हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। खासतौर पर जब हल्दी के पोषण की बात सामने आती है तब हल्दी के पाउडर से ज्यादा फायदेमंद कच्ची हल्दी यानी कि हल्दी की जड़ होती है। कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने के साथ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यही नहीं ये हल्दी की जड़ खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है।

लेकिन महिलाओं की आम समस्या ये होती है कि हल्दी को लम्बे समय तक फ्रेश कैसे रखा जाए जिससे इसके स्वाद और रंग दोनों को बनाए रखा जा सके। क्योंकि हल्दी साल के कुछ ही महीनों में बाजार में उपलब्ध होती है और पूरे साल इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आइए आपको बताते हैं हल्दी को लम्बे समय तक ताज़ा रखने और उसके स्टोरेज़ के तरीकों के बारे में। 

क्यों खरीदें ताज़ी हल्दी

raw turmeric storage

खाना पकाने के लिए हल्दी का उपयोग करने वाले कई लोगों के लिए, ताजी हल्दी अक्सर पसंद की जाती है। हल्दी अपने ताजा रूप में खाने का स्वाद बढ़ा देती है और इसमें अधिक मजबूत, हड़ताली रंग होता है। कई लोग ताजी हल्दी का उपयोग स्मूदी, भुनी हुई सब्जियों और चावल के व्यंजनों में करते हैं। अपने सूखे रूप में हल्दी के समान ही विरोधी भड़काऊ लाभ प्रदान करने के साथ, ताजा जड़ पाचन को बढ़ावा देने, पेट के अल्सर और जलन से राहत देने और रक्त को शुद्ध करने जैसे कई अतिरिक्त लाभों के लिए भी जानी जाती है। अपनी खरीदारी करते समय ध्यान रखें कि हल्दी की जड़ या कच्ची हल्दी सिकुड़ी हुई या नरम न हो। हमेशा उच्च गुणवत्ता वाली कठोर हल्दी का चुनाव करें। 

इसे जरूर पढ़ें:Gardening Tips: इस आसान तरीके से घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

ताजा हल्दी का स्टोरेज 

turmeric storage

अधिकांश कच्चे उत्पादों की तरह, हल्दी की जड़ में रेफ्रिजरेटर में अपेक्षाकृत कम जीवन होता है। यहां तक कि जब सही ढंग से संग्रहीत किया जाता है, तो यह केवल एक या दो सप्ताह के लिए ही अच्छी तरह से चल पाती हैं। हालांकि, ताजी हल्दी को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए कुछ तरीके यहां बताए जा रहे हैं, जिन्हें आप भी आजमा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:लंबे वक्त तक स्टोर कर सकती हैं फूलगोभी, जानें क्या है तरीका

अच्छी तरह से लपेटें 

अपने ताजा राइज़ोमस को कंटेनर या प्लास्टिक बैग में रखने से पहले, इसे आप एक पेपर टॉवल में लपेटें। यह किसी भी नमी को दूर करने में मदद करने के लिए है जो रेफ्रिजरेटर में रहते हुए हल्दी की जड़ों को ठंडा करने में मदद कर सकती है।

इसे सील करें

turmeric storage tips

हालाँकि आप इसे प्लास्टिक बैग या ट्यूपरवेयर का उपयोग करके सील कर सकते हैं, हम अपने हल्दी को पेपर टॉवल में लपेटने के बाद एक एयरटाइट टपरवेयर कंटेनर में स्टोर करना पसंद करते हैं। टपरवेयर कंटेनर में अपनी जड़ें रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि पिछली बार जब आपने इसे धोया था तब से कोई नमी की बूंदें अंदर नहीं रह गई हैं। यह आपकी जड़ों को लंबे समय तक ताजा रखने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं प्याज़ को लम्बे समय के लिए स्टोर करने के ये आसान तरीके

Recommended Video

मोल्ड को हटा दें

यदि आप उन्हें तुरंत उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं तो हर कुछ दिनों में अपनी हल्दी की जड़ों की वापस जांचें। यदि त्वचा की सतह पर कोई मोल्ड या गड्ढा दिखाई देता है, तो उन्हें एक चाकू या हैंड ग्रेटर के साथ हटा दें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपने इसके साथ संक्रमित त्वचा को पूरी तरह से हटा दिया है। एक बार जब आप मोल्ड को हटा देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पेपर टॉवल को भी बदल दें। 

कच्ची हल्दी को फ्रीज़ करें

raw turmeric store

यदि आप बाजार से ताज़ी हल्दी खरीदती हैं या फिर आप 1-2 सप्ताह के भीतर उनका उपयोग नहीं करने वाली हैं, तो जड़ों को मुक्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है। हल्दी को लंबे समय के लिए स्टोर करने के लिए कच्ची हल्दी को उसके पूरे रूप में फ्रीज करना सबसे अच्छा विकल्प है। बस इसे एक पेपर टॉवल के साथ फिर से लपेटें और फ्रीजर बैग के अंदर सील करें। आप ठंड से पहले जितना हो सके उन्हें सूखने से रोकने के लिए जड़ों को छोटे टुकड़ों में काटने से बचें, क्योंकि अत्यधिक ठंड के कारण राइजोम थोड़ा सूख जाते है। इस प्रक्रिया से हल्दी को लम्बे समय तक स्टोर करके ताजा भी रखा जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik