Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Kitchen Tips: मिलावटी जीरा का इस्तेमाल तो नहीं कर रही आप, ऐसे करें पहचान

    अगर आपको भी लगता है कि जीरा मिलावटी है, तो आप आसानी से घर पर ही उसकी पहचान कर सकती हैं।
    author-profile
    Updated at - 2021-12-14,15:49 IST
    Next
    Article
    how to check adulteration in cumin seeds tips

    भारतीय व्यंजनों में मसाले का इस्तेमाल ना हो तो जायके मज़ा ही फीका लगता है इसलिए हल्दी, काली मिर्च, लाल मिर्च और इलायची आदि कई मसालों का उपयोग भोजन बनाने में किया जाता है। इन्हीं में से एक है जीरा। जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है। जीरा राइस, जीरा आलू, दाल में तड़का आदि कई व्यंजनों में इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल होता है। यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कई महिलाएं तो सुबह-सुबह खली पेट इसका सेवन भी करती हैं।

    लेकिन, आज के समय में लगभग हर मसाले में मिलावट की खबरे आती रहती है। जीरा में भी मिलावट की जाती है और असली और नकली जीरा पहचानने में बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आज इस लेख में हम आपको कुछ किचन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से मिलावटी जीरा की पहचान कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

    इसे भी पढ़ें: Easy Tips: चावल में लगने वाले कीड़ों से ऐसे पाएं छुटकारा

    किन चीजों की मिलावट की जाती हैं?

    ways to check adulteration in cumin seeds inside

    मिलावटी जीरा की पहचान करने से पहले ये जान लेना बहुत ज़रूरी है कि जीरा में किस चीज की मिलावट की जाती है। शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फूल झाड़ू की घास में छोटे-छोटे बीज होते हैं, जो एकदम जीरा की तरह दिखाई देते हैं। ऐसे में कई बार फूल झाड़ू के बीज को जीरा में मिक्स कर दिया जाता है, जिससे पहचानना बहुत मुश्किल होता है। (हल्दी पाउडर नकली तो नहीं, ऐसे जानें) ऐसे में जीरा खरीदते समय इसका ज़रूर ध्यान रखें कि जीरा में फूल झाड़ू के बीज मिक्स तो नहीं है। 

    Recommended Video

    जंगली घास की मिलावट

    how to check adulteration in cumin seeds inside

    आजकल जंगल में ऐसी कई घास होती है, जिनके बीज जीरा की तरह ही दिखाई देते हैं। इसके अलावा नदियों के किनारे उगने वाली जंगली घासों में भी जीरा की तरह ही बीज मौजूद होते हैं, जिन्हें जीरा में मिक्स कर दिया जाता है। जंगली घास के बीज को रंगकर धूप में सुखाने के बाद जीरा में मिक्स कर दिया जाता है, जिसे पहचाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है।

    इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएंगी गरम मसाला तो खाना बनेगा स्वादिष्ट 

    कैसे करें नकली जीरे की पहचान?

    tips to check adulteration in cumin seeds inside

    • मिलावटी जीरे की पहचान करने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।
    • इसके लिए एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच जीरा को डालें।
    • पानी में डालते ही अगर जीरा रंग छोड़े तो आप बोल सकती हैं कि जीरा मिलावटी है क्योंकि, आसली जीरा कभी रंग नहीं छोड़ता है।
    • इसके अलावा अगर जीरा में छोटे-छोटे पत्थर मिक्स है तो वो पानी में आसानी से नीचे बैठ जाएगा। (मिलावटी चीनी की ऐसे करें पहचान)
    • आप जीरे की पहचान खुशबू से भी लगा सकती हैं। असली जीरा में खुशबू होती है और नकली जीरे से खुशबू नहीं आती है। 

    यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@freepik)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।