भारत में भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए कई तरह के मसालों, तेल और अन्‍य सामग्रियों का इस्‍मेमाल होता है। इनमें से एक सिरका भी है, इसका इस्‍तेमाल खाने के स्‍वाद को बढ़ाने और उसे सेहतमंद बनाने के लिए कई रेसिपीज में किया जाता है। मगर यह बात बहुत कम लोगों को ही पता है कि सिरका कई तरह का होता है और उसका इस्‍तेमाल भी अलग-अलग तरह से किया जाता है। 

फेमस शेफ संजीव कपूर ने अपनी वेबसाइट में सिरके के टाइप्‍स और इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में रोचक जानकारी दी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सिरका कितने प्रकार का होता है और आप उसका इस्‍तेमाल कहां-कहां कर सकते हैं- 

uses  of  vinegar

सफेद सिरका 

आलू या चीनी के रस में खमीर उठा कर तैयार किए जाने वाले सफेद सिरके का यूज खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ और भी कई जगह किया जा सकता है। शेफ संजीव कपूर ने अपनी वेबसाइट में बताया है, ' अचार को चटपटा बनाने के लिए सफेद सिरके का इस्‍तेमाल किया जाता है। कई लोग नूडल्‍स बनाते वक्‍त भी सफेद सिरके का इस्‍तेमाल करते हैं। मगर इसके अलावा आप घर की साफ-सफाई में भी सिरका यूज कर सकते हैं।' आप बर्तनों, सिंक, कार्पेट और चमड़े के फर्नीचर को साफ करने में सफेद सिरके का यूज कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में सिरका बनाने का आसान तरीका जानिए

vinegar  benefits

अंगूर का सिरका 

अंगूर का सिरका दिखने में डार्क कलर, गाढ़ा और वेलवेट टेक्‍सचर का होता है। इस सिरके का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर नॉनवेज डिशेज बनाने में किया जाता है। संजीव ने अपनी वेबसाइट पर इस सिरके के बारे में भी बताया है। वह लिखते हैं, 'इस सिरके का इस्‍तेमाल आपको खाना बनाते वक्‍त नहीं करना चाहिए बल्कि इसका यूज आपको सबसे आखिर में खाना पक जाने के बाद करना चाहिए। नहीं तो यह रेसिपी का टेस्‍ट भी बिगाड़ सकता है।' वैसे अंगूर के सिरके का सेवन आप सलाद और ग्रिल्‍ड फूड आइटम्‍स के ऊपर डाल कर भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, दही में भी इस सिरके को मिक्‍स करके खाया जा सकता है। 

नारियल का सिरका 

यह सिरका नारियल के पेड़ में उगने वाले फूल से तैयार किया जाता है। यह दिखने में मटमैले रंग का होता है। संजीव बातते हैं, ' नारियल का सिरका आपको गोवा या किसी दूसरे साउथ इंडियन राज्‍यों में आसानी से उपलब्‍ध हो जाएगा। इसका स्‍वाद थोड़ा मीठा होता है। आप इसका इस्‍तेमाल सलाद और सूप में कर सकते हैं।' खाने-पीने के साथ-साथ नारियल का सिरका बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा कंडीशनर होता है।  

इसे जरूर पढ़ें: Easy home cleaning tips: सिरके से ऐसे करेंगी सफाई तो चमक उठेगा आपका घर

seb ka sirka

सेब का सिरका 

इसे सेब के रस से तैयार किया जाता है। सेब का सिरका खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के साथ-साथ सेहत और सौंदर्य के लिए भी बहुत अच्‍छा माना गया है। संजीव बताते हैं, 'यदि आपका गला खराब है तो आप गरम पानी में सेब का सिरका मिला कर पी सकते हैं। यह इन्‍फेक्‍शन फैलाने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करता है। वहीं त्‍वचा पर यदि आप पानी के साथ सेब का सिरका मिला कर लगाती हैं तो यह त्‍वचा में कसाव लाता है क्‍योंकि इसमें एंटीएजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं।' बालों में भी एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्‍या को दूर भगाया जा सकता है। 

ways to use vinegar

चावल का सिरका 

चावल का सिरका स्‍वाद में मीठा होता है और इसका ज्‍यादातर इस्‍तेमाल सलाद, कॉकटेल ड्रिंक और सब्जियों का अचार बनाने में किया जाता है। 

 यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik