किचन में रखे कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जिसका इस्तेमाल हमेशा किया जा सकता है। नींबू उन्हीं में से एक है, जिसका इस्तेमाल आप कई तरीके से करती हैं। नींबू अगर ताजा हो तो रस आसानी से निकाला जा सकता है, लेकिन जब यह सूख जाए तो रस नहीं निकल सकता है। हालांकि आप चाहें तो नींबू का रस निकालकर उसे स्टोर कर सकती हैं। जब भी जरूरत हो आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। बता दें कि नींबू के कई फायदे होते हैं, खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा यह हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस सुबह-सुबह पानी में डालकर पीने से वजन कम होता है। इसलिए रोजाना डाइट में शामिल होने वाली चीजों में नींबू भी एक प्रमुख इंग्रेडिएंट है। अगर आपको लगता है कि नींबू का रस स्टोर करने से उसका स्वाद खराब हो जाता है, तो आप गलत सोच रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे नींबू स्टोर करने की कुछ ट्रिक्स, जिनके जरिए बिना स्वाद खराब किए इसे लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे-

पहला तरीका

lemon water

सबसे पहले नींबू के रस को निकालकर एक बाउल में रख लें। आप चाहें तो रस निकालने के लिए जूसर का उपयोग कर सकती हैं। अब रस को बाउल में छान लें, ताकि इसके बीज को आसानी से निकाला जा सके। अब इसे एक कांच के जार में भर दें, ध्यान रखें कि बॉटल को पूरा नहीं भरना है। बॉटल का थोड़ा हिस्सा खाली रख दें, ताकि गिरने पर जूस बाहर ना आ पाए। अब इसे फ्रिज में रख दें। यह तरीका बेहद आसान है, लेकिन इस जूस को एक या दो हफ्ते तक ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें:घर पर बने गोलगप्पे नहीं फूलते हैं तो अपनाएं ये Tips 

दूसरा तरीका

ice cube

नींबू का रस निकालने के बाद एक बाउल में छान लें, अब इसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रिजर में रख दें। जब यह जम जाए तो एक-एक कर आइस क्यूब बाहर निकालकर जिप वाले प्लास्टिक बैग में रख दें। पैकेट को बंद करें और फ्रिजर में स्टोर करें, जब भी जरूरत को एक आइस क्यूब निकालें और इस्तेमाल करें। सुबह-सुबह लेमन वॉटर पीती हैं तो एक आइस क्यूब निकालकर ग्लास में डालकर पिएं। इसके अलावा अगर आप घर पर जूस बना रही हैं तो उसमें इसे सर्व कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Kitchen tips: चाय पत्ती में मिलावट की ऐसे करें जांच

Recommended Video

तीसरा तरीका

store lemon

अगर आप लेमन के जूस को एक महीने या फिर दो महीने के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो यह तरीका बेहद कारगर है। अगर नींबू का रस दो कप है तो इसमें 1/4 चम्मच नमक मिक्स करें। आप चाहें तो नींबू के रस की मात्रा को देखते हुए नमक की मात्रा बढ़ा या घटा सकती हैं। नींबू के रस में नमक इसलिए मिलाया जा रहा है, क्योंकि इसका स्वाद कड़वा ना हो। अब आप इसे एक कांच की बॉटल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर लें। जब भी जरूरत हो तो चम्मच की मदद से नींबू का रस निकालें और सर्व करें।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।