Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बनाते हुए जला दी खीर तो इन टिप्स से उसकी जली महक हटाएं

    क्या आपने भी खीर बनाते हुए जला दी है? उसे ठीक करने के तरीके अगर आप भी ढूंढ रही हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-07,10:50 IST
    Next
    Article
    tricks to remove burnt smell from kheer

    खीर एक ऐसा डेजर्ट है जो आमतौर पर भारतीय घरों में बनाया जाता है। हर त्योहार में खीर बनाई जाती है। इतना ही नहीं कई जगहों पर लोग इसके वेरिएशन भी ट्राई करते हैं। खीर एक ऐसी चीज है जो आपके मूड को झट से ठीक कर सकती है। अगर इसे ठीक तरह से न बनाया जाए तो मूड खराब होने में भी देर नहीं लगती है। कुछ लोग इसके फ्लेवर को और बढ़ाने के लिए इसमें कई सारे ड्राई फ्रूट्स डालते हैं। कुछ इलायची या केसर डालकर इसके रंग और स्वाद को निखारते हैं। 

    खीर बनाते वक्त एक चीज का और ख्याल रखना चाहिए और वो यह है कि यह जले नहीं। जी हां, खीर को बनाते वक्त हमेशा यह ध्यान रखें कि उसका दूध न जले। इससे पूरी खीर का स्वाद खराब हो सकता है और खाते हुए आपको जली हुई महक ही आएगी।

    अब यह तो तय है कि कोई भी अपने खाने को बर्बाद नहीं करना चाहेगा, लेकिन अगर फिर भी गलती से आपकी खीर जल गई तो आप क्या करेंगी? खीर से जले हुए की महक हटाने के लिए क्या आपको किसी तरह के टिप्स मालूम हैं? अगर नहीं, तो हमारा बताया गया यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में आपके साथ ऐसे कुछ टिप्स शेयर करेंगे, जिनकी मदद से आप खीर से जली हुई महक को काफी हद तक कम करने में मदद पा सकती हैं। 

    1. इलायची पाउडर का करें इस्तेमाल

    elaichi powder to fix burnt kheer

    इलायची की खुशबू बहुत तेज और ओवर पावर करने वाली होती है। इसके थोड़े से इस्तेमाल से यह आपकी डिश को फ्लेवरफुल बना सकती है। अगर खीर बनाते हुए आपके खीर को जला दिया है तो उसमें 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालें। इसके बाद आधा कप दूध और डालें और इसे धीमी आंच पर रखकर चलाते हुए पकाएं। आप पाएंगी कि खीर से जलने की महक काफी कम हो गई है। 

    इसे भी पढ़ें: खाने से आ रही है जलने की स्मेल तो आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

    2. दालचीनी की मदद लें

    खीर बनाते हुए यदि दूध जल जाए तो उसकी महक को दूर करना आसान नहीं होता। हां आप उस महक को काफी हद तक कम कर सकती हैं। अगर दूध बहुत ज्यादा जल गया है और बहुत ज्यादा जलने की गंध आ रही है तो आप दालचीनी का इस्तेमाल करें।

    सबसे पहले आपको दूध को एक नए और साफ बर्तन में अलग कर लेना है। इसके बाद देसी घी में 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा डालकर गर्म करें। अब इस मिश्रण को दूध में डालकर मिला लें। ऐसा करने से दूध से जलने की बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

    3. तेज पत्ते का प्रयोग करें

    tejpatta to fix burnt kheer

    तेज पत्ता भी खीर से जली हुई महक दूर करने में कारगार साबित हो सकता है। अगर आपकी खीर से ज्यादा जली हुई महक आ रही हो तो सबसे पहले खीर को जले हुए बर्तन (जले हुए बर्तन को साफ करने के टिप्स) से अलग कर एक साफ बर्तन में निकाल लें।

    इसके बाद एक कढ़ाही में 1 छोटा चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें और इसमें 1 तेज पत्ता, 1 छोटी इलायची डालकर भून लें। एक पैन में 1 कप दूध गर्म करें और इस मिश्रण को दूध में डाल दें। इस दूध को खीर में मिलाकर 3-4 मिनट पकाएं। ऐसा करने से भी जलने की गंध खत्म होगी।

    इसे भी पढ़ें: खाना बनाते-बनाते जला दिया प्याज-टमाटर का मसाला तो उसे ऐसे करें ठीक

    4. पान के पत्तों का करें इस्तेमाल

    beetle leaves to fix kheer

    पान के स्वाद से मुंह का स्वाद भी बदल जाता है। कम ही लोग जानते हैं कि इससे भी जली हुई खीर की गंध को दूर किया जा सकता है। जी हां, अगर आप भी जली हुई खीर को ठीक करना चाहती हैं तो पान के पत्तों का इस्तेमाल करें। आपने जो खीर बना ली है उसमें 3-4 पान के पत्ते धोकर डाल लें और उसे 1 मिनट गर्म करने के बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 30-40 मिनट के बाद, पत्तों को हटा लीजिए। आप पाएंगे कि खीर से जलने की गंध दूर हो गई है। 

    Recommended Video

    अब आप भी इन आसान तरीकों को अपनाकर जली हुई खीर को ठीक करें और उसका मजा लें। यह भी ध्यान रखें कि अगर खीर एकदम ही जल गई है फिर उसे ठीक नहीं किया जा सकता है। 

    हमें उम्मीद है कि ये जानकारी और टिप्स आपके काम आएंगे। आप जलने की गंध हटाने के लिए अगर कोई नया तरीका अपनाती हैं, तो वो भी हमें लिख भेजें। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें। इसी तरह के कुकिंग टिप्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।