• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

धोने के बाद भी चिपका रहता है प्रेशर कुकर में खाना, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

कई बार कुकर में खाना जल जाता है, जिसके बाद इसे साफ करने में में काफी मेहनत लगती है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटाकारा पा सकती हैं।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -24 Jun 2022, 11:51 ISTUpdated -24 Jun 2022, 13:35 IST
Next
Article
cooker cleaning tips

अक्सर ऐसा होता है कि प्रेशर कुकर में खाना जल जाता है। जिसके कारण इसे साफ करना काफी मुश्किल होता है और कुकर गंदा रह जाता है। इससे खाने का स्वाद भी खराब होता है और बैक्टीरिया पनपने की संभावना रहती है। अगर आप डिशवॉशर और नॉर्मल साबुन से जले हुए खाने को साफ करती हैं, लेकिन फिर भी कुछ असर नहीं दिख रहा है तो आपको कुछ अन्य उपाय अपनाने चाहिए। आप अपने घर में ही मौजूद कुछ चीजों की मदद से आसानी से जले हुए खाने को साफ कर सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं कैसे? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

क्रीम ऑफ टार्टर आएगा काम

cream of tartarयह एक टाट्रिक एसिड है, जो पाउडर फॉर्म में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल वाइन बनाने के लिए किया जाता है। ऐसे में आप इसकी मदद से कुकर पर चिपके खाने को आसानी से हटा सकती हैं। बस कुकर को पानी से आधा भर लें। फिर 2-3 चम्मच टाट्रिक एसिड डालकर इसे गैस पर रख दें। अब पानी को उबाल आने दें। कुछ ही मिनटों बाद आप पाएंगी कि कुकर एकदम साफ हो गया है। बस इसे नॉर्मल साबुन से धो लें। 

कॉर्न फ्लोर

corn flour hacksअगर धोने के बाद भी कुकर पर खाना चिपका हुआ है तो इसके लिए कॉर्न फ्लोर का उपयोग करें। बस इसके लिए आपको कुकर को पानी से आधा भरना होगा। फिर इसमें 4 चम्मच कॉर्न फ्लोर डालें। अब इसे तेज आंच पर 10-15 मिनट तक उबाल लें। जब प्रेशर कुकर ठंडा हो जाए, तब इसे डिश सोप से धो लें। इसके एक इस्तेमाल से आप पाएंगी कि कुकर से जला हुआ खाना अब हट चुका है।

नमक से करें कुकर साफ

नमक का इस्तेमाल न केवल खाने में किया जाता है, बल्कि इसकी मदद से आप साफ-सफाई भी कर सकती हैं। चिपके हुए खाने को निकालने के लिए कुकर को पानी से भर लें। फिर नमक डालें। अब ढक्कन बंद करके इसे 20-30 मिनट तक उबलने के लिए रख दें। जब कुकर ठंडा हो जाए, तब इसे साबुन से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

बेकिंग सोडा और सिरका करेगा काम

baking soda cleaning hacksजले हुए खाने को साफ करने का यह सबसे आसान तरीका है। पानी में 1/4 कप सिरका उबाल लें। फिर सिरका को हटा दें। अब दोबारा इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर कुकर को साफ कर लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा और सिरका को कुकर में एक साथ न उबालें, क्योंकि इससे केमिकल रिएक्शन हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: सभी तरह के बर्तनों से जला हुआ खाना हटाने के 4 आसान टिप्स

कोक से करें सफाई

coke hacksआप कोक से भी जले हुए खाने को साफ कर सकती हैं। बस कुकर में कोक डालें और इसे कम आंच पर गर्म होने के लिए रखें। कुछ समय बाद आपको बुलबुले दिखेंगी, तब गैस बंद कर दें। फिर डिश सोप से प्रेशर कुकर को धो लें। आप पाएंगी कि जला हुआ खाना अब हट चुका है। 

 

 उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik & Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।