कोरोना महामारी की वजह से ट्रैवलिंग करना भी अब एक टास्क बन गया है। हर राज्य ने कोरोना को लेकर अलग-अलग नियम निर्धारित किए हैं, जिसे ध्यान में रखकर ही आप ट्रैवलिंग या फिर ट्रिप प्लान कर सकती हैं। हालांकि महामारी आने के बाद आधे से अधिक समय तो घर के अंदर ही बीत गया। इस दौरान लोगों को बाहर जाने या फिर ट्रैवलिंग की अनुमति नहीं थी, लेकिन अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। लोग अब न सिर्फ डोमेस्टिक ट्रैवलिंग प्लान कर रहे हैं बल्कि दूसरे राज्यों में आसानी से आ जा भी रहे हैं।

हालांकि कोरोना के नियमों को लेकर समय के साथ कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। वहीं अगर आप केरल घूमने की प्लानिंग कर रही हैं तो सरकार द्वारा जारी लेटेस्ट गाइडलाइन के अनुसार ही टूरिस्ट वहां वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं। जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार टूरिस्ट को कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। बता दें कि भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक केरल अक्सर टूरिस्टों की फेवरेट डेस्टिनेशन रहा है। ऐसे में वहां जाने के लिए ट्रिप प्लान कर रही हैं तो इन नियमों को ध्यान में रखकर आप केरल की किसी भी जगह पर आसानी से घूम सकती हैं। 

  • केरल गर्वमेंट द्वारा जारी लेटेस्ट गाइडलाइन के अनुसार डोमेस्टिक टूरिस्ट जो शॉर्ट ट्रिप या फिर सात से कम दिनों के लिए राज्य में आते हैं तो उन्हें क्वारंटीन में नहीं रखा जाएगा। वहीं सभी डोमेस्टिक टूरिस्टों को 'कोविड जाग्रत पोर्टल' में रजिस्टर करवाना होगा।
covid guidlines
  • अगर टूरिस्ट प्लान के अनुसार कुछ दिन और रूकना चाहता है तो उन्हें आईसीएमआर या फिर अर्थराइज लैबोरटरी से सातवें दिन खुद से एक टेस्ट करवाना होगा। अगर उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो वह सात दिन से अधिक केरल में रह सकता है। ध्यान रहे कि 48 घंटे के अंदर रैपिड और आरटीपीसीआर दोनों ही रिपोर्ट नेगिटिव आनी चाहिए।
  • अगर आप में कोविड के लक्षण दिख रहे हैं तो ट्रैवलिंग करने से बचें। जितने दिन भी आप राज्य में हैं सोशल डिस्टेंसिंग फॉलों करें और अपने साथ सैनिटाइजर भी जरूर रखें, ताकी जरूरत पड़ने पर आप इस्तेमाल किया जा सकें। वहीं बाहर आते-जाते वक्त मास्क का प्रयोग जरूर करें।

mask for covid

  • आपको बुजुर्गों और अस्वस्थ लोगों से दूरी बनाकर रखनी है। गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है, उन्हें MHA दिशानिर्देशों के अनुसार अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। 
  • बार-बार छूने वाली जगह को छूने से पहले और बाद में हाथों की सफाई जरूर करें और पब्लिक प्लेस में जाने से बचें। अधिक भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें। अगर आप केरल घूमने आईं हैं तो होटल या फिर जहां आप स्टे करने वाली है वहां प्री-बुकिंग कर लें। 

Recommended Video

 
kerala tourism
  • केरल आने के बाद आपको कोविड के लक्षण या फिर खांसी, बुखार, गले में खराश, दस्त या फिर थकान आदि जैसी समस्या हो रही हैं तो केरल सरकार द्वारा निर्धारित नंबर DISHA 1056 पर संपर्क जरूर करें। इसके अलावा अगर आपको बुखार है तो जल्द से जल्द खुद को आयसोलेट कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।