चावल का पानी ऐसी चीज़ है जो हर घर में बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है, या तो चावल को पकाने के बाद बचे हुए पानी को निकाल लें, चावल को पानी में रात भर भीगे रहने दें उसके बाद पानी को निकाल लें या सिर्फ चावल को धोकर ही पानी निकाल लिया जाए, आप जिस भी तरीके का इस्तेमाल करना चाहें वो करें, लेकिन इसे फेंकने से पहले आप इसके बारे में कुछ बातें जान लें। क्या आप जानते हैं कि चावल के पानी का प्रयोग किस तरह से किया जा सकता है और कितना अच्छा हो सकता है इसे इस्तेमाल करना?

चावल के पानी को अक्सर फेंक दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसका कितना ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है? आज हम आपको चावल के पानी के कुछ अच्छे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पसंद भी आएंगे। 

1. डायजेशन के लिए चावल का पानी-

क्या आपने बचपन में दादी-नानी का नुस्खा आजमाया है जहां पेट की गड़बड़ी में चावल के पानी का प्रयोग किया जाता था। ये पेट में ठंडक देने के साथ-साथ गुड बैक्टीरिया को भी बढ़ाता है और इसलिए ही चावल के पानी को पीना अच्छा माना जाता है। 

हां आप इसे बहुत ज्यादा न पिएं बस एक छोटे कप में थोड़ा-थोड़ा कर पिएं और फिर अपने डायजेशन का ख्याल रखें। अगर आपको बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही है तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं। 

rice water and its effects

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सिर्फ नमक से हल की जा सकती हैं ये 10 घरेलू समस्याएं

2. फेशियल क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें चावल का पानी-

स्किन के लिए चावल का पानी कितना असरदार हो सकता है ये तो आप जानते ही होंगे। आप इसे फेशियल टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सीधे इसे कॉटन में लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ये आपके स्किन पोर्स को टाइट करेगा और एक्ने की समस्या को भी कम करेगा। 

आप इसे रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैं। कोरियन स्किन केयर तकनीक में चावल के पानी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है और आपको ये पसंद भी आएगा। 

3. स्किन इन्फेक्शन के लिए इस्तेमाल करें चावल का पानी-

आप चावल के पानी का इस्तेमाल स्किन इन्फेक्शन के लिए भी कर सकते हैं। आप साफ कपड़े को चावल के पानी में डालकर उसे ही स्किन इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं और उसे सूखने दें। ये तरीका आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

नोट: आप ये ध्यान रखें कि ये तरीका तभी इस्तेमाल करें जब आपने पहले किसी स्किन ट्रीटमेंट के लिए चावल के पानी का यूज किया हो। अगर नहीं किया तो अपने स्किन इन्फेक्शन के लिए पहले डॉक्टर से संपर्क करें। 

rice water making

4. चावल के पानी से मिलेगा सनबर्न से छुटकारा- 

चावल का पानी स्किन की कई समस्याओं का इलाज कर सकता है और उसमें से एक सनबर्न की समस्या भी है। आप सीधे सनबर्न वाली जगह में ठंडा चावल का पानी लगा सकते हैं। आगर ऐसा कुछ हो गया है तो चावल के पानी को थोड़ी देर फ्रिज में रखकर आप इस्तेमाल करें। ऐसे में आपको सनबर्न से छुटकारा मिल सकता है। चावल का पानी एंटीबैक्टीरियल गुणों वाला होता है और ये सनबर्न की समस्या को दूर कर सकता है।  

5. हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करें चावल का पानी- 

चावल का पानी हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे चावल का पानी स्किन के लिए अच्छा है वो बालों के लिए भी उतना ही अच्छा है। बालों को धोने के पहले आप 10 मिनट चावल का पानी इनमें लगाकर रखें। ऐसा करने से आप बालों को शाइन भी दे सकते हैं और पोषण भी। चावल के पानी में काफी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं और ये आपके बालों को नया लुक दे सकते हैं। गर्मी के मौके पर ये बालों को और भी ज्यादा बेहतर बनाएंगे।  

rice water using

इसे जरूर पढ़ें- कपड़े प्रेस करने से लेकर Wifi सिग्नल बढ़ाने तक, जानिए एल्युमीनियम फॉइल के 5 बहुत Useful हैक्स  

6. कपड़ों को स्टार्च करने के लिए इस्तेमाल करें चावल का पानी- 

आप चावल के पानी का इस्तेमाल कपड़ों को स्टार्च करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी नेचुरल स्टार्च है और कपड़ों को भी ये बेहतर बनाकर रखेगा। बस कपड़ों को ठंडे चावल के पानी में डुबोएं और उन्हें सूरज की रोशनी में सुखा दें। आपके कपड़ों में स्टार्च हो जाएगा और ये अच्छा भी लगेगा।  

ये सभी तरीके चावल के पानी के अलग-अलग इस्तेमाल को बताते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।