प्रेशर कुकर रसोई के लिए एक सुविधाजनक उपकरण है जो खाना पकाने में सहायता करता है। खाने की कोई भी सामग्री मिनटों में तैयार करने वाला ये प्रेशर कुकर, समय की बचत करने से साथ खाने का स्वाद भी बनाए रखता है। इसलिए समय-समय पर इसकी उचित देखभाल और इसके सभी पार्ट्स की केयर करना जरूरी है, जिससे ये उपकरण आपके लिए किसी प्रकार का खतरा न पैदा कर सके। 

प्रेशर कुकर के मुख्य हिस्सों में इसका ढक्कन, अंदर का हिस्सा और प्रेशर कुकर गैसकेट यानी कि रबर हैं। समय के साथ, प्रेशर कुकर के कुछ हिस्सों को नुकसान हो सकता है। खासतौर पर उचित देखभाल न करने पर  रबर समय से पहले ही खराब हो सकती है जिसकी वजह से खाना बनाते समय ये कुकर से बाहर लीक करने लगता है और ये किसी दुर्घटना का कारण भी बन सकती है । गर्मी, नमी और खाना पकाने का दबाव जैसे कारक रबर को जल्दी खराब कर सकते हैं। लेकिन कुछ टिप्स अपनाकर आप जल्दी खराब होने वाली रबर को लंबे समय तक नया रख सकती हैं।  

प्रत्येक उपयोग के बाद साफ करें

clean cooker and gaskate

यदि आप हर बार खाना बनाने के बाद कुकर को धोना उचित नहीं समझती हैं तो ये आपके कुकर और इसकी रबर को जल्दी खराब करने का मुख्य कारण हो सकता है। आमतौर पर महिलाएं जल्दबाज़ी में जिस कुकर में चावल बनाती हैं उसको बिना धोए दाल बना लेती हैं। ऐसा करने से कई बार चावल के टुकड़े रबर पर चिपके रहते हैं और ये इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुकर और इसकी रबर को हर बार उपयोग के बाद अच्छी तरह से धुलें। इसकी रबर को ढक्कन से बाहर निकालकर साफ़ करें। इससे ये लंबे समय तक खराब नहीं होती है। 

इसे जरूर पढ़ें:प्रेशर कुकर का इन 7 तरीकों से करें इस्तेमाल, नहीं रहेगा कोई खतरा

ढक्कन को हमेशा सीधा रखें 

keep the lid properly

अक्सर हम जल्दबाज़ी में कुकर और इसका ढक्कन धोने के बाद ढक्कन को इसके ऊपर उल्टा करके रख देते हैं। ऐसा करने से रबर में ज्यादा दबाव पड़ता है और इसके जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा धोने के बाद या खाना पकाते समय जब आप इसके ढक्कन का इस्तेमाल न भी करें तब भी इसे सीधा ही रखें। 

बेकिंग सोडा के साथ करें स्टोर 

use baking soda

बेकिंग सोडा को मुख्य क्लीनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। आप बेकिंग सोडा का उपयोग करके प्रेशर कुकर की रबर की गंध को खत्म कर सकती हैं। यदि आप लंबे समय के लिए कुकर का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो इसकी रबर को प्रेशर कुकर के अंदर बेकिंग सोडा के साथ एक सीलबंद बैग में रखें। अवांछित गंध और नमी के निर्माण से छुटकारा पाने के लिए कुकर के तल में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लगाएं। बेकिंग सोडा के साथ रबर को स्टोर करने से इसमें नमी नहीं रहती है जिससे ये जल्दी खराब नहीं होती है। 

खराब रबर को तुरंत बदलें

damage gaskate remove

जैसे ही आप रबर में पिंच क्रीज और दरारें देखें इसे तुरंत बदल दें। इसके लिए आप हमेशा एक दूसरी रबर रखें जिससे आप कुकर को हमेशा इस्तेमाल में रख सकती हैं। कभी भी खराब रबर का इस्तेमाल न करें ये आपके कुकर को भी खराब कर सकती है और दुर्घटना का कारण भी बन सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें:पुराने प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते समय इन सुरक्षा टिप्स को नजरअंदाज़ न करें

डिशवॉशर में रबर डालने से बचें

gaskate maintain tips

यदि आप बर्तन धोने के लिए डिशवॉशर का इस्तेमाल करती हैं तो कभी भी कुकर की रबर को इसमें न धुलें। डिशवॉशर में रबर डालने से यह ढीली हो जाती है और जल्दी खराब हो जाती है। जिससे आप इसका लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं।

Recommended Video

कुकर की रबर को ऐसे करें साफ़ 

कुकर की रबर को साबुन और पानी से धोएं। इसे धोकर कुछ मिनट के लिए हवा में सुखा लें। नमी के नुकसान से इसे बचाने के लिए वनस्पति तेल से रबर को पतला कोट करें। किसी भी अतिरिक्त तेल को पोंछ लें। भंडारण या उपयोग के लिए रबर को वापस ढक्कन में रखें। इसे ढक्कन के खांचे में सुरक्षित रूप से संलग्न करें और सुनिश्चित करें कि यह ठीक से स्थित है। हमेशा इसकी रबर को ढक्कन से अलग करके ही साफ़ करना चाहिए। 

रबर को साफ करने के आसान टिप्स 

how to maintain cooker gaskate

  • अपने प्रेशर कुकर के हर उपयोग के बाद, ढक्कन से रबर को हटाना न भूलें और इसे साबुन के पानी से अच्छी तरह धो लें।
  • कुकर की रबर धोने के लिए केवल साबुन के पानी का उपयोग करें।
  • सफाई करते समय रबर की बारीकी से जांच करें। जांचें कि क्या इसमें दरार या टूट-फूट के कुछ लक्षण विकसित हुए हैं?
  • नए कुकर में पहली रबर स्थापित करते समय हमेशा मैनुअल का पालन करें। 

उपर्युक्त सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपने कुकर की रबर को लंबे समय तक ठीक बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: shutterstock ,freepik and unsplash