बर्तनों में अगर खाना जल जाए तो ये बहुत ही मुसीबत भरे हो जाते हैं। हो भी क्यों न ये आखिर बहुत ज्यादा मेहनत से साफ होते हैं और साथ ही साथ इन्हें रगड़ना कुछ आसान भी नहीं होता। कुछ पॉट और पैन तो ऐसे होते हैं कि अगर उनमें खाना जल जाए तो वो लगभग खराब होने की स्थिति में आ जाते हैं क्योंकि उनमें स्क्रैच आदि लग जाते हैं। अगर डिशवॉशर या फिर नॉर्मल साबुन से रगड़ने पर भी जला हुआ खाना साफ नहीं हो रहा है तो क्यों न इन बर्तनों को कुछ अन्य टिप्स से साफ किया जाए? 

जले हुए बर्तनों को साफ करने के कुछ सबसे आसान मटेरियल होते हैं हमारे किचन में मौजूद। इन मटेरियल्स को अगर ठीक से इस्तेमाल किया जाए तो बर्तनों को धोने की समस्या कम हो जाएगी। अगर आपके घर में भी ऐसे बर्तन बहुत ज्यादा निकलते हैं तो क्यों न हम आपको बताएं कि आखिर किस तरह से ये बर्तन साफ किए जा सकते हैं। 

1. बेकिंग सोडा से करें सफाई जो होगी फायदेमंद-

आप बर्तनों की सफाई बेकिंग सोडा से भी कर सकते हैं और इस तरह के मटेरियल को साफ करने के लिए आपको बस किसी बर्तन में 2 कप पानी डालना है और उसमें 1/4 कप बेकिंग सोडा डालकर उबालना है। इसे आप 15 मिनट तक गैस पर ही रख सकते हैं और उसके बाद इसे साधारण तरह से धो लें। जमी हुई गंदगी बहुत आसानी से निकल जाएगी और आपको इससे जुड़ी कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी। 

burning utensils and cleaning

इसे जरूर पढ़ें- घर को साफ रखने के 10 आसान हैक्स, नहीं पड़ेगी बार-बार सफाई की जरूरत

2. बेकिंग सोडा के साथ सिरका करेगा और भी तेज़ी से काम-

अगर बेकिंग सोडा वाले तरीके से ये साफ नहीं हो रहे हैं तो क्यों न सिरका और बेकिंग सोडा डाला जाए जो यकीनन बर्तनों की सफाई के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आपको इस तरीके से बर्तनों की सफाई करनी है तो सबसे पहले पानी में 1/4 कप सिरका डालकर उसे उबालें और फिर सिरका हटाने के बाद उसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर नॉर्मल तरीके से साफ कर दें। ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा और सिरका एक साथ बर्तन में न उबालें नहीं तो केमिकल रिएक्शन हो सकता है और इससे बर्तन की कोटिंग पर भी नुकसान हो सकता है। ये तरीका बहुत ज्यादा जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

3. Alka Seltzer टैबलेट्स से होगा काम आसान-

हो सकता है कि आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करना हो या आपके घर में वो मौजूद नहीं हो, ऐसे में आप अल्का सेल्टजर टैबलेट्स जैसे एस्प्रिन आदि का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यही नहीं बर्तन धोने के लिए भी अलग से अल्का सेल्टजर टैबलेट्स आती हैं, लेकिन उसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। घर की डिस्प्रिन, एस्प्रिन या ऐसी कोई भी टैबलेट आपका काम कर सकती है। बस आपको करना ये होगा कि आप बर्तन में गुनगुने पानी के साथ टैबलेट्स डालें और फिर 1 घंटे के लिए बर्तन को रख दें। अगर बड़ा बर्तन है तो 3-5 टैबलेट्स डालें और छोटी कटोरी आदि के लिए सिर्फ 2 टैबलेट्स काफी होंगी। बस आप इन्हें बहुत अच्छे से धोएं नहीं तो टैबलेट्स की दुर्गंध रह जाएगी।

cleaning and buring utensils

4. ड्रायर शीट तरीका-

आप अगर ऑनलाइन ड्रायर शीट्स सर्च करेंगे तो आपको कई ऑप्शन मिल जाएंगे। ये शीट्स कपड़ों को सॉफ्ट करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं और ये बर्तनों पर भी अच्छी तरह से असर करती हैं। अगर आपका बर्तन काफी बड़ा है तो ये तरीका अच्छा हो सकता है। बस बर्तन को रात भर ड्रायर शीट्स से ढककर रख दें। ये ड्रायर शीट्स बर्तनों पर जमी गंदी परत को नरम कर देंगी जिसके बाद आप आसानी से बर्तनों को साफ कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- घर के महंगे फर्नीचर को दीमक से बचाने के 3 टिप्स, आएंगे आपके बहुत काम 

इसके अलावा कुछ तरीके जो आएंगे काम- 

  • नींबू के छिलके की मदद से बर्तनों की सफाई करने की कोशिश करें। 
  • सैंड पेपर की मदद से स्टील या एल्युमीनियम के बर्तन रगड़े जा सकते हैं। 
  • बर्तनों में रात में सफेद सिरका और पानी डालकर रख दें, सुबह तक ये साफ हो जाएंगे।  

नोट: तांबे के बर्तनों में ये तरीके मत इस्तेमाल करें। ये तरीके उन बर्तनों को थोड़े खराब कर सकते हैं। नॉन स्टिक, लोहा, एल्युमीनियम, स्टील आदि के बर्तनों के लिए ये तरीका काफी अच्छा साबित हो सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।