कार की सीट की भी सफाई हमेशा होनी चाहिए। कई बार गंदगी की वजह से इसमें खटमल घुस आते हैं और बैठते वक्त यह आपको नुकसान पहुंचाने लगते हैं। कार की सीट में खटमल होने से खुजली या फिर रैशेज जैसी समस्या हो सकती है। कई बार सीट के अंदर घुसे हुए खटमल नजर नहीं आते, इसलिए इसकी नियमित सफाई से ही उसको खत्म किया जा सकता है। वहीं कार के अंदर खटमल को कम ही देखा जाता है, लेकिन जब यह अंदर सीट में घुस जाते हैं तो उन्हें निकालना काफी मुश्किल हो जाता है।

वहीं कुछ लोग अपने कार में खाने-पीने की चीजें, या फिर इस तरह की चीजों को रखते हैं, जिससे ना सिर्फ गंदगी फैलती है बल्कि कीड़े-मकोड़े भी आसानी से घुस आते हैं। अगर आपको भी लगता है कि कार की सीट में खटमल छिपे हुए हैं तो परेशान ना हो बल्कि हम यहां बताए गए कुछ तरीके, जिसे आजमाने के बाद इससे छुटकारा पा सकती हैं।

बाहर ही नहीं कार के अंदर भी करें सफाई

clean car inside

खटमल से राहत पाने के लिए बहुत जरूरी है कि कार की सफाई बाहर और अंदर दोनों हो। अगर आप खुद इसकी सफाई करते हैं तो ध्यान रखें कि कार की सीट को वैक्यूम से क्लीन करें। आप चाहें स्टीम  वैक्यूम का उपयोग कर सकती हैं, दरअसल अधिक गर्म चीजों से न सिर्फ खटमल बल्कि उसके अंडों का भी सफाया किया जा सकता है।
 

कार की सीट पर कवर का उपयोग करें

कार की सीट पर कवर हमेशा लगाए रखें। जब भी यह गंदा हो जाए तो तुरंत उसे धो डालें। कार की सीट कवर या फिर नीचे लगी हुई मैट को जब भी धोएं उसमें विनेगर का इस्तेमाल जरूर करें। विनेगर की मदद से ना सिर्फ कवर पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे बल्कि यह पूरी तरह से क्लीन भी हो जाएगा। वहीं इन चीजों को साफ करने के लिए आप शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे धोने के बाद धूप में सुखाएं और जब पूरी तरह सूख जाए तो ही इस्तेमाल करें।

ब्रश से करें सफाई

रोजाना ऑफिस या फिर कहीं जाने के लिए कार का इस्तेमाल करती हैं तो एक बार बैठने से पहले कार की सीट को ब्रश से जरूर साफ करें। कार के अंदर एक छोटा ब्रश जरूर रखें, और इसे जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें। हालांकि, लोग अक्सर आगे की सीट को साफ करते और पीछे वाली सीट को साफ करना भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में कोशिश करें पीछे वाली सीट को भी अच्छी तरीके से एक बार ब्रश से साफ कर लें।
 

Recommended Video

कीटनाशक स्प्रे करें

insecticide spray
 
कई लोग अपने घर पर ही कार की सफाई करते हैं। कार की सफाई करने के बाद आप कार के अंदर कीटनाशक स्प्रे कर दें। कुछ लोग नीम की पत्तियों से कीटनाशक स्प्रे तैयार करते हैं। इसके अलावा मार्केट में भी आपको कई तरह की कीटनाशक स्प्रे मिल जाएंगे। जब भी जरूरत हो उसका इस्तेमाल करें। कार को साफ करने के बाद हर जगह स्प्रे कर दें और कुछ देर के लिए कार के विंडो को खोल दें। हफ्ते में एक बार कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव जरूर करें।

 
कार की सीट में खटमल छिपे हुए हैं तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।