करी पत्ता हमारे किचन का एक बहुत ही बढ़िया और जरूरी इंग्रीडियंट है, लेकिन कई बार फ्रेश करी पत्ते हमें नहीं मिलते और इसके कारण हमारे खाने का फ्लेवर सही से नहीं आ पाता है। बालों को स्वस्थ रखने और कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी करीपत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में करी पत्ते का ज्यादा सेवन भी सही है पर हर बार फ्रेश करी पत्ता मिलना मुश्किल हो जाता है। 

अगर आपको भी अपने खाने में बार-बार करी पत्ते डालने की आदत है और आपको फ्रेश करी पत्ते नहीं मिलते हैं तो आप इन्हें घर में भी आसानी से उगा सकती हैं। जो टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे बहुत ही अच्छे पत्ते निकलेंगे।

उगाने के लिए सबसे पहले क्या चाहिए-

या तो आप बीज की मदद ले सकती हैं या फिर आप करी पत्तेके पौधे से कटिंग कर या फिर उसके पौधे से बीज निकाल कर आप इसे उगा सकती हैं। अगर आपके आस-पास कोई करी पत्ते का पेड़ है तो आप उससे आसानी से ये पौधा उगा सकती हैं। अगर नहीं तो बाज़ार से लेना होगा क्योंकि ये दो ही तरह से उगाया जा सकता है।

curry leaf fresh

इसे जरूर पढ़ें-घर पर बिना मिट्टी के ऐसे उगाएं फ्रेश धनिया, ये है सबसे आसान तरीका, नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत!

बीज मिलने पर-

अगर आपको करी पत्ते के बीज मिल जाते हैं तो सबसे पहले उसका वॉटर टेस्ट होगा यानी एक ग्लास पानी में उसे डालकर देखिए। जो बीज डूब जाते हैं वो उगाने लायक हैं और जो नहीं वो इस्तेमाल न कीजिए। अगर आप सीधे करी पत्ते के पेड़ से बीज ले रही हैं तो पहले उसे अच्छे से साफ कर लें।

अब इसे 5-6 घंटे पानी में डुबाए रखें।

अब ऐसे उगाएं-

आप इसे सीधे गमले में लगा सकती हैं। आप तीन-चार बीज एक साथ ग्रो करें। सिर्फ एक ही बीज से नहीं बल्कि अच्छी पत्तियों वाला पौधा कई सारे बीज एक साथ लगाने पर ही उगता है। ऐसे में आप आराम से इन्हें लगाएं। साथ में अगर खाद की व्यवस्था हो तो वो भी मिट्टी में मिलाएं, नहीं तो मिट्टी और थोड़ी सी रेत मिलाकर इस पौधे को लगाएं। आप थोड़ा सा सूखा गोबर भी खाद की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आप सीधे गमले में नहीं लगाकर सीडलिंग के तौर पर लगाना चाहती हैं तो पहले किसी गहरे लेकिन छोटे साइज वाले कंटेनर में लगाएं। इसके बाद आप इन्हें अच्छे से जर्मिनेट करें।

इसे जरूर पढ़ें-घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम

Recommended Video

7-8 दिन बाद-

7-8 दिन बाद ये बीज जर्मिनेट होने लगेंगे। इन्हें आप थोड़ा और कम्पोस्ट डालकर (खाद का इस्तेमाल) वहीं लगे रहने दीजिए। इसके बाद आपको किसी और चीज़ की जरूरत नहीं होगी आप इसमें नॉर्मल पानी डालकर भी इसे उगा सकती हैं। ये तरीका आपके घर में पौधा उगाने के लिए बहुत अच्छा है।

fresh curry leaf

20 दिन बाद-

बीस दिन बाद आप देखेंगे कि इसमें पत्तियां आने लगी हैं। इन्हें आप अभी गमले में शिफ्ट कर सकती हैं। अगर सीधे गमले में लगाया है तो आपको इसके लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी। बस इसे दो हफ्ते में एक बार खाद और रोज़ थोड़ा सा पानी देते रहिए।

1.5 महीने बाद-

1.5 महीने बाद आप देखेंगी कि ये पौधा कितनी अच्छी तरह से उग गया है। अब आप इसमें अच्छे से खाद या वर्मी कम्पोस्ट डालें। आप घर में बनाई हुई खाद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे ऐसी जगह रखें जहां हवा और धूप अच्छे से दिख रही हो। इसके अलावा, अगर बहुत ज्यादा गर्मी या धूप होती है तो थोड़ा सा छांव में भी रख सकती हैं क्योंकि इससे पत्तियों के जलने की संभावना होती है। आपको इसकी बुशिंग करनी होगी यानी पौधे की शुरुआती टिप्स काटनी होंगी।



ये पौधा अब ऐसे ही बढ़ता रहेगा और आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है इसमें से आपको लगातार पत्तियां मिलती रहेंगी। इसे आजमा कर देखिए और अगर आपके कोई सुझाव हैं तो वो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।