पिछले कुछ समय में डिशवॉशर का इस्तेमाल करना महिलाओं की पहली पसंद बन गया है। दरअसल, कोरोना काल में महिलाओं को घर के काम के लिए किसी तरह से बाहरी मदद नहीं मिल रही है और यह सुरक्षित भी नहीं है। ऐसे में डिशवॉशर किसी आशीर्वाद से कम नहीं है, क्योंकि इसकी मदद से आप हर सिंक में मौजूद ढेर सारे बर्तनों को बेहद आसानी से क्लीन कर सकती हैं। लेकिन कई बार देखने में आता है कि डिशवॉशर का इस्तेमाल करते समय हमें वह रिजल्ट नहीं मिल पाता, जैसा कि हमने सोचा होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम इसका सही तरह से इस्तेमाल नहीं करते हैं। कई बार इसे इस्तेमाल करते समय हम कुछ छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जैसे डिशवॉशर के लिए बने डिटर्जेंट की जगह नियमित साबुन का उपयोग करना। डिशवॉशर में बर्तन धोते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए। अगर इन टिप्स का ख्याल रखा जाए तो क्लीनिंग साइकल के बाद आपको बेहतरीन क्लीनिंग रिजल्ट मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

सबसे पहले बचे हुए फूड पार्टिकल्स को क्लीन करें

tips to clean utensil in dishwasher

फूड पार्टिकल्स के साथ डिश को लोड करना डिशवॉशर के लिए हानिकारक हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि जब हम क्लीनिंग साइकल के बाद डिशवॉशर खोलते हैं, तब भी बर्तन गंदे पाते हैं। ऐसे में हमें डिशवॉशर में फिर से एक और साइकिल चलाना पड़ता है, जो अक्सर समय लेने वाली और थकाऊ प्रक्रिया हो जाती है। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि हम में से कुछ लोग गंदे बर्तनों को डिशवॉशर में डालने से पहले उन्हें साफ कर लें। डिशवॉशर में रखने से पहले सभी गंदे बर्तनों से बचे हुए भोजन को हटा देना चाहिए। यह भोजन के बड़े टुकड़ों के साथ नाली के फिल्टर को बंद होने से भी रोकता है।

अपने डिश या बर्तनों को सही तरह से लोड करें

dishwasher tips cleaning hacks

डिशवॉशर में बर्तनों की क्लीनिंग के लिए यह भी एक महत्वूपर्ण टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। ओवरलोडिंग स्प्रे आर्म्स के रोटेशन में बाधा डालकर, पानी को सभी सतहों तक पहुंचने से रोकती है, जिससे बर्तन सही तरह से क्लीन नहीं होते। साथ ही क्रॉकरी को डिशवॉशर में हमेशा उल्टा रखना चाहिए ताकि पानी पूरी तरह से सूखने के लिए सतह से आसानी से फिसल सके। इसलिए, हमेशा प्लेटों को इस तरह से रखा जाता है कि वे ओवरलैप न हों। 

इसे भी पढ़ें :घर की सफाई झटपट करने के लिए ये 7 क्‍लीनिंग टिप्‍स आजमाएं 

सही डिशवॉशिंग एजेंट का इस्तेमाल करें

dishwasher agent

यदि बर्तन बहुत गंदे हैं तो हम अधिक मात्रा में क्लीन्ज़र का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको समझना चाहिए कि यह क्लीन्जर की क्वांटिटी के बारे में नहीं है, बल्कि आपके डिशवॉशर के लिए सही क्लीनिंग एजेंट का उपयोग करने के बारे में है। गलत प्रकार के क्लीनर के परिणामस्वरूप साबुन के घोल का निर्माण हो सकता है जो डिशवॉशर के लिए हानिकारक हो सकता है। कभी भी डिशवॉशर में हैंडवॉशिंग के लिए बने डिश सोप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, सबसे डिश क्लीनिंग के लिए बनाए डिशवॉशर क्लीनिंग एजेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह के डिशवॉशर क्लीनिंग एजेंट के कारण बर्तनों पर मौजूद जिद्दी दाग और ग्रीस भी तुरंत गायब हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें :बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

पानी के तापमान और हार्डनेस को चेक करें

hardness of water in dishwater

डिशवॉशर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह वास्तव में कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारकर आपके डिश को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए गर्म पानी के जेट को बाहर निकालता है। आपको यह जांचना होगा कि आपके डिशवॉशर को लगभग 120 डिग्री के अनुमानित तापमान के साथ सबसे गर्म पानी मिल रहा है या नहीं। तापमान के साथ-साथ एक और तत्व है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, वह है पानी की हार्डनेस। हार्ड वॉटर बर्तन और चांदी के बर्तनों पर सफेद अवशेष छोड़ता है। साथ ही इस तरह के पानी से डिशवॉशर में जंग लग सकता है और बाद में विभिन्न भागों में खराबी आ सकती है। 

फिल्टर को साफ रखें

check filter of dishwasher

डिशवॉशर भले ही आपके बर्तनों की केयर करता है, लेकिन आपको इसका भी उचित ख्याल रखना चाहिए। डिशवॉशर के रखरखाव के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक फिल्टर की नियमित सफाई है। आपने प्रत्येक क्लीनिंग साइकल के बाद वॉशर के अंदर पानी का एक पडल बनते देखा होगा। यह एक बंद फिल्टर के कारण हो सकता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, हमने महीने में कम से कम एक बार फिल्टर को हटाकर उसे अच्छी तरह क्लीन करना चाहिए।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।