरॉल, लिनोलिक एसिड जैसे ओमेगा -6 फैटी एसिड आदि भी शरीर को मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको किचन में कॉर्न ऑयल को इस्तेमाल करने के कई अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

डीप फ्राइंग

ऐसे कई ऑयल होते हैं, जिनका स्मोकिंग प्वाइंट लो होता है और इसलिए ऐसे ऑयल्स में फूड को डीप फ्राई करना अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन इस मामले में कॉर्न ऑयल अलग है। इसका स्मोकिंग प्वाइंट हाई होता है और इसलिए आप इसे हाई हीट पर कुकिंग के लिए यूज कर सकती हैं। ऐसे में आप पूरी से लेकर कचौरी तक फ्राई करने के लिए कॉर्न ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

करें ग्रिलिंग 

Corn Oil tips

फ्राइंग के अलावा ग्रिलिंग के लिए भी कॉर्न ऑयल को सही माना जाता है। आमतौर पर, स्क्रूयर्स में हाई हीट पर फूड को कुक करने से वह जल्दी ग्रिल हो जाते हैं। चूंकि कॉर्न ऑयल का हाई स्मोकिंग प्वाइंट होता है तो ग्रिलिंग के लिए कॉर्न ऑयल के ऑप्शन को चुना जा सकता है। अगर आप इस दौरान कॉर्न ऑयल का इस्तेमाल करती हैं तो इससे भोजन ग्रिल से नहीं चिपकेगा और उसमें स्मोक के बादल पैदा नहीं होंगे।(कुकिंग ऑयल को चुनते हुए रखें इन खास बातों का ख्याल)

इसे जरूर पढ़ें- कुकिंग ऑयल को कितनी बार कर सकते हैं इस्तेमाल

बेकिंग में करें इस्तेमाल

tips Corn Oil

कॉर्न ऑयल की एक खासियत यह भी होती है कि इसका फ्लेवर न्यूट्रल होता है और इसकी कंसिस्टेंसी लाइटवेट होती है। जिसके कारण बेकिंग के लिए इसे इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। आप कपकेक से लेकर मफिन्स आदि बनाते समय पैन में इससे कोटिंग कर सकती हैं। इससे आपको वही लाभ मिलेगा, जो एक नॉन-स्टिक कोटिंग से मिलता है। 

करें स्टिर फ्राइंग

Corn Oil and Cooking tips

अगर आप स्टिर-फ्राइंग नूडल्स, चावल, या सब्जियां आदि बना रही हैं तो ऐसे में आप कड़ाही में इसे डालकर कुकिंग कर सकती हैं। स्टिर-फ्राइंग के लिए यह एक आदर्श तेल साबित हो सकता है। बस, आप एक कड़ाही में कुछ छोटे चम्मच गरम करें और फिर उसमें खाना कुक करें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- कुकिंग में समय बचाने और कुशलता पाने के लिए ये 8 टिप्‍स अपनाएं

रखें इन बातों का ध्यान

tips Corn Oil and Cooking

कॉर्न ऑयल को कुकिंग में इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान दें। मसलन-

  • कॉर्न ऑयल का सेवन हमेशा लिमिटेड मात्रा में ही करें। दरअसल, जब इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड का संतुलन बिगड़ सकता है।
  • इसके अलावा, हर महीने अपने कुकिंग ऑयल को स्विच करते रहें। इससे आपकी सेहत को हर ऑयल के बेनिफिट्स मिलेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।