प्रेशर कुकर का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय किचन में किया जाता है। यह महिलाओं के काम को आसान बनाता है, क्‍योंकि इससे न केवल कुकिंग टाइम बचता है बल्कि खाना टेस्‍टी और आसानी से बनता है। खाना पकाने का समय कम होने के कारण, प्रेशर कुकर में भोजन को पूरा पकने में ऊर्जा भी कम लगती है। 

ज्‍यादातर महिलाएं इसका इस्‍तेमाल रोजाना करती हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल के कारण इसमें कुछ समस्याएं आने लगती हैं। एक समस्‍या ऐसी है, जो ज्‍यादातर महिलाओं को परेशान करती है, वह कुकर की रबर (गास्केट) का बहुत जल्‍दी ढीला होना है। 

इसके कारण कुकर में प्रेशर नहीं बनता है और खाना बनाने में परेशानी आती है। साथ ही कुकर लीक होने का डर भी सताता है, क्‍योंकि इससे कोई दुर्घटना भी हो सकती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप प्रेशर कुकर की ढीली रबर को टाइट करके उसे आसानी से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। साथ इन टिप्‍स को अपनाने से रबर लंबे समय तक सही व नई जैसी रहेगी।

ठंडे पानी से धोएं

tips to fix loose pressure cooker rubber

अगर कुकर को बनाते समय रबर ढीली लग रही है तो इसे ढक्‍कन से उतारकर तुरंत ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से रबर थोड़ी टाइट हो जाएगी और आसानी से कुकर में प्रेशर बन जाएगा। लेकिन आपको थोड़ी देर आंच को तेज और ढक्‍कन को पकड़कर रखना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेशर कुकर का इन 7 तरीकों से करें इस्तेमाल, नहीं रहेगा कोई खतरा

कुछ देर फ्रिजर में रखें

how to fix loose pressure cooker rubber in frizer

कभी-कभी कुकर का रबर इतना ढीला हो जाता है कि वह कुकर के ढक्‍कन पर नही चढ़ता है और स्लिप करके निकल जाता है। ऐसे में इसे फेंकने की बजाय फ्रिजर में 10 मिनट के लिए रख दें और फिर इसे लगाएं। इससे आपको नई रबर खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

आटे से करें टाइट

अगर आपके पास कुकर को फ्रिजर में 10 मिनट रखने का समय नहीं है, तो आटे की लोई लेकर उसे ढक्‍कर के चारों ओर लगा दें। फिर कुकर पर ढक्‍कन लगा दें। लेकिन इसमें भी आपको प्रेशर बनने तक कुकर के ढक्‍कर को पकड़कर रखना होगा। यह उपाय टेम्पररी होता है।

टेप लगाएं

कुकर की ढीली रबर को टाइट करने के लिए इसके दोनों साइड पर थोड़ी-थोड़ी स्‍लो टेप लगा दें। इससे रबर टाइट हो जाएगी और इसे आसानी से ढक्‍कन पर लगाकर कुकर में प्रेशर बना सकती हैं।

fix loose pressure cooker rubber with easy tips

काट कर ठीक करें

कई बार कुकर का रबर बहुत ज्‍यादा ढीला हो जाता है और हमारे पास बाजार में जाकर नया लाने का समय नहीं होता है। ऐसे में रबर को बीच में से काटकर एक्‍स्‍ट्रा हिस्‍से को हटा दें। फिर सुई और धागे की मदद से इसे जोड़ दें और ऊपर से स्‍लो टेप लगा दें ताकि यह थोड़ा और मजबूत हो जाए। यह टेम्पररी जुगाड़ है और जब भी आपको मौके मिले, तब नई रबर खरीद लें।

हर इस्तेमाल के बाद साफ करना है जरूरी

अक्सर कई महिलाएं कुकर में कुछ बनाकर उसे धोएं बिना उसमें फिर से कुछ और बना लेती हैं। लेकिन, इससे कई बार कुकर की रबर पर सब्‍जी के टुकड़े चिपक जाते हैं। इसके कारण रबर के खराब होने की समस्या रहती है। इसके लिए जरूरी है कि हर बार इस्तेमाल करने के बाद कुकर व इसकी रबर को धोएं।

pressure cooker rubber

ढक्कन को सीधा रखें

अगर आप भी कुकर के ढक्कन को सीधा नहीं रखती हैं, तो इससे रबर पर प्रेशर पड़ने लगता है। इसके चलते रबर के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने के बाद कुकर व इसके ढक्कर को धोकर एकदम सीधा रखें।

Recommended Video

 

डिशवॉशर का इस्तेमाल ना करें

कुकर की रबर को धोने के लिए कभी भी डिशवॉशर यूज ना करें। इसे डिशवॉशर में डालने से रबर ढीली होकर जल्दी ही खराब हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: दाल चावल ही नहीं, इन चीजों को भी कुकर में पकाएं और खाएं स्वादिष्ट पकवान

कुकर की रबर साफ करने का तरीका

कुकर की रबर हमेशा साफ करके ही रखें। इसे हमेशा साबुन व पानी से धोएं। इसे धोकर हवा में सुखाएं। दोबारा इस्तेमाल के लिए इसे कुकर के ढक्कन पर लगा दें। इसके साथ कुकर के ढक्कन से रबर को उतारकर अलग से ही धोएं। ऐसा करने से रबर कभी भी जल्‍दी ढीली नहीं होगी।  

आप भी इन टिप्‍स के इस्‍तेमाल से अपनी ढीली रबर को टाइट करके इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com