• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना झंझट के मिनटों में उतारें करेले के छिलके, जानें धोने का आसान तरीका भी 

अगर आप घर पर करेले की सब्जी बनाने के लिए जा रही हैं, तो इसे चुटकियों में साफ करने के लिए इन ट्रिक्स को फॉलो कर सकती हैं।  
author-profile
Published -11 Aug 2022, 08:30 ISTUpdated -11 Aug 2022, 16:48 IST
Next
Article
How to peel karela easily in hindi

लोग करेला कई तरह से बनाना पसंद करते हैं जैसे-कुछ लोग करेला की सब्जी बनाते हैं, कुछ लोग इसका जूस, कुछ इसे अपने डाइट में शामिल करते हैं। क्योंकि करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, जिंक, फाइबर, कार्ब्स, और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को करेले का स्वाद पसंद नहीं होता है और कुछ महिलाएं इसे काटने के चक्कर में बनाना पसंद नहीं करती हैं।

हालांकि, बहुत-सी महिलाओं को करेले को धोना सबसे मुश्किल काम लगता है। इसलिए वे करेले को अच्छी तरह से नहीं धो पाती हैं या जल्दी में ऐसे ही खाने में इस्तेमाल कर देती हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बिना झंझट के चुटकियों में करेला साफ करने का आसान तरीका बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं।

हाथों को करें साफ 

inside

करेले को धोने के लिए सबसे पहले आप अपने हाथ साफ करें और अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धो लें। क्योंकि अगर आपके हाथों पर कोई बैक्टीरिया होगा, तो वह आपके करेले पर लग जाएगा। इसलिए करेले को धोने से पहले या फिर काटने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। (हरा धनिया साफ करने का तरीका)

इसे ज़रूर पढ़ें- भरवा करेला इस तरीके से बनाएंगी तो कभी नहीं लगेगा कड़वा, जानें रेसिपी

छिलने के लिए इस्तेमाल करें पील कटर

How to peel karela

आपको बाजार में कई तरह के पील कटर मिल जाएंगे, जिसका इस्तेमाल आप करेले को छीलने के लिए कर सकती हैं। इससे न सिर्फ करेले के छिलके एकदम परफेक्ट उतरेंगे बल्कि आपको परेशानी भी नहीं होगी। इसके अलावा, आप करेले के बीज निकालने के लिए कांटे का भी उपयोग कर सकती हैं। 

इस तरह निकालें कड़वाहट

how to clean karela at home

आप करेले की कड़वाहट निकालने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 10 से 15 मिनट के लिए करेले को सिरके वाले पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से करेले पर लगे तमाम बैक्टीरिया साफ भी हो जाएंगे और करेले की कड़वाहट भी निकल जाएगी। 

काटने का आसान तरीका

Karela peeling hacks

अगर आप करेले को बिना किसी झंझट के काटना चाहती हैं, तो आप कैंची का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह ट्रिक बीज निकालने के बाद ही काम आएगी। लेकिन अगर आपकी कैंची ज्यादा धार वाली है तो आप बीज समेत भी करेले को कट कर रख सकती हैं।  

करेले को धोने के तरीके

  • करेले को वॉश करने के लिए एक बर्तन में थोड़ा पानी लें और उसमें एक टीस्पून बेकिंग सोडा डाल दें।
  • इस पानी में करेले को डुबोकर 10 मिनट के लिए रख दें।
  • इसके बाद करेले को सादे पानी से धो लें और सूखने के लिए छोड़ दें। 
  • फिर इसे काटकर अच्छी तरह से पका लें। 

बस हो गया आपका करेला एकदम साफ, अब आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।