घर के कामों में कैंची का बहुत अहम् रोल होता है। किसी भी महिला के लिए कैंची वो औजार है जिकसी धार की मदद से कपड़ा कटाने और सिलने में आसान होता है। ऐसी कई हाउसवाइफ्स हैं जो घर में सिलाई रखती है और समय मिलने पर कपड़ों की सिलाई मशीन करने बैठ जाती है। सिलाई के अलावा अन्य कई कामों के लिए कैंची का इस्तेमाल घरों में खूब होता है। ऐसे में बार-बार कपड़ा कटाने से कैंची की धार ख़राब हो जाती है। अगर धार अच्छी होती है कपड़ा या अन्य चीज आसानी से कट जाता है अगर धार अच्छी नहीं होती तो कुछ भी ठीक से कटता नहीं है।

ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि कैंची की धार कैसे बढाई जाए। इसके लिए सबसे आसान तरीका है बाज़ार जाकर पैसे खर्च करना या कैंची को किसी कोने में फेक देना या फिर एक अन्य तरीका ये है कि घर बैठे-बैठे आसानी से कैंची की धार को तेज करना। जी हां, इस लेख में हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे जिन्हें अपनाकर आप कैंची की धार को आसानी से घर पर ही तेज कर सकती हैं।

सैंडपेपर से करें धार तेज 

how to sharpen scissors saindpaper inside

जी हां, सैंडपेपर की मदद से आप घर पर ही आसानी से किसी भी कैंची की धार को तेज कर सकती हैं। इसके लिए आपको महज़ पांच से दस रुपये खर्च करने होंगे। आप बाज़ार से एक सैंडपेपर खरीद लीजिये। अब सैंडपेपर को कैंची की धार वाली जगह पर आराम-आराम से कुछ देर के लिए अच्छे से रगड़ लीजिये। इससे कैंची की धार पहले से तेज हो जाएगी। इसके अलावा आप कैंची से कुछ देर के लिए सैंडपेपर को काटते रहे। लगातार काटने से भी धार तेज हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स

एल्युमिनियम फॉइल का करें इस्तेमाल 

how to sharpen scissors inside

आपके घर में एल्युमिनियम फॉइल ज़रूर होगा। अगर एल्यूमिनियम फॉइल है तो आप जान लीजिये कि एल्युमिनियम फॉइल की मदद से भी आप कैंची की धार को तेज कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप एल्युमिनियम फॉइल लीजिये और इस फॉइल को कम से कम आठ से दस बार अच्छे से फोल्ड कर लीजिये। फोल्ड करने के बाद कैंची से इस फॉइल को लगातार काटते रहे। एल्यूमिनियम फॉइल लगातार काटने से कैंची की धार आसानी से तेज हो जाती है।

पत्‍थर का करें इस्तेमाल 

how to sharpen scissors ideas inside

कैंची की धार तेज करने के लिए आप किसी पत्थर की भी मदद ले सकती हैं। इसके लिए ग्रेनाइट पत्थर या फिर मार्बल पत्थर की मदद से भी धार को तेज कर सकती हैं। इसके लिए कैंची को इन पत्थरों पर घीस कर उसकी धार बढ़ा सकती हैं। हालांकि, ऐसा करते समय आपको ध्यान रखने की ज़रूरत होती है। कभी-कभी पत्थर से कैंची फिसलकर हाथ में लग जाती है। किसी खुरदुरे पत्थर की मदद से भी कैंची की धार को तेज किया जा सकता है।  

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: सिर्फ बर्तन साफ करने के लिए ही नहीं, स्पॉन्ज का इन छह तरीकों से भी किया जा सकता है इस्तेमाल

लोहे से करें धार तेज 

how to sharpen scissors iron road inside

आपके घर में कोई पुरानी लोहा मौजूद है तो आप उस लोहे की मदद से भी कैंची की धार को तेज कर सकती हैं। इसके लिए आप लोहे को अच्छे से साफ कर लीजिये और कुछ देर के लिए धूप में रख दीजिये और थोड़ी देर बाद लोहे पर कैंची को आराम-आराम से घिसें। इससे बहुत तेजी से कैंची की धार तेज हो जाती हैं। अन्य टिप्स के मुकाबले इस टिप्स में आपको अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है क्यूंकि, लोहे पर कैंची घिसते समय कभी-कभी चिंगारी भी निकलने लगती है। ऐसे में इसका आप ज़रूर ध्यान रखें। (चाकू की धार बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्‍खे)

यक़ीनन इन टिप्स को जानने के बाद आप कैंची की धार को तेज करने के लिए अब आप बाज़ार का रुख नहीं करेंगी। अब घर बैठे-बैठे आसानी से कैंची की धार तेज कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.pinimg.com,upload.wikimedia.org)