कोरोना महामारी में सामान्य जीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। पहले के मुकाबले अब लोग भी घरों से निकल रहे हैं और आस-पास मौजूद किसी ट्रैवल पॉइंट पर घूमने-फिरने जा रहे हैं। लेकिन, अभी भी काफी लोगों में ये डर है कि इस बीमारी में ट्रैवलिंग के दौरान किन बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आज इस लेख में आपके साथ कुछ जानकारी शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने सफर को सुरक्षित और बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस कोरोना महामारी में ट्रैवलिंग के दौरान किन बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

ऑनलाइन पेमेंट

travel precautions during pandemic in new year inside

किसी भी यात्रा के लिए सबसे प्रमुख चीज है पैसा। पैसे के बिना ना ही आप कहीं जा सकते हैं और ना ही कुछ खरीद सकते हैं। खरीदने से ध्यान में आया कि नोट या खुल्ले पैसे ना जाने कितने हाथों से होकर आपके पास आती है। इस महामारी में वायरस ना जाने कहां से आपको बीमार कर दें। इसलिए जितना हो सके आप ट्रैवलिंग के दौरान ऑनलाइन पेमेंट करें। फ़ोन पे, गूगल पे, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Happy New Year 2021: जनवरी के महीने में घूमने के लिए पहुंचें इन रोमांचक जगहों पर

फूड्स

travel precautions during pandemic in new year inside

पैसे के बाद दूसरा सबसे ज़रूर चीज है खाना। ट्रैवलिंग के दौरान ट्रेन या बस में कुछ-ना-कुछ खरीद के खाते रहने की आदत काफी लोगों में होती है। इस महामारी जितना हो सके आप अपने लिए खुद का खाना घर से साथ में लेकर चले। कम से कम एक से दो दिन के लिए आप अपने साथ फूड्स ज़रूर रखें। बैग में आप कुछ फ़ास्ट फूड्स भी रख लीजिए। एक दो एक्स्ट्रा पानी का बोतल भी रख लीजिए। 

हैंड सैनिटाइज़र और फेस मास्क

travel precautions during pandemic in new year inside

पैसा और फूड्स के बाद सबसे अहम् चीज है, हैंड सैनिटाइज़र और फेस मास्क। घर में तो आप साबुन या किसी अन्य लिक्विड से हाथ साफ कर लेते हैं लेकिन, सफर के दौरान ये चीजें कभी-कभी नहीं मिलती है। इसलिए अपने साथ हैंड सैनिटाइज़र ज़रूर रखें। हो सके तो एक-दो एक्स्ट्रा ही रख लें। फेस मास्क भी एक-दो एक्स्ट्रा ही रखें ताकि गंदा होने पर बदला जा सके।

Recommended Video

साथ में रखें मेडिसिन

travel precautions during pandemic inside

किसी को कुछ नहीं मालूम की कब किसकी तबियत ख़राब हो जाएं। ऐसे में ट्रैवलिंग के दौरान कुछ कॉम्मन दावा हमेशा अपने साथ करें। सर्द-दर्द, बुखार और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी की दवा अपने पास जरुर रखें। हालांकि, बिना डॉक्टर से पूछे कोई दवा ना लें। घरेलू डॉक्टर का भी नंबर अपने पास ज़रूर रखें। जितना हो सके दूसरे से हाथ मिलाने से भी बचें।

इसे भी पढ़ें: गंगटोक की खूबसूरती देखनी है तो इन खूबसूरत डेस्टिनेशन्स पर घूमने पहुंचें


स्लीपिंग बैग

ये ज़रूर नहीं की जहां आप घूमने जा रहे हैं, वहां आपको अच्छी बेड मिल ही जाएगी। कई बार ये भी होता है कि ना ही बेड की चादर बदली होती है और नहीं पिल्लो की कवर। इसलिए बैगपैकिंग करते समय अपने साथ एक स्लीपिंग बैग ज़रूर रखें। ये आरामदेह भी होता है और आप इसे कहीं भी डाल के आराम से सो भी सकते हैं।

अन्य जानकारी

travel precautions during pandemic inside

  • हो सकते तो इस महामारी के दौर में पर्सनल गाड़ी से ही घूमने के लिए जाएं।
  • ट्रैवलिंग पॉइंट पर किसी अंजान या वेदिशी व्यक्ति से हाथ ना मिलाएं।
  • भीड़-भांड जगहों पर घूमने जाने से जितना बचेंगे उतना ही आपके लिए सही है।
  • यात्रा पर जाने से पहले कोरोना का टेस्ट ज़रूर करवाएं।
  • पीपीई किट ज़रूर पहनकर चलें।
  • आप जहां भी घूमने जा रहे हैं, उस जगह के बारे में ट्रैवलिंग गाइड लाइन एक बार ज़रूर पढ़ लीजिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@google,i.tyimg.com)