खाने को टेस्टी बनाने में सिर्फ मसालों का ही हाथ नहीं होता, बल्कि कुकिंग करने के लिए आप किस तेल का इस्तेमाल करती हैं, यह भी बेहद मायने रखता है। अगर खाने के लिए सही तेल का इस्तेमाल किया जाए तो न सिर्फ यह भोजन के स्वाद को कई गुना बढ़ाता है, बल्कि इससे खाना और भी अधिक हेल्दी होता है। इतना ही नहीं, खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तेल को अगर स्मार्टली चुना जाए तो आप अपने परिवार के सदस्यों को कई गंभीर बीमारियों से कोसों दूर रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ हेल्दी ऑयल्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी किचन में जगह दे सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: कुकिंग ऑयल को कितनी बार कर सकते हैं इस्तेमाल

सरसों का तेल

healthy cooking oils should have in your kitchen inside

पारंपरिक रूप से खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह डाइजेशन और सर्कुलेशन में मददकरता है। साथ ही इसकी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के कारण यह तेल स्किन को प्रोटेक्ट करता है। सरसों का तेल कीटाणुओं और वायरस से लड़ता है। यह ठंड, खांसी और त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए बहुत अच्छा है।

सूरजमुखी का तेल

healthy cooking oils should have in your kitchen inside

सूरजमुखी का तेल विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है। इसमें वह सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। सूरजमुखी का तेल हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है, फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, जिसके कारण कैंसर रोगियों के लिए इसका सेवन काफी अच्छा माना गया है। यह इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाता है और नर्वस सिस्टम को सही तरह से कार्य करने के लिए बढ़ावा देता है।

ऑलिव ऑयल 

healthy cooking oils should have in your kitchen inside

जब भी किचन में हेल्दी ऑयल की बात होती है तो ऑलिव ऑयल का नाम जरूर लिया जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो जोड़ों में दर्द को कम करता है और साथ ही यह पार्किंसंस और अल्जाइमर के खतरे को कम करता है। इस तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

अलसी का तेल

healthy cooking oils should have in your kitchen inside

अगर आप अपनी किचन में कुकिंग के लिए एक हेल्दी ऑयल शामिल करना चाहती हैं, तो अलसी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह क्रोन की बीमारी और कोलाइटिस के इलाज और रोकथाम में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसे भी पढ़ें: हर 3 महीने में बदल देंगी अपना कुकिंग ऑयल तो हमेशा रहेंगी हेल्‍दी

एडिबल बादाम का तेल

healthy cooking oils should have in your kitchen inside

बादाम को तो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना गया है। मार्केट में आपको एडिबल बादाम का तेल भी मिल जाएगा। यह कई तरीकों से लाभदायक है। सबसे पहले यह दिल की बीमारी और रक्तचाप की समस्या को आपसे कोसों दूर रखता है। इसके अतिरिक्त बादाम का तेल गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और कोलन ट्यूमर से भी व्यक्ति की सुरक्षा करता है।