सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में बाजार में आपको कई हरी सब्जियां और पत्‍ते वाली सब्जियां देखने को मिल जाएंगी। यह खाने में तो स्‍वादिष्‍ट होती ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। इस मौसम में पालक भी आती है। पालक का साग से लेकर, जूस, पकौड़ी और पराठा न जाने क्‍या-क्‍या बनाया जा सकता है। मगर इसका स्‍वाद तब ही अच्‍छा लगता है, जब यह फ्रेश होती है। 

जाहिर है, फ्रेश पालक के लिए हर दिन तो सब्‍जी खरीदने के लिए मार्केट जाया नहीं जा सकता है। ऐसे में घर पर ही आप पालक को सही तरह से स्‍टोर करके लंबे वक्‍त तक यूज कर सकते हैं। 

चलिए हम आपको कुछ ऐसे हैक्‍स बताते हैं, जिन्‍हें अपना कर आप आसानी से पालक को लंबे वक्‍त तक के लिए स्‍टोर कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Sanjeev Kapoor Tips: जानें कितने तरह का होता है सिरका और उसे कैसे किया जाता है यूज

How to store spinach

न्‍यूजपेपर में रखें 

जब भी पालक को बाजार से खरीद कर लाएं, सबसे पहले बंच में मौजूद खराब पत्तियों को बाहर निकाल दें। इसके लिए पालक (पालक से बनने वाली ये 3 रेसिपी जरूर करें ट्राई) के बंच को न्‍यूजपेपर में रखें और खराब पत्तियों को छांट कर बाहर निकाल दें। अब जो अच्‍छी पत्तियां है उनकी स्‍टेम को काट दें। केवल अच्‍छी पत्तियों को न्‍यूजपेपर में रख कर सील कर दें। अब इसे एक जिप बैग में रखें। जब आप पालक को जिप बैग में रख रहे हों तब उसे बंद करने से पहले उसकी सारी हवा को बाहर निकाल दें। इसके बाद पालक को फ्रिज में उस स्‍थान पर रखें जहां उसे ठंडक मिलती रहे। इस तरह से आप हफ्ते भर के लिए पालक को स्‍टोर कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: मशरूम को साफ करने, पकाने और स्‍टोर करने का सही तरीका जानें

Ways to store spinach for long

एयर टाइट डिब्‍बे में रखें 

पालक को स्‍टोर करने के लिए आप एयर टाइट डिब्‍बे का भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपको पहले पालक की अच्‍छी पत्तियों को अलग करना है। अब इन पत्तियों को एक बड़े बाउल में रखें। फिर एक बड़ा सा एयर टाइट प्‍लास्टिक बॉक्‍स लें। इस बॉक्‍स की सरफेस में एक पेपर टॉवल बिछाएं। फिर थोड़ी सी पालक की पत्तियां डालें। इसके बाद दो ब्रेड लें और उससे पार्टीशन बनाएं। ऐसा करने से पालक में मौजूद एक्‍सट्रा पानी ब्रेड सोख लेती है। इस तरह से आप जितने ब्रेड के पार्टीशन बना सकती हैं, उतने बना लें। सबसे लास्‍ट में एक पेपर टॉवल से पत्तियों को कवर कर लें और डिब्‍बे को बंद कर लें। हफ्ते में एक बार ब्रेड और पेपर टॉवल को चेंज कर दें। इस तरह 15 दिन तक आपकी पालक की पत्तियां फ्रेश रहेंगी। (सर्दियों में जरूर पीना चाहिए ये green juice)

Recommended Video

फ्रीजर में रखें 

पालक की स्‍टेम को अलग कर लें और पत्तियों को चाकू की मदद से बारीक काट लें। अब इन पत्तियों को एक जिप लॉक बैग में भरें और फ्रीजर के अंदर रख दें। ऐसा करने पर हफ्ते भर के लिए पालक की पत्तियां फ्रेश बनी रहेंगी। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह के और भी आसान किचन हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: freepik