मानसून आते ही किचन में रखी कई चीजें खराब होने लगती हैं। बारिश में खाने-पीने की चीजों में अक्सर नमी आ जाती है। चीनी के साथ यह समस्या खासकर होती है, इसलिए मानसून आते ही इसे स्टोर करने के तरीके पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। कई बार नमी की वजह से इसमें चींटियां लगनी शुरू हो जाती हैं और फिर ये इस्तेमाल करने लायक नहीं बचती।

इसके अलावा बारिश के मौसम में चीनी के जार या फिर डब्बे को अधिक देर तक खोलकर ना रखें। इससे भी नमी हो जाती है। वहीं बारिश के मौसम में चीनी को नमी से बचाने के लिए खास तरीका अपनाएं। यही नहीं ऐसा करने से इस पर चींटियां भी नहीं आएंगी।

प्लास्टिक के डब्बे की जगह जार का इस्तेमाल करें

sugar jar

मानसून आते ही चीनी को प्लास्टिक के डब्बे में नहीं बल्कि कांच के जार में रखें। प्लास्टिक के डब्बे में बारिश के मौसम में नमी आ जाती है, लेकिन अगर आप इसे जार में रखेंगी तो नमी नहीं आयेगी। इसके अलावा आप जब भी चीनी निकालें तो हमेशा सूखी चम्मच का ही इस्तेमाल करें। गीली चम्मच का इस्तेमाल करने से चीनी में गांठे आ सकती हैं।

चावल का इस्तेमाल करें

अगर आप प्लास्टिक के डब्बे से चीनी जार में ट्रांसफर कर रही हैं तो इसमें पहले से नमी आ चुकी होगी। इसलिए जार में ट्रांसफर करने से पहले आप इसमें चावल के कुछ दाने डाल दें। उसके बाद ही चीनी को जार में ट्रांसफर करें, यह एक्सट्रा मॉइश्चराइजर को सोक लेते हैं और चीनी पूरी तरह से सुरक्षित रहती है।

इसे भी पढ़ें: नींबू के रस को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर, ये है तरीका

ब्लोटिंग पेपर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

bloating paper

जार में जब आप चीनी रख रही हैं तो ध्यान रखें कि यह पूरी तरह से सूखा हुआ हो। जार के साथ ढक्कन भी सूखा होना चाहिए, अगर आपको लगे की जार में नमी है तो ब्लोटिंग पेपर का उपयोग करें। पहले इसमें ब्लोटिंग पेपर डालें और फिर उसके बाद ही इसमें चीनी भरकर रखें। चावल की तरह ब्लोटिंग पेपर भी एक्सट्रा मॉइश्चराइजर को सोक लेता है।

लौंग का इस्तेमाल

चीनी को नमी से बचाने के लिए आप ऊपर से 5 से 6 लौंग डाल दें। ऐसा करने से बारिश के मौसम में नमी नहीं पड़ेगी, इसके साथ ही चींटियां भी नहीं आएंगी। दरअसल बारिश के मौसम में चीनी से चींटियों को भगाने के लिए यह प्रभावी तरीका है। आप चाहें तो 5 से 7 लौंग कपड़े में बांधकर भी जार में रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर के बर्तनों से जुड़े ये 5 हैक्स हमेशा आयेंगे आपके काम

3 से 4 टूथपिक चीनी के जार में रख दें

tothpeek

बारिश के मौसम में चीनी को नमी से बचाने के लिए टूथपिक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप चीनी के जार में पहले से 3 से 4 टूथपिक रख दें। यह चीनी से एक्सट्रा मॉइश्चराइजर सोक लेते हैं, और यह चीनी में से आसानी से निकाले भी जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।