Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मलका की दाल गलत तरीके से धोने से बनती है पेट में गैस, काम आएंगे ये हैक्स

    अगर आपके घर में मलका की दाल का ज्यादा इस्तेमाल होता है तो यकीनन इसे धोने का सही तरीका आपको मालूम होना चाहिए।    
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,14:33 IST
    Next
    Article
    how to wash malka dal at home in hindi

    भारतीय थाली दाल के बिना अधूरी है क्योंकि दाल कई पोषण तत्व से भरपूर होती है। इसलिए दालों को अपने आहार में शामिल करने की अक्सर सलाह दी जाती है। हालांकि, हर कोई अपने हिसाब से दाल बनाना पसंद करता है, इसलिए दालों की कई तरह की वैरायटी मार्केट में भी मिल जाएंगी। 

    मगर इस मौसम में मलका मसूर की दाल काफी बनाई जाती है, जिसे रोटी का स्वाद बढ़ाने के लिए, तो कभी चावल का मजा दोगुना करने के लिए खाने में जरूर जोड़ा जाता है। मलका की दाल न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि हेल्दी भी होती है, लेकिन कई बार गलत तरीके से दाल धोने की वजह से सारे पोषण तत्व खत्म हो सकते हैं। 

    हालांकि, सबका दाल भिगोने का तरीका अलग-अलग हो सकता है। साथ ही, दाल धोने और बनाने का तरीका भी अलग होता है और कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो दाल को बिना भिगोए ही बना लेती हैं। मगर क्या आपको पता है कि दाल को ठीक से धोने का सही तरीका क्या है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं।  

    सबसे पहले दाल को करें साफ  

    How to clean malka dal

    मलका दाल को बनाने या फिर धोने से पहले जरूरी है कि आप दाल को अच्छी तरह से साफ कर लें क्योंकि मलका दाल में काले कंकड़ की काफी मिलावट की जाती है। साथ ही, कुछ कंकड़ ऐसे भी होते हैं, जो कच्ची मिट्टी के होते हैं और यह पानी में जाकर घुल जाते हैं। (मसूर दाल की 3 रेसिपीज)

    इसे ज़रूर पढ़ें- मूंग दाल खरीदते वक्त जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान

    ऐसे में आपकी दाल में किरकिराहट आ जाएगी। इसके अलावा, आप दाल को साफ करने के बाद धूप में रख दें क्योंकि ऐसा करने से दाल में मौजूद नमी बाहर निकल जाएगी और आपकी दाल का स्वाद भी फिका नहीं रहेगा। 

    दाल की करें पहचान 

    How to purchase malka dal in hindi

    बता दें कि मलका की दाल पीली और काली दो तरह की होती है, जिसे धोने और बनाने का तरीका अलग-अलग होता है, जैसे- पीली दाल एक सिटी में बन जाती है, जिसे धोना भी काफी आसान होता है। वहीं, काली छिलके वाली दाल देर में बनती है और इसे धोना भी थोड़ा मुश्किल होता है। 

    साथ ही, आप यह भी देखें कि आपकी दाल साबुत हो क्योंकि अगर आपकी दाल छोटी है तो आपको साफ करने में परेशानी होगी और यह छन्नी से बाहर निकल जाएगी।  

    दाल को पानी में भिगोकर रखें 

    कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो दाल को बिना भिगोए बना लेती हैं, लेकिन काली मलका दाल को आपको भिगोने की जरूरत है क्योंकि यह दाल देर से बनती है और भिगोने से दाल थोड़ी सॉफ्ट हो जाती है। इसलिए दाल को बनाने से पहले आप एक घंटा धोकर रख दें और बाउल में छोड़ दें। (मसूर की दाल खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान)

    गर्म पानी का करें इस्तेमाल 

    How to use hot water to wash malka dal

    आप दाल को साफ करने या भिगोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस दाल को एक प्लेट में निकालना है और पहले सादे पानी से धोना है। आप लगभग 5 से 10 मिनट तक इसे पानी से धोएं और इस्तेमाल करें। (किचन में इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल)

    इसे ज़रूर पढ़ें- मूंग की दाल गलत तरीके से धोने से आपके बनती है गैस तो काम आएंगे ये हैक्स

    ऐसा करने से इसमें जमी गंदगी अच्छी तरह से साफ हो जाएगी। मगर आपको ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे मलका दाल का सारा कलर उतर जाएगा और सारे पोषण तत्व भी खत्म हो जाएंगे।  

    ऐसे करें दाल को वॉश  

    How to clean malka dal at home

    आप जब आप मलका दाल को धोएं तो इन बातों का ध्यान रखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह फूड से जुड़े और भी हैक्‍स एंड टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।