जब भी हम गेहूं, चावल या दालों को लंबे समय तक स्‍टोर करते हैं तब यह कुछ ही दिनों में खराब होने लगते हैं, इनमें फंगस या कीड़े लग जाते हैं। इसके लिए हम कीटनाशक दवाओं का इस्‍तेमाल करते हैं जो हमारी सेहत के लिए पूरी तरह से हानिकारक होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्‍खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इस समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं। जी हां बिना किसी दवा के इन नुस्‍खों की मदद से आप अनाज को लंबे समय तक स्‍टोर कर सकती हैं। इन नुस्‍खों की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इससे अनाज की क्‍वालिटी पर बिल्‍कुल भी असर नहीं होता है। आइए इन नुस्‍खों के बारे में जानें।

ग्रेन बिन्स को तैयार करें

अपने डिब्बे को साफ करें और किसी भी अनाज को इसमें छोड़ दें। इसके अलावा, फर्श के नीचे के हिस्‍सों की जांच करें। यह एक सीजन से दूसरे सीजन में जाने के लिए कीड़ों के लिए एक वास्तविक अच्छा स्थान हो सकता है। यदि आपके पास पिछले साल के अंत में कीट का संक्रमण था, तो सुनिश्चित करें कि आप बिन को अच्छी तरह से साफ करें।

store grains for long time inside

अधिक गुणवत्ता वाला अनाज

अगर आप अनाज को लंबे समय तक स्‍टोर करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले अनाज के साथ शुरू करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन्‍हें आप लंबे समय तक आसानी से स्‍टोर कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर को आर्गेनाइज करने के लिए इन Storage Ideas की लें मदद

अच्‍छी तरह से ड्राई करें

अनाज को लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए आपको इसकी नमी के स्तर तक सुखाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए स्‍टोर करने से पहले इसे धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। पहले के बचे हुए अनाज में नया लाया हुआ अनाज गलती से भी न मिक्स करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि चने और गेहूं को तो धूप में सुखाया जा सकता है, लेकिन चावल को धूप में कभी न सुखाएं। ऐसा करने से यह खराब हो जाते हैं।

store grains for long time inside

सूखी नीम की पत्तियों का इस्‍तेमाल

अनाज को स्‍टोर करने के लिए नीम की पत्ती का प्रयोग करते समय नीम की पत्तियां सूखी होनी चाहिए। इसके लिए नीम की पत्तियों को स्‍टोर से 15 दिन पहले किसी छायादार स्थान पर कागज पर रखकर सुखा लें।

Recommended Video

अन्‍य उपाय

store grains for long time inside

  • मौजूदा समय में प्लास्टिक का कंटेनरअनाज रखने के लिए उपयुक्त है। जिस किसी स्थान पर कंटेनर रखें वहां पर चारकोल बिछा दें। 
  • स्टोर रूम को बार-बार ना खोलें लेकिन इसमें रखे अनाज को हर 15 दिन बाद चेक जरूर करें।
  • स्‍टोर रूम हवादार हो एवं जरूरत पड़ने पर वायुरूद्ध भी किया जा सके।
  • स्टील के कंटेनर में अनाज स्‍टोर करने पहले इसे अंदर से पेंट जरूर कर दें इससे अनाज में नमी नहीं आएगी। 
  • अगर आप पुरानी बोरियों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें मैलाथियोन के घोल में 10 मिनट तक डुबोएं और फिर सुखाकर इस्‍तेमाल करें। अनाज की बोरी को हमेशा दीवारों से दूर रखना चाहिए।

इन उपायों को अपनाकर आप भी अपने अनाज को लंबे समय तक स्‍टोर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com