प्रेग्नेंसी जांच के बाद आपका परिणाम पॉजिटिव आया मतलब आप मां बनने जा रही हैं लेकिन गर्भवती होने के बाद एक महिला को ज्यादा अतिरिक्तव देखभाल की जरूरत होती है। यह ऐसा समय है जब आपको लगभग सभी काम के लिए दिशा-निर्देश की जरूरत होती है क्योंकि एक छोटी सी गलती मां और बच्चे  दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकती है। 

आज टेक्नोलॉजी ने प्रेग्नेंसी के टाइम में देखभाल के मुश्किल काम को बहुत आसान बनाया है। स्मार्ट फोन में प्रेग्नेंसी केयर से जुड़े एप्लीकेशंस ने इसमें प्रेग्नेंट महिलाओं की काफी मदद की है। इन ऐप के जरिये आप हर पल की जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकती हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं उन प्रेग्नेंसी ऐप के बारे में जिसमें प्रेग्नेंसी से लेकर बच्चेे की देखभाल संबंधित सारी जानकारी मौजूद हैं।

apps new mothers  pregnancy inside

Image Courtesy: HerZindagi 

Firstcry

Firstcry ऐप गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म है यह प्रत्येक उत्पाद प्रदान करता है जिसके लिए मां को अपने बच्चे के लिए या खुद के लिए एक अच्छी संख्या में और एक ही जगह पर कई ब्रांड मिल जाते हैं। इस ऐप के जरिए गर्भवती महिलाएं खरीदारी से संबंधित सवाल भी पूछ सकती हैं और साथ ही अन्य गर्भवती महिलाओं से भी बातचीत कर सकती हैं। 

Read more: मां बनने वाली सभी महिलाओं को जानने चाहिए प्रेग्‍नेंसी से जुड़े ये मिथ और उनकी सच्‍चाई

BabyChakra 

BabyChakra एक ऐप है जो सभी गर्भवती महिलाओं, बच्चे के विकास और चाइल्ड केयर की जरूरतों को पूरा करता है। यह गर्भवती महिलाओं को उनके सभी सवालों के जवाब पाने में मदद करता है। 

apps new mothers  pregnancy inside

Image Courtesy: HerZindagi 

SHEROES

SHEROES एक ऐप है जहां महिलाएं अपने प्रेन्नेंसी के टाइम के अनुभवों को आपस में एक-दूसरे के साथ शेयर करती हैं। यह ऐप उन विभिन्न समुदायों पर महिलाओं को जोड़ता है जो उनके हित में हैं। ऐप ने महिलाओं को बातचीत करने और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक सुरक्षित ग्रुप दिया है। 

Momspresso

Momspresso जैसे ऐप के जरिए प्रेग्नेंट महिलाएं प्रेग्नेंसी से संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछ सकती हैं और उनके सभी सवालों के जवाब दिए जाते हैं ताकि वो अपने प्रेग्नेंसी टाइम को बिना किसी टेंशन के एंज़ॉय कर सकें।

Goodreads

Goodreads ऐप उन महिलाओं के लिए हैं जो प्रेग्नेंसी के टाइम में पढ़ने का शौक रखती हैं। वैसे भी कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के टाइम में अच्छी किताबें पढ़ने से बच्चे और मां दोनों पर काफी अच्छा असर पड़ता है। 

 

Recommended Video