अच्छा! अगर आपसे एक सवाल किया जाए कि घर पर तैयार चीजें शुद्ध होती है या फिर मार्केट से ख़रीदे चीजें? शायद आप बिना सोचे समझे ये जबाव देंगे कि घर पर तैयार चीजें बाज़ार से अधिक शुद्ध होती है। जी हां, आप चाहें हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, मिर्च पाउडर या फिर किसी अन्य चीजों को ही ले लीजिए। इन सभी सामानों में कभी न कभी मिलावट की शिकायते आती रहती हैं। 

जब शिकायत आ रही है, तो क्यों न घर पर ही तैयार किया जाए। आज इस लेख में हम आपको कस्टर्ड पाउडर बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इन आसान रेसिपी की मदद से आप एकदम शुद्ध कस्टर्ड पाउडर बस कुछ ही मिनटों में बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस रेसिपी और इसके इस्तेमाल के बारे में।

अंडे का बेहतरीन विकल्प  

how to make custard powder inside

शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं मालूम हो, तो आपको बता दें कि कस्टर्ड पाउडर उनके लिए बेहद ही फायदेमंद है, जो किसी फ़ूड में अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। कॉर्न फ्लोर की तरह दिखाई देने वाला ये पाउडर कई बेहतरीन रेसिपीज को बनाने में भी मदद करता है। आपको बताते चले कि एप्पल कस्टर्ड पाउडर भी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए एप्पल पाउडर को मिश्रण में मिक्स कर दीजिए जिससे आसानी से तैयार हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ब्रेड के पैकेट में सबसे ऊपर और नीचे की ब्रेड अलग आकार की क्यों होती है ?

कस्टर्ड पाउडर बनाने के लिए सामग्री की ज़रूरत।

चीनी-1 कप, काजू-1/3 कप, ,मिल्क पाउडर-1/3 कप, कॉर्न फ्लोर-1 कप, पीला फ़ूड कलर-1/4 चम्मच, इलायची पाउडर-1/4 (ऑप्शनल)

बनाने का तरीका 

  • कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले आप सभी सामग्री को कुछ देर के लिए धूप में रख दीजिए।
  • इधर आप ग्राइंडर को भी अच्छे से साफ कर लीजिए।
  • ग्राइंडर साफ करने के बाद काजू, चीनी, मिल्क पाउडर, कॉर्न फ्लोर और फ़ूड कलर को डालकर लगभग 10 मिनट तक पीस कर लीजिए।
  • अब इस मिश्रण में इलायची पाउडर को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और एयर पैक डिब्बे से रखकर बंद कर दीजिए।
  • इस मिश्रण का आप तीन से चार महीने तक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Recommended Video

इन चीजों को बनाएं कस्टर्ड पाउडर से 

how to make custard powder inside

कस्टर्ड पाउडर को एक नहीं बल्कि कई रेसिपीज को बनाने में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप कस्टर्ड पाउडर से हलवा, आइसक्रीम, खीर और फ्रूट्स कस्टर्ड रेसिपी जैसी कई बेहतरीन चीजों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप वैनिला कस्टर्ड पाउडर भी आसानी से घर पर बना सकते हैं। हां, एक बता ज़रूर बताना चाहेंगे कि आप कॉर्न फ्लोर की जगह इस रेसिपी में चावल के आटे को भी शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शरीफा को घर पर पकाने के आसान टिप्स, लगेगा बाज़ार से भी अधिक टेस्टी

घर पर तैयार कस्टर्ड पाउडर के फायदे 

how to make custard powder tips inside

अभी तक आप जान ही चुके होंगे कि कस्टर्ड पाउडर में काजू और कॉर्न फ्लोर के अलावा किन चीजों का इस्तेमाल होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घर पर निर्मित कस्टर्ड पाउडर में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है, जो हड्डियों को मज़बूत करने के लिए बेस्ट है। घर पर तैयार इस रेसिपी में किसी भी तरह की मिलावट नहीं होने की वजह से ये टेस्टी होने के साथ-साथ पेट को हेल्दी रखता है।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@wlimg.com,.ytimg.com)