Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    किचन की गंदी और चिपचिपी किचन ट्रॉली को साफ करने के आसान टिप्स

    अगर आपकी किचन ट्रॉली बहुत ज्यादा गंदी हो गई है और उसे साफ करने का समय नहीं निकल पा रहा है तो ये हैक्स अपनाएं।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-10,18:39 IST
    Next
    Article
    Kitchen trolley and its cleaning

    आजकल मॉड्यूलर किचन लगभग हर घर में मौजूद होते हैं और इसमें किचन ट्रॉली बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। अब किचन के सारे सामान को स्टोर करने के लिए अगर ट्रॉली नहीं होगी तो फिर किचन अव्यवस्थित लगेगा। ये सुविधाजनक तो होती है, लेकिन इसी के साथ ये दिक्कत होती है कि किचन ट्रॉली बहुत ही मुश्किल से साफ होती है। इसमें ना सिर्फ तेल की चिपचिपाहट दिखती है बल्कि मानसून या सीलन वाले सीजन में फंगस भी हो जाती है। 

    कई लोगों की शिकायत होती है कि उनकी किचन ट्रॉली काफी गंदी है और इसमें जंग भी लग रहा है। ऐसे में आज हम बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिए किचन ट्रॉली को मिनटों में साफ किया जा सकता है। इससे आपकी किचन ट्रॉली बिल्कुल नई जैसी चमकेगी और इसके साथ ही फंगस और जंग जैसी समस्या भी खत्म हो जाएगी।

    महीने में एक बार करें किचन ट्रॉली की सफाई

    kitchen trolley

    किचन ट्रॉली हर वक्त गीली नहीं रहनी चाहिए। कई महिलाएं बर्तन धोने के बाद तुरंत इसे ट्रॉली में शिफ्ट कर देती हैं, इससे जंग लगने का डर रहता है। इसके अलावा मानसून में नमी (मानसून में चीनी को नमी से बचाए) रहने से फंगस भी लग जाती है। इसलिए जरूरी है कि महीने में कम से कम एक बार तो इन किचन ट्रॉली को निकालकर जरूर साफ करें। आप चाहें तो एक-एक कर साफ कर सकती हैं, इससे आपको सहूलियत होगी।

    इसे भी पढ़ें: जानें दिल्ली के 5 बेस्ट बुफे रेस्तरां, जहां आप जितना चाहें खा सकते हैं

    ऐसे करें किचन ट्रॉली की सफाई

    tips to clean kitchen trolley

    किचन ट्रॉली की सफाई के लिए एक बाउल में 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच डिशवॉश लिक्विड, और नींबू का रस मिलाकर कर पेस्ट बना लें। अब बर्तन धोने वाले स्क्रबर से इसे रगड़कर साफ कर दें। नमक की वजह से फंगस और जंग दोनों की समस्या चली जाएगी। स्क्रबर की जगह आप ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इसे एक सूखे कपड़े से पोंछ दें, अगर आप चाहें तो इसे पानी से भी धो सकती हैं, लेकिन इसके बाद तुरंत धूप दिखा दें। ध्यान रखें कि किचन ट्रॉली में पानी की एक बूंद भी नहीं होनी चाहिए, वरना जंग लग सकती है।

    Recommended Video

    किचन ट्रॉली पर अप्लाई करें ऑयल

    oil on kitchen trolley

    किचन ट्रॉली पूरी साफ हो जाए तो इसमें चमक लाने के लिए कॉटन में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कॉटन में नारियल की कुछ बूंदें डालें और उसे पूरी ट्रॉली पर लगाएं। इससे जंग जल्दी नहीं लगेगी और ट्रॉली की चमक भी बढ़ जाएगी। नारियल तेल की जगह आप सरसों तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं इसे इस्तेमाल करते वक्त मात्रा का खास ध्यान रखें। तेल लगाने के बाद कुछ देर के लिए ट्रॉली बाहर ही छोड़ दें और 1 घंटे बाद इसे बॉक्स में शिफ्ट करें।

    इसे भी पढ़ें: किचन के लिए माइक्रोवेव ओवन या ओटीजी ओवन खरीदने से पहले जान लें इन दोनों की खासियत

    इस बात का रखें खास ध्यान

    गीले बर्तनों को डायरेक्ट ट्रॉली में ना रखें, कोशिश करें कि बर्तन पूरी तरह से सूख जाएं तब ही इसे शिफ्ट करें। मानसून में ट्रॉली को नमी से बचाए रखने के लिए सूखे सूती कपड़े से नियमित सफाई करें। इससे जंग नहीं लगेगी और पानी के दाग भी नहीं रहेंगे।

    अगर आपकी भी किचन ट्रॉली महीनों से गंदी पड़ी है तो यह बताए गए तरीकों को जरूर आजमाएं। सफाई को लेकर अगर आपकी कोई स्पेशल ट्रिक हो तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। साथ ही, आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

    Image Credit:Indiamart, freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।