• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ इस 1 नुस्‍खे से काली चाय की छन्नी नई जैसी चमकेगी, जरूर आजमाएं

क्या आपकी चाय वाली छलनी काली पड़ गई है? उसे साफ करने का तरीका आप भी ढूंढ रही हैं? चलिए इस 1 सामग्री से आपकी छन्नी चमकाएं। 
author-profile
Published -12 Jul 2022, 14:11 ISTUpdated -18 Jul 2022, 13:09 IST
Next
Article
how to clean tea strainer with lemon

How to Clean Tea Strainer: चाय...जिसे पीने के लिए कोई अच्छा या बुरा समय नहीं होता। चाय... जिसके लिए लोग झुलसती गर्मी को भी दरकिनार कर लेते हैं। चाय जो सिर्फ ड्रिंक नहीं है, बल्कि एक चाय के दीवानों के लिए इमोशन है। चाय हर घर में बनती है और हर पकवान के साथ इसका मजा लिया जाता है। लेकिन आज हम बात चाय की न करके चाय छानने वाली छलनी/छन्नी की करते हैं।

बार-बार चाय निकालने के चक्कर में चाय की छन्नी काली पड़ने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चाय छन्नी में जमा होने लगती है और धीरे-धीरे आपकी छन्नी गंदी और काली हो जाती है। 

इस गंदी छन्नी को आप एक टाइम के बाद फेंक देते हैं क्योंकि वो साफ नहीं हो पाती। लेकिन अगर मैं आपको कहूं कि अब आप चाय की छन्नी को साफ तरह से चमका सकती हैं,तो? जी हां, आप बस एक इंग्रीडिएंट से अपनी चाय की छन्नी की चमक वापस ला सकती हैं।

हमारे किचन में रखे कुछ प्रोडक्ट्स आसानी से चीजों को साफ करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। उन्हीं में एक है नींबू! नींबू का रस या नींबू को रगड़कर आप गंदी छन्नी को साफ कर सकती हैं। आपने सिरका, बेकिंग सोडा आदि से तो छन्नी को साफ किया होगा, लेकिन यकीन मानिए आप नींबू से भी छन्नी को चमका सकते हैं। 

स्टील की छन्नी को साफ करने का ट्रिक

how to clean tea strainer

आप स्टील के स्क्र से छन्नी को साफ कर सकती हैं।  अगर आप रोजाना इसे साफ करेंगी, तो उसमें गंदगी जमा नहीं होगी। हां अगर ज्यादा समय से आपकी छन्नी काली पड़ी है तो आप उसके लिए सबसे पहले यह ट्रिक आजमाएं (किचन को साफ रखने के टिप्‍स)। 

  • सबसे पहले अपनी स्टील की गंदी छन्नी को गैस के ऊपर रखें। 
  • इसे कुछ देर गर्म करें। ऐसे में छन्नी के छेद में जो भी गंदगी होगी वो निकलने लगेगी। 
  • इसके तुरंत बाद छन्नी को गैस से हटाकर एक कटे हुए नींबू से उसे रगड़ लें। 
  • कुछ 10-15 सेकंड छोड़कर टूथब्रश या स्क्रब की मदद से छन्नी फिर से रगड़ें। 
  • नॉर्मल पानी में अपनी छन्नी को धो लें। आपकी छन्नी एकदम साफ हो जाएगी। 

नोट: अगर आपकी छन्नी बहुत पुरानी है तो इस ट्रिक को लगातार आजमाने से वो भी साफ हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें : Easy Hacks: जली हुई कढ़ाही को 5 मिनट में साफ करेगी किचन में रखी ये चीज

प्लास्टिक की छन्नी को साफ करने का ट्रिक 

plastic tea strainer cleaning tips

अब स्टील की छन्नी कैसे साफ करनी है यह तो आपको मालूम पड़ गया। लेकिन प्लास्टिक की छन्नी को आप गैस में नहीं रख सकते क्योंकि वह गल जाएगी। इसके लिए आप नींबू का यह ट्रिक अपनाकर जरूर देखें।

  • सबसे पहले गंदी प्लास्टिक की छन्नी को प्लास्टिक के ही स्क्रब से रगड़ लें। 
  • इसके बाद एक कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें नींबू का रस डालें। 
  • इस घोल में गंदी प्लास्टिक की छन्नी डालकर छोड़ दें। 1 मिनट के बाद आपको गंदगी पानी में घुलती दिखेगी। 
  • इसे निकालकर स्क्रब करें और नॉर्मल पानी से धोकर रख लें। 

Recommended Video

अब अगर आपकी छन्नी साफ नहीं होती है तो आप नींबू के साथ थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर भी उसे साफ कर सकते हैं। यह स्टील और प्लास्टिक दोनों छन्नी पर काम करेगा। इसके बाद आपकी साफ छन्नी फिर से उपयोग की जा सकेगी। 

इसे भी पढ़ें : चाय की छन्‍नी कितनी भी काली क्‍यों न हो, इन नुस्‍खों से मिनटों में हो जाएगी साफ

हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद जरूर आएगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही ट्रिक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, Amazon, Awesomegyan

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।