आप में से कई लोगों को मशरूम बहुत पसंद होगा। यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही गुणकारी भी है। आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे मशरूम के बारे में बताने वाले हैं। इस मशरूम का नाम गुच्छी है। यह मशरूम कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका साइंटिफिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेटा है। इसे स्पंज मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। यह स्वाद के मामले में बेजोड़ होता है। गुच्छी मशरूम ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्रों में जैसे चंबा, कुल्लू, शिमला, मनाली समेत हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के जंगलों में कुदरती रूप से पाया जाता है।

इन गुणों से भरपूर है यह मशरूम

most expensive mushroom in the world

इस मशरूम में विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन-डी और कुछ जरूरी अमीनो एसिड पाए जाते हैं। इसे खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी कम होती है। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। इन्हीं गुणों के कारण इस मशरूम की केवल भारत में ही नहीं, बल्कि यूरोप, अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भी इसकी भारी मांग है।

इसे ज़रूर पढ़ें-यह है दुनिया के सबसे महंगा आम, कीमत है लाखों में

गुच्छी की कीमत

most expensive mushroom in the world

यह मशरूम बेहद कीमती है। यह बाजारों में 30,000 रुपये प्रति किलो तक बिकता है। इस महंगी और दुर्लभ सब्जी को बड़ी-बड़ी कंपनियां और होटल हाथों-हाथ खरीद लेते हैं। यह सिर्फ ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में मिलता है जिस कारण यह बहुत महंगा है। आपको बता दें कि यह तब ही उगता है जब पहाड़ो पर बर्फ पिघलती है। इसका उत्पादन पहाड़ों पर गिरने वाली बिजली की चमक से होता है। इस कीमती मशरूम की तलाश में कई ग्रामीण शिमला और आसपास के पहाड़ी क्षेत्रों के जंगलों में आ जाते हैं। लेकिन, इस मशरूम को ढूंढना आसान काम नहीं है। इसके लिए पैनी नज़र के साथ-साथ कड़ी मेहनत की भी जरूरत होती है। इन क्षेत्रों के कई ग्रामीण सुबह से ही गुच्छी की तलाश करते हैं और इन क्षेत्रों के लोगों को गुच्छी के मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- कितना जानते हैं आप विटामिन-बी5 फूड्स के फायदों के बारे में 

Recommended Video

किस मौसम में पाया जाता है गुच्छी

most expensive mushroom in the world

आपको बता दें कि यह मशरूम प्राकृतिक रूप से फरवरी से मार्च के महीने तक मिलता है। यह कई बिमारियों के इलाज के काम भी आता है। कई बड़े-बड़े होटल खास आर्डर पर इसकी स्पेशल डिश तैयार करते हैं।

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।