अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि किसी भी सब्जी में मसाला डालने का सही तरीका क्या हो सकता है, तो आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद आपके पास कोई सटीक जवाब न हो। खैर, इस सवाल-जवाब को यहीं पूर्ण विराम देते हैं। अक्सर सब्जी बनाने समय अगर गलत तरीके से मसाला डाल दिया जाए तो सब्जी टेस्टी नहीं लगती है। सब्जी का असल स्वाद इसमें पड़ने वाले मसालों से आता है। अगर सही और स्टेप बाई स्टेप सब्जी में मसाले को डाला जाता है, तो फिर उसके स्वाद में 'वहा! मज़ा आ गया सब्जी को टेस्ट करके' कुछ इसी तरह का तारीफ सुनने को मिलता है। आज इस लेख में सब्जियां बनाते वक्त कढ़ाही में सबसे पहले क्या डालें और मसाले का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ये बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

सबसे पहले करें ये काम 

proper ways to add spices in vegetable inside

किसी भी सब्जी को बनाने से पहले पैन या कढ़ाही में तेल गरम होने के लिए रखना चाहिए। जब अच्छे से तेल गरम हो जाए तब उसमें जीरा, राई या तेज पत्ता डालें। इसके बाद अदरक और लशुन का पेस्ट डाल सकती हैं। कई बार देखा जाता है कि अभी कढ़ाही या पैन गरम हुआ ही नहीं और उसमें जीरा आदि चीजों को महिलाएं डाल देती हैं। इस बीच यह भी ध्यान रखें कि तेल कुछ अधिक गरम भी न हो। अधिक गरम होने पर जीरा आदि डालने पर जल जाते हैं, जिसके चलते सब्जी ख़राब भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: किचन में कर रहे हैं पहली बार एंट्री, तो कुकिंग के ये 10 गुर रखें ध्यान

जब ग्रेवी वाली सब्जी बना रही हो 

proper ways to add spices in vegetable inside

कई बार देखा जाता है कि प्याज की ग्रेवी वाली सब्जी बनाते समय आधे से एक घंटा प्याज को गलाने में भी लग लग जाता है। लेकिन, आपको बता दें कि अगर आप प्याज में एक से तो चुटकी नमक और हल्दी पाउडर डाल देंगी तो प्याज कुछ ही देर में अच्छे से भून जाएगा। नमक और हल्दी डालने के बाद सब्जी को ढककर ज़रूर रखें। ध्यान रहे कि प्याज के साथ टमाटर को डालने की गलती न करें। (किचन की ये गलतियां जेब पर पड़ सकती हैं भारी)

सब्जी मसाला कब डालें?

ways to add spices in vegetable inside

कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो सब्जी डालने के साथ-साथ ही नमक, हल्दी और सब्जी मसाला डाल देती हैं, लेकिन ऐसा करने से बचाना चाहिए। इससे सब्जी की टेस्ट बेकार हो सकती है। इसलिए जब तक प्याज, टमाटर और सब्जी थोड़ा बहुत गल न जाए तब तक मसाले न डालें। मसाला डालने के बाद सब्जी को ढककर ही कुछ देर पकाने के रखें। खुला रखने में सब्जी की महक उठ जाती है।

Recommended Video

गरम मसाला कब डालें?

proper ways to add spices in vegetable inside

अन्य मसाले के साथ गरम मलसा को डालने से बचाना चाहिए। जी हां, गरम मसाले को लेकर कहा जाता है कि गैस  बंद करने से पांच से दस मिनट पहले डालना चाहिए। अगर आप साबुत गरम मसाला का इस्तेमाल कर रही हैं, तो अन्य मसाले के साथ डाल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्रेड क्रम्ब्स से आप भी बना सकती हैं 3 टेस्टी स्वीट डिशेज़

इन बातों का भी रखें ध्यान 

  • अन्य आपको सब्जी में काली मिर्च डालना है, तो आप कोशिश करें कि पाउडर का इस्तेमाल करें।
  • अगर आप लौंग का इस्तेमाल कर रही हैं, तो उसे साबुत ही डाल सकती हैं।
  • ग्रेवी वाली सब्जी के मसाले को तब तक पकाएं जब तक मसाले में से तेल न छोड़े।
  • धनिया पत्ता और कसूरी मेथी का इस्तेमाल सब्जी में बनने के लास्ट में ही करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)