बॉलीवुड हिरोइन जैसी ग्लोइंग स्किन के लिए आप घर पर बनें क्लींजर का ही इस्तेमाल करें। क्लींज़र आपकी त्वचा के लिए बहुत ही जरुरी होता है लेकिन बाज़ार में मिलने वाले क्लींज़र में कई तरह के केमिकल होते है जिससे आपकी त्वचा दिन ब दिन डल होती जाती है। अगर आप अपनी स्किन का ग्लो बॉलीवुड की हिरोइन्स की तरह बनाए रखना चाहती हैं तो आप घरेलू क्लींज़र का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन पर हमेशा ग्लो बना रहेगा। वैसे ये बात तो आप जानती ही होंगी कि अगर आप मेकअप को रीमूव किए बिना सो जाती हैं तो आपकी स्किन 10 साल ज्यादा बूढ़ी होने लगती है। रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर अगर आप होममेड क्लींज़र का इस्तेमाल करेंगी तो आपकी स्किन पर चमक बनी रहेगी। 

एलोवेरा वाला क्लींजर 

sara alia khan beauty tips homemade cleanser

घर पर क्लींज़र बनाना मुश्किल नहीं है लेकिन आपको अपनी त्वचा के हिसाब से क्लींज़र का इस्तेमाल करना चाहिए। जिन लड़कियों की स्किन सेंसटिव और ऑयली होती है उन्हे एलोवेरा क्लींज़र इस्तेमाल करना चाहिए। घर पर ऐलोवेरा से क्लींज़र बनाने के लिए आपको चाहिए एक बाउल में ऐलोवेरा जेल और शहद को एक साथ मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि शहद शुद्ध होना चाहिए। इसमें 2 चम्मच अपनी पसंद का कोई भी तेल डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसे तब के फेंटे जब तक ये अच्छे से मिक्स ना हो जाए फिर आप इसे एक शीशे की बोतल में भरकर फ्रिज़र में रख दें इससे क्लींज़र की ताज़गी बनी रहेगी। जब आपको फेस क्लीन करना हो आप इसे फ्रिज से थोड़ा से निकालकर अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें। ऐलोवेरा क्लींज़र से स्कीन क्लीन करने के बाद आप उसे ठंडे पानी से धो लें। 

Read more: जानिए त्वचा की cleansing के लिए 5 घरेलू नुस्खे

गुलाब जल वाला क्लींजर

homemade cleanser rose water

घर पर गुलाब जल वाला क्लींजर बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप गुलाब जल उसमें आप 1/4 कप एलो वेरा जेल डालें उसमें 2 चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच  कास्टाइल साबुन और 8 बूंद रोज़ एब्सल्यूट डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें और एक शीशे की बोतल में भरकर रख लें। फिर आपको जब भी मेकअप रीमूवर या क्लींज़र की जरुरत हो आप इसे थोड़ा सा कॉटन पर लगाएं और हल्के हाथों से स्किन पर कॉटन से रब करते हुए इसे क्लीन करें। जब स्किन को अच्छे से क्लीन कर लें तो नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल करेंगी तो आपके चेहरे पर निखार आने लगेगा। 

Read more: चाहती हैं कैटरीना कैफ जैसी फ्लॉलेस स्किन तो ट्राय करें उनका ब्‍यूटी रूटीन

शहद वाला क्लींज़र 

homemade cleanser honey

शहद आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपकी स्किन रुखी और बेजान होती जा रही है तो आप रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर एक चम्मच शहद से अच्छी तरह से मसाज करें फिर आप इसे ऐसे ही लगा रहने दें और जब 15-20 मिनट बाद ये सूख जाए तो आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा पर चमक आनी शुरु हो जाएगी।

Read more: करन जौहर की नई स्टूडेंट अनन्या पांडे क्या आलिया भट्ट से ज्यादा हॉट हैं ?

Recommended Video