• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गृहणियों के बड़े काम आ सकते हैं ये किचन टूल्स, आप भी जानें

अगर आपका ज्यादातर समय किचन में गुजरता है तो इन एसेंशियल किचन टूल्स के बारे में आपको भी पता जरूर होना चाहिए।   
author-profile
Published -25 Aug 2022, 17:40 ISTUpdated -25 Aug 2022, 18:57 IST
Next
Article
essential kitchen tools for housewives

हम महिलाओं का ज्यादातर समय किचन में ही गुजरता है। सुबह से शाम तक किचन में खाना बनाने से लेकर उसे समेटने तक में हम व्यस्त रहते हैं। ऐसे में खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल है। क्या आपने सोचा है कि यह किचन में लगने वाला समय आप कैसे बचा सकती हैं? 

अगर आपके पास एसेंशियल किचन टूल्स होंगे तो आपका काम काफी आसान होगा। इतना ही नहीं, सिंपल और स्मार्ट कुकिंग के लिए भी ये टूल्स आपके बड़े काम आएंगे। हां इन चीजों को एक ही दिन खरीदने की बजाय, आप धीरे-धीरे आवश्यक टूल्स को खरीदकर रख सकते हैं। इससे आपकी जेब पर एकदम से किसी तरह वजन भी नहीं पड़ेगा। 

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-बड़े और एसेंशियल टूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए उन टूल्स के बारे में विस्तार से जानें। 

वेजिटेबल हैंड चॉपर

vegetable chopper

यह आज के समय में शायद अधिकतर महिलाएं अपने किचन में यूज कर रही होंगी। प्याज, लहसुन, अदरक जैसी चीजों को चॉप करने के लिए बेहतरीन टूल है। जिन चीजों को बारीक काटने में आपको टाइम लगता है आप उन्हें इसमें चॉप कर सकती हैं। इसमें एक इलास्टिक थ्रेड लगा होता है जो कंटेनर के अंदर ब्लेड से अटैच होता है। उसे बाहर की तरफ खींचते ही आप ब्लेड्स सब्जियों पर अपना काम करता है। आप भी इसे खरीदकर अपने कई सारे कामों को चुटकियों में निपटा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें : बेस्ट किचन अप्लाइंसेस बिगिनर्स के काम को बना देंगे आसान

सैंडविच मेकर

sandwich maker for housewives

दो तरह के सैंडविच मेकर बाजार में आते हैं। एक जो इलेक्ट्रिक होता है और दूसरा आप गैस में यूज करते हैं। इसकी फ्लैट सरफेस होती है, जिसकी वजह से आप इसे आसानी से क्लीन कर सकते हैं और मेंटेन कर सकते हैं। सैंडविच ग्रिल करने से लेकर टोस्ट करने तक यह आपके काम को बहुत आसान बना देता है। इसमें सैंडविच को सही ढंग से ग्रिल करने के लिए उसे गैस पर दोनों तरफ से सेक लें। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कैरी करना बहुत आसान है। 

इसे भी पढ़ें : कामकाजी महिलाओं के बड़े काम आएंगे ये किचन अप्लाइंसेस

इलेक्ट्रिक राइस कुकर 

electric cooker for housewives

यह एक गृहिणी और वर्किंग वुमन दोनों के लिए बहुत काम आ सकता है। चाहे आपको चावल, बिरयानी, पुलाव बनाना हो या फिर कोई भी स्टीम सब्जियां पकानी हो, एक इलेक्ट्रिक कुकर आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसमें सिर्फ चावल या सब्जियां ही नहीं, बल्कि सूप, बीन्स और अन्य कई चीजें बना सकती हैं। यह कुकिंग टाइम को कम करता है और बहुत ही कम हीट में खाना बनाकर तैयार कर लेता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह फूड में मौजूद माइक्रो-ऑर्गेनिज्म को खत्म करता है और फूड को हाइजेनिक बनाता है। 

इन टूल्स को आप भी अपनी रसोई का हिस्सा जरूर बनाएं और अपने काम को आसान बनाएं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit:freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।