कुकिंग के अलावा इन 10 अमेज़िंग तरीकों से कर सकती हैं कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल

अगर आप कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल कुछ अलग तरीकों से करना चाहती हैं तो यहां जानें इसके इस्तेमाल के कुछ तरीके। 
corn starch uses

कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल आमतौर पर आपके किचन में एक बहुमुखी सामग्री के रूप में किया जाता है। कभी आपके टेस्टी सूप में स्वाद जोड़ने तो कभी मंचूरियन की ग्रेवी थिक बनाने में कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं कई बार आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हम आपको कॉर्न स्टार्च के कुछ ऐसे इस्तेमाल के तरीके बताने जा रहे हैं जो आपने पहले नहीं सुने होंगे।

जी हां घर की कुछ चीज़ों की सफाई से लेकर आपके पालतू जानवरों को ड्राई बाथ देने तक कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानें कॉर्न स्टार्च के इस्तेमाल के कुछ अमेजिंग तरीकों के बारे में।  

 

1ग्लॉसी नेल पेंट को मैट लुक दे सकता है

nail paint corn starch

अगर आप अपने ग्लॉसी नेल पेंट से बोर हो गई हैं और इसे घर पर ही मैट लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए आप कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल कर सकती हैं। मैट नेल पॉलिश बनाने के लिए एक प्लेट पर नेल पॉलिश की कुछ बूंदें डालें और ऊपर से थोड़ी मात्रा में कॉर्नस्टार्च छिड़कें। धीरे-धीरे इसे मिक्स करें और फिर इसे पेंटब्रश से मिलाएं और इसे अपने नाखूनों पर लगाएं।

2मजबूत रस्सी की गांठ खोल सकता है

rope opening

कभी अगर आप किसी रस्सी की गांठ खोलने के लिए बहुत जुगत लगा चुके हैं और उसे नहीं खोल पा रहे हैं तो उसमें थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च छिड़कें। धीरे -धीरे रस्सी की गांठ ढीली करने की कोशिश करें और रस्सी खोलें। इसके इस्तेमाल से रस्सी मिनटों में खुल जाती है। 

3चांदी को चमकाने में करें इस्तेमाल

cleaning silver

अगर आपके चांदी के गहने काले पड़ रहे हैं तो इसके लिए कॉर्न स्टॉर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चांदी के गहनों को कॉर्न स्टार्च में थोड़ी देर के लिए रखें और इसे चमकाएं। चांदी के गहनों को साफ़ करने के लिए आप इसके घोल में चांदी के गहनों को 5 मिनट के लिए भिगोएं और 5 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें:चांदी की चमक को बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

 

4मार्बल से तेल के धब्बे साफ करे

marble cleaning corn

अगर आपकी मार्बल की फर्श में तेल के धब्बे लगे हुए हैं और आसानी से साफ़ नहीं हो रहे हैं तो थोड़ा सा कॉर्न स्टार्च तेल वाली जगह पर डालें और इसे कपड़े  से साफ़ करें। जब तक तेल के धब्बे साफ़ नहीं हो जाते हैं तब तक कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल करें। 

5ड्राई शैम्पू की तरह

dry shampoo

अगर आपको जल्बाजी में कहीं बाहर जाना है और आपके पास बालों को शैम्पू करने का समय नहीं है तो आप बालों में थोड़ा कॉर्न स्टॉर्च डालें और इसे कंघे से झाड़ें। ये बालों के लिए एक ड्राई शैम्पू की तरह काम करता है। चूंकि यह एक प्राकृतिक एजेंट है इसलिए बालों को किसी तरह का कोई नुक्सान नहीं पहुंचाता है। 

6कपड़ों को स्टार्च करने के लिए

starch clothes

कई बार कपड़ों को स्टार्च करने के लिए हमें किसी ऐसे एजेंट की आवश्यकता होती है जो कपड़ों को स्टार्च करने के साथ किसी तरह का नुकसान भी न पहुंचाए।  इसके लिए आप 4  चम्मच कॉर्न स्टार्च को आधी बाल्टी पानी में मिलाएं और घोल तैयार करें। तैयार घोल में सफ़ेद कपड़ों को धोने के बाद डालें और लगभग 5 मिनट के बाद कपड़ों को बाहर निकाल लें। ये कपड़ों के लिए स्टार्च का काम करता है और कपड़ों को नया बनाए रखने में मदद करता है। 

 

7कैरम बोर्ड को ग्लॉसी बनाने में

glossy carrom board

अगर आपका कैरम बोर्ड को थोड़ा ग्लॉसी बनाना चाहती हैं तो उसमें थोड़ा कॉर्न स्टार्च डालें और इसे कपड़े से साफ़ कर दें। इससे कैरम बोर्ड ग्लॉसी हो जाता है और खेलने में आसानी होती है। 

8कालीन साफ़ करने के लिए

carpet cleaning

गंदे कालीन को साफ़ करने के लिए आप कालीन में दाग वाली जगह पर थोड़ा कॉर्न स्टार्च डालें और इसे किसी ब्रश से साफ़ करें। ये कालीन से दाग हटाने के साथ गंदगी को अच्छी तरह साफ़ करने में भी मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:अपने कारपेट को इन 5 क्लीनिंग मेथड से करें साफ, दिखेंगे एकदम नए जैसे

 

9फर्नीचर से ग्रीस हटाने के लिए

greece furniture

अगर आपका लकड़ी का फर्नीचर तेल के धब्बों से गन्दा दिख रहा है तो इसमें थोड़ा सा कॉर्न स्टार्च छिड़कें और इसकी सफाई करें। फर्नीचर से दाग या ग्रीस हटाने का ये एक आसान तरीका है। 

10पालतू जानवरों को साफ़ करने के लिए

pet cleaning

अगर आप अपने घर के पालतू जानवर जैसे पालतू कुत्ते को पानी से नहलाए बिना ही साफ़ करना चाहती हैं तो उसके ऊपर थोड़ा कॉर्न स्टार्च छिड़कें और ब्रश से साफ़ करें। इसlके इस्तेमाल से पालतू जानवर को कोई नुक्सान भी नहीं होता है और वो साफ़ हो जाता है। 

कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल इन उपर्युक्त तरीकों से आप अपने घर के कई कामों के लिए कर सकती हैं और घर की सफाई में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।