हल्दी पाउडर का इस्तेमाल हर घर में होता है और उसे अलग-अलग तरह से यूज किया जाता है। हल्दी को उसके गुणों के कारण स्किन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए, बीमारियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, खाने में रंग लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी पाउडर बहुत ही कॉमन इंग्रीडिएंट है जिसे आप कई बार गार्डनिंग के काम के लिए भी इस्तेमाल कर लेते हैं। 

हल्दी का इस्तेमाल करना वैसे तो बहुत अच्छा होता है और आप कई घरेलू काम हल्दी से कर सकते हैं, लेकिन ये तभी फायदेमंद है जब आपके घर में सही और सुरक्षित हल्दी आई हो। आजकल मिलावट का जमाना है जहां मिलावट वाले चावल से लेकर मसालों और दूध तक सब कुछ शुद्ध मिले इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है। 

आपके लिए ये जरूरी है कि आप ये चेक कर लें कि कहीं आपके घर आने वाली हल्दी में मिलावट तो नहीं। अगर ऐसा है तो हल्दी पाउडर का इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि उसमें कई सारे केमिकल डाई मिले होते हैं। 

Food Safety & Standards Authority of India (FSSAI) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक आसान टेस्ट शेयर किया है जो ये बताता है कि अगर आपके घर किसी वजह से नकली हल्दी पाउडर आ गया है तो उसे कैसे पहचाना जाए। 

haldi for home

इसे जरूर पढ़ें- अदरक से जुड़े ये 10 आसान हैक्स क्या जानते हैं आप?

किस तरह की मिलावट हो सकती है हल्दी में?

हल्दी पाउडर में किसी एक तरह की मिलावट हो ऐसा जरूरी नहीं है। इसमें -

  • नकली टेक्सचर
  • नकली रंग
  • आर्टिफीशियल रंग
  • आर्टिफीशियल खुशबू 

जैसी मिलावट की जा सकती है। किसी भी तरह की प्रोसेसिंग हेल्दी नहीं मानी जाती है और अगर आपके घर ऐसा हल्दी पाउडर है तो हो सकता है कि वो खराब केमिकल्स के कारण हानिकारक हो। ऐसे हल्दी पाउडर का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।  

कैसे पहचानें नकली हल्दी? 

नकली हल्दी को पहचानने का तरीका बहुत ही आसान है और FSSAI ने बाकायदा वीडियो के जरिए ये बताया है। इसके लिए आपको एक ग्लास और पानी की जरूरत होगी। कांच का ग्लास लें ताकि आपको आसानी से हल्दी का रंग दिख सके।  

 

- सबसे पहले ग्लास में पानी भरें।

- अब उसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर डालें।

- इसे घोलना नहीं है सिर्फ हल्दी पाउडर को ऐसे ही डाल देना है। 

- थोड़ी देर में आप देखेंगे कि हल्दी पाउडर नीचे की ओर सेटल हो गया है। 

- अगर ग्लास के पानी का रंग हल्का पीला है और पूरा का पूरा हल्दी पाउडर नीचे सेटल हो गया है तो ये शुद्ध हल्दी है।

- अगर ग्लास के पानी का रंग गहरा पीला होता है तो जान लें कि इसमें एडेड रंग मिले हुए हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Tips: मिलावटी चीनी का इस्तेमाल तो नहीं कर रही आप, ऐसे करें पहचान 

एक रिपोर्ट कहती है कि हल्दी उगाने वाले 9 में से 7 जिले ऐसी ही अडल्ट्रेडेट हल्दी उगाते हैं जिसमें लेड (Lead) की मात्रा काफी ज्यादा होती है। मैगी में भी LEAD की समस्या पर बहुत ज्यादा विवाद हुआ था और कई रिपोर्ट्स ने कहा था कि इसे खाना हानिकारक हो सकता है और नर्व सेल्स को ये हानि पहुंचा सकता है।  

हाल ही में FSSAI ने ये भी बताया है कि सब्जियों में मिलावट कैसे चेक की जाए। बहुत ही आसान से टेस्ट्स के जरिए भारत सरकार द्वारा अधीन ये फूड अथॉरिटी हमें बताती है कि कैसे खाने को सुरक्षित रखा जा सकता है। तो आप भी हल्दी पाउडर का टेस्ट जरूर कर लीजिएगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।