ओट्स और दलिया का पैकेट एक बार जब खुल जाता है, तो इसके बाद यह खराब होने लगते हैं। मानसून में इनमें कीड़े लगने शुरू हो जाते हैं, ऐसे में यह पूरी तरह से बर्बाद हो जाते हैं। हालांकि, इन्हें स्टोर करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप बिना किसी नुकसान के इन्हें लंबे समय तक उपयोग में ला सकती हैं। बता दें कि ओट्स और दलिया ना सिर्फ लाइट फूड हैं बल्कि यह झटपट बनकर तैयार भी हो जाते हैं। 

कई बार हम इन्हें स्टोर करने में गलती करते हैं, जिसकी वजह से इनमें नमी आ जाती है। जार का ढक्कन सही तरीके से बंद नहीं होने की वजह से भी इनमें नमी आती है, जिसमें चींटी या फिर अन्य कीड़े आसानी से अंदर आ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ सिंपल ट्रिक्स जिसकी मदद से ओट्स और दलिया आसानी से सालभर तक स्टोर किया जा सकता है।

ओट्स को स्टोर करने का तरीका

oats store tips

ओट्स का पूरा पैकेट एक बार में खत्म नहीं किया जा सकता है। ऐसे में बचे हुए ओट्स(ओट्स की रेसिपीज) को खुले पैकेट में रखने के बजाय किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इसके लिए सबसे पहले बचे हुए ओट्स को ड्राई रोस्ट कर लें। 5 से 7 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर रोस्ट करने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसे पंखे के नीचे नहीं बल्कि नॉर्मल रूम टेम्प्रेचर पर ही ठंडा होने दें। इसके बाद  इसे एयर टाइट कंटेनर या फिर जार में बंद कर स्टोर करें। ध्यान रखें कि जार या फिर कंटेनर में पानी की एक भी बूंद नहीं होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: सब्जी में कब और कौन सा मसाला डालना रहता है सही, यहां जानें 

करी पत्ता को इस्तेमाल करें

use curry leaves

अगर आपको लग रहा है कि ओट्स में नमी आ गई है, जिसकी वजह से चींटी या फिर अन्य कीड़े लग रहे हैं तो ऐसी स्थिति में 3 से 4 करी पत्ते कंटेनर या फिर डब्बे के अंदर डाल दें। पत्ते सूख जाएं तो नए ताजे पत्तों का इस्तेमाल करें। इससे कीड़े या फिर चींटी लगने की समस्या नहीं होगी। यही तरीका आप दलिये के साथ भी करें, इसके लिए 3 से 4 ताजे करी पत्ते(करी पत्ता कैसे उगाये) दलिये में डाल दें। जब यह सूख जाएं तो दोबारा ताजे पत्ते को मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: फूल गोभी, ब्रोकली, और पालक जैसी सब्जियों से कीड़े निकालने का आसान तरीका

Recommended Video

दलिया को ऐसे करें स्टोर

oats store

दलिया को लेकर अक्सर महिलाएं शिकायत करती हैं कि इसमें चींटी बहुत जल्दी लगने लगते हैं। इसके लिए एक सिंपल तरीका आजमाएं, कढ़ाई में घी डालें और उसके मेल्ट होते ही दलिया मिक्स कर दें। करीबन 10 मिनट तक इसे रोस्ट करने के बाद हल्दी मिक्स करें। इसे आधे घंटे तक आपको मीडियम फ्लेम पर रोस्ट करना है, इसके साथ ही इसे बीच-बीच में चलाते रहें। ध्यान रखें कि गैस का फ्लेम हाई नहीं रखना है। रोस्ट होने के बाद यह खिला-खिला नजर आएगा। अब गैस को बंद कर दें और नॉर्मल टेम्प्रेचर पर ठंडा होने दें। इसके बाद इसे एयरटाइट कंटेनर में रखकर स्टोर करें। जब भी जरूरत हो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं, और इसे अधिक पकाने की भी जरूरत नहीं होगी।

यहां बताई गई तरीकों की मदद से आप ओट्स और दलिया को आसानी से स्टोर कर सकती हैं। साथ ही, यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।