Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर पर जले के जिद्दी दाग को इन नेचुरल टिप्‍स से 5 मिनट में करें साफ

    अगर आप भी कुकर में जले खाने के जिद्दी काले दाग से परेशान हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ आसान सफाई हैक्स हैं जो जादू की तरह काम करते हैं।
    author-profile
    Published -16 Apr 2020, 19:07 ISTUpdated -19 Apr 2020, 10:46 IST
    Next
    Article
    cooker cleaning tips main

    माना आपके हाथ का टेस्‍टी खाना सभी को बेहद पसंद भी आता है और इससे आपको बहुत संतुष्टि और गर्व महसूस होता है। लेकिन जब आप वापस किचन में जाकर देखते हैं तो गंदे बर्तनों को देखकर आपको बहुत दुख होता है। जी हां हर महिला को पसंद है कि उनकी किचन मे बर्तन हमेशा चमकते रहें, लेकिन खाना बनाने के लिए जिस बर्तन का इस्‍तेमाल करती हैं उन्‍हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर प्रेशर कुकर में जले खाने के जिद्दी काले दाग को साफ करना मुश्किल होता है। 

    जी हां जब आप भारतीय भोजन तैयार करते हैं, जिसमें मसाले और सामग्री का ढेर होता है जो कई बार कुकर पर चिपक जाता है, इसे साफ करना बहुत मुश्किल और बहुत मेहनत वाला होता है, जिससे महिलाएं अक्‍सर परेशान रहती हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि हमारे पास आपके लिए कुछ आसान सफाई हैक्स हैं जो जादू की तरह काम करते हैं। इनका इस्‍तेमाल अन्य बर्तनों के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन चूंकि प्रेशर कुकर प्रत्येक भारतीय रसोई में सबसे बेशकीमती कुकवेयर है, इसलिए अगली बार जब आप चिकन करी या सुगंधित बिरयानी बनाते हैं तो उन्हें बचाएं।

    इसे जरूर पढ़ें: एल्यूमिनियम की कड़ाही चाहे कितनी भी काली हो, इस टिप्‍स से हो जाएगी एकदम नई

    cooker cleaning tips inside

    गर्म पानी उबालें

    cooker cleaning tips inside

    दाग़ को हटाने के लिए प्रेशर कुकर में जहां तक दाग़ हैं, उससे थोड़ा ऊपर तक पानी भरें और इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। जब कुकर ठंडा हो जाए, तब इसमें 2 बूंद डिशवॉशिंग लिक्विड डालकर रगड़ते हुए साफ़ करें। इससे सारे काले दाग और जले के निशान साफ हो जाएंगे।

    प्याज का इस्‍तेमाल

    cooker cleaning tips inside

    प्रेशर कुकर एक लंबे समय तक चलने वाला साथी है। और अगर आप इसका इस्‍तेमाल अभी कुछ सालों से कर रहे हैं और समय के साथ कुकर की सतह पर  काले दागों का निर्माण हो सकता है। अपने प्रेशर कुकर को फिर से साफ और चिकना बनाने के लिए, आपको इस आसान टिप्‍स को अपनाना चाहिए। जी हां प्याज़ के छिलके, जिन्हें आप कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं, वही छिलके इन दागों को साफ़ कर सकते हैं। इसके लिए कुकर को पानी से भरें और उसमें 4-5 प्याज के छिलके डालें। अब कुकर का ढक्कन लगाकर 20 मिनट तक उबालें। जब कुकर ठंडा हो जाए, तब दाग को रगड़कर निकालें।

    Recommended Video

     

    बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

    cooker cleaning tips inside

    आपके प्रेशर कुकर के निचले हिस्से के चारों ओर क्रूड की एक सख्त रिंग होती है जो बहुत लंबे समय से जमा हुई है, इसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे अच्छा घटक है। बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लींजर है। इसलिए इस जादूई क्लीनर को आपकी किचन में होना जरूरी है। कुकर में पानी भरें, फिर इसमें 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। अब इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। कुकर ठंडा होने के बाद, बेकिंग सोडा के साथ फिर से स्क्रब करें ताकि बचे हुए हिस्से को हटा दें और चमकदार सतह को प्रकट कर सकें। बेकिंग सोडा तामचीनी या पेंटेड कुकवेयर की सफाई के लिए भी बढ़िया है क्योंकि यह हल्का होता है और सतह को बर्बाद नहीं करता है।

    इसे जरूर पढ़ें: चाय की छन्‍नी कितनी भी काली क्‍यों न हो, इन नुस्‍खों से 1 मिनट में हो जाएगी साफ

    नींबू का इस्तेमाल करें

    cooker cleaning tips inside  

    प्रेशर कुकर से जले के दाग़ हटाने के लिए सबसे पहले आधा कुकर पानी भरें और इसमें 2 नींबू निचोड़ें। अब कुकर को तेज आंच पर रखकर 10 मिनट के लिए पानी उबालें। फिर स्क्रबर पर 2-3 बूंद डिशवॉशिंग लिक्विड डालकर स्क्रबर की मदद से जले हुए दाग और धब्बों को रगड़ते हुए छुडाएं। इससे दाग आसानी से छूटेंगें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि नींबू में ब्‍लीचिंग गुण होते हैं। 

    अपनी सहुलियत के हिसाब से इनमें से कोई भी टिप्स चुनें और मिनटों में जले के दाग को अलविदा कहें! किचन से जुड़े इस तरह के हैक्‍स जानने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।