Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खाने से आ रही है जलने की स्मेल तो आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

    खाना थोड़ा जल जाए तो ऊपर वाले हिस्से को निकाल लिया जाता है, लेकिन तब भी जलने की स्मेल आती रहती हैं। इसके लिए आप चाहें तो इन तरीकों को आजमा सकती हैं।
    author-profile
    Updated at - 2021-10-30,18:38 IST
    Next
    Article
    freepik and unsplashcooking tips for smelly food

    अगर खाने से जलने की स्मेल आ रही हैं तो बच्चे तुरंत उसे खाने के बजाय साइड कर देते हैं। यही नहीं बड़े भी इसे खाने में मुंह बनाने लगते हैं। यह जरूरी नहीं कि खाना जब पूरी तरह जल जाए तो ही उसमें से जलने की स्मेल आएगी। कई बार हल्का जल जाने पर भी स्मेल आनी शुरू हो जाती है। उदाहरण के लिए प्रेशर कुकर में चावल पकाते वक्त वो जल जाए तो हम तुरंत ऊपर वाले हिस्से को निकाल देते, लेकिन इसके बावजूद इसमें जलने की स्मेल आती रहती है। स्मेल को दूर करने के लिए हम प्याज का इस्तेमाल करते हैं। 

    हालांकि, सभी के साथ यह ट्रिक नहीं आजमाया जा सकता। वैसे अन्य डिश से जलने की स्मेल दूर करने के लिए कई ऐसे कुकिंग टिप्स हैं, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन कुकिंग ट्रिक्स के बारे में -

    दाल से जली हुई स्मेल ऐसे करें दूर

    daal recipe

    प्रेशर कुकर में दाल पकाते वक्त अक्सर पानी कम होने की वजह से दाल जलने लगती है। यह प्रेशर कुकर में चिपक जाते हैं, ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं। सबसे पहले कलछुल की मदद से ऊपर-ऊपर से दाल को निकाल लें और उसे ठंडा कर लें। अब इसे फ्रिज में रख दें, एक घंटे के लिए। एक घंटे बाद गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें प्याज टमाटर मिक्स कर दाल बना लें और ऊपर से घी और हींग का तड़का लगा दें। ऐसा करने से जली हुई स्मेल पूरी तरह गायब हो जाएगी।

    इसे भी पढ़ें: जब घर पर अजवाइन का पाउडर बना सकते हैं तो बाज़ार में क्यों खरीदना

    चिकन से जलने की स्मेल कैसे दूर करें

    burning smell

    चिकन की कोई भी रेसिपी हो, अगर इसकी ग्रेवी जल जाए तो घंटों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। दरअसल, चिकन का स्वाद तभी निखर कर आता है, जब उसे बनाने का तरीका बिल्कुल परफेक्ट हो, ऐसे में अगर वो जल जाए, तो लोग परेशान होने लगते है। हालांकि, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। इसे ऊपर से निकाल लें और हल्का दूध मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि अगर चिकन अधिक जल गया है तो इस उपाय को ना आजमाएं। वहीं आधे कप दूध मिक्स करें और इसे दोबारा पकाएं। स्मेल की समस्या चली जाएगी।

    ग्रेवी वाली सब्जी से आ रही जलने की बदबू

    gravy sabji

    अगर आपने ग्रेवी वाली सब्जी बनाई और उसमें जलने की स्मेल आ रही है तो सबसे पहले उसे कढ़ाई से निकालकर एक अलग बर्तन में रख लें। अब गैस पर पैन रखें और उसमें सब्जी को डाल दें और ऊपर से एक या दो चम्मच छाछ और दही मिक्स कर कुछ देर के लिए पकाएं। 5 से 10 मिनट के अंदर गैस बंद कर दें और फिर उसे सर्व करें। स्मेल पूरी तरह से गायब हो जाएगी।

    इसे भी पढ़ें: कुकिंग के लिए इस्तेमाल करती हैं इंस्टेंट पॉट तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें

    Recommended Video

    सूखी सब्जी से जलने की बदबू को दूर करें

    सूखी सब्जी बनाते वक्त जलने का काफी डर रहता है। कई बार यह जल भी जाते हैं और इसी वजह से पूरी सब्जी खराब हो जाती है। सूखी सब्जी अगर जल जाए तो पहले ऊपर, जो सही हैं उसे एक प्लेट में निकाल लें। अब एक साफ कढ़ाई गैस पर चढ़ाएं और 1 या 2 चम्मच बेसन हल्का रोस्ट कर लें और फिर उसमें सूखी सब्जी को मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि सब्जी ज्यादा है तो बेसन की मात्रा को घटा या फिर बढ़ा भी सकते हैं। ऐसा करने से सब्जी से जलने की बदबू बिल्कुल भी नहीं आएगी।

    खाने से जलने की स्मेल दूर करने के लिए आप भी इन टिप्स को आजमा सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।