जब किचन एकदम क्लीन होता है तो खाना बनाने और देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। लगभग हर महिला घर को बेहद साफ रखती है। लेकिन, अक्सर महिलाएं किचन सिंक के नीचे जमा फफूंदी के दाग को साफ कर करना भूल जाती हैं। नमी की वजह से फफूंदी के दाग कुछ अधिक ही सिंक के नीचे दिखाई देते हैं। अगर फफूंदी नियमित तौर पर साफ नहीं करते हैं तो बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से फफूंदी के दाग को साफ कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

बेकिंग सोडा का करें उपयोग

how to clean mold under kitchen sink inside

बेकिंग सोडा की मदद से आप आसानी से सिंक ने नीचे मौजूद फफूंदी के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। यह एक असरदार और सस्ता क्लिंजर है। इसके लिए सबसे पहले आप एक कप बेकिंग सोडा, 1 चम्मच लिक्विड सोप, एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें और 1 लीटर पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को दाग वाले हिस्से पर फैलाकर कुछ देर छोड़ने के बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ नहाने के लिए नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं साबुन का इस्तेमाल, जानिए कैसे

सिरके का करें इस्तेमाल 

how to clean mold under kitchen sink inside

सिंक के नीचे मौजूद फफूंदी के दाग को हटाने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सफ़ेद सिरके को स्प्रे बोतल में भरकर दाग वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए और लगभग 1 से 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। 2 घंटे बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें और पानी में से भी एक बार साफ कर लीजिए। सफाई के लिए आप टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

clean mold under kitchen sink inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिंक के नीचे मौजूद जिद्दी से जिद्दी फफूंदी के दाग को चंद मिनटों में हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड भी बेस्ट पदार्थ हो सकता है। इसके लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को दाग वाली जगह पर अच्छे से स्प्रे करके कुछ देर छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद स्क्रब का उपयोग करें और इसे साफ कर लीजिए। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: कार की सीट में छिपे होते हैं खटमल,इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीके

बोरेक्स का करें इस्तेमाल

how to clean mold under kitchen sink inside

सिंक के नीचे मौजूद फफूंदी के दाग अगर बेकिंग सोडा या फिर सिरके से नहीं हटा है, तो आप बोरेक्स का इस्तेमाल करके आसानी से दाग को हटा सकती हैं। इसके लिए लगभग 1 कप बोरेक्स को 1 लीटर पानी में डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और दाग वाले हिस्से पर अच्छे से छिड़काव करके साफ कर लीजिए। इससे दाग आसानी से हट सकते हैं।

नोट: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें से कुछ पदार्थ स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल करने से पहले दस्ताने पहनना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.frontdoorhome.com,.istockphoto.com)