अगर किसी से पूछा जाए कि उसे प्रेशर कुकर में खाना बनाना पसंद है या कड़ाही में, तो तुरंत जबाव आएगा प्रेशर कुकर। जबाव की वजह भी साफ है, क्‍योंकि इसमें खाना जल्दी बनता है और ईंधन की भी बचत होती है। लेकिन क्‍या आपको पता हैं कि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें प्रेशर कुकर में नहीं पकाना चाहिए। आज हम आप‍को बताएंगे वह कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें प्रेशर कुकर में नहीं पकाना चाहिए। लेकिन उससे पहले हम जान लेते हैं प्रेशर कुकर में खाना बनाना सही है या कड़ाही में। पहले के जमाने में जब प्रेशर कुकर नहीं हुआ करता था, तब खाना कड़ाही में पकाया जाता था। अगर हम पहले के तरीके को सही मान लें, तो प्रेशर कुकर की अहमियत कम हो जाती है। वहीं, अगर हम प्रेशर कुकर में खाना बनाने को सही मान लें, तो कड़ाही का महत्‍व कम हो जाता है। वैसे आमतौर पर माना जाता है कि खाने को हमेशा धीमी आंच पर पकाना चाहिए, तभी उसके पोषक तत्व बचे रहते हैं और तेज आंच पर यह उड़ जाते हैं। तो क्या इस बात से यह साबित होता है कि प्रेशर कुकर में खाने के न्यूट्रिएंट्स उड़ रहे हैं? तो आइए पहले जान लें प्रेशर कुकर में खाना पकाने के बारे में कुछ बातें।

 do not cook these food items in a pressure cooker inside

इसे जरूर पढ़ें: बरसात के मौसम में खाने की चीजों को नमी से कैसे बचाएं, जानें इसके टिप्‍स

पिछले कुछ सालों से जादूई प्रेशर कुकर विवादों में घिर गया। कुछ लोगों ने इसमें पकने वाले खाने को कम पोषणयुक्त बताया है। वहीं, इससे बिल्कुल उलट, कुछ लोगों का मानना है कि प्रेशर कुकर बंद होने के कारण इसमें से न्यूट्रिएंट्स के उड़ने का सवाल ही नहीं है। यह दावा भी कई बार सामने आया कि कुकर में प्रेशर बनकर खाना पकता है, इससे खाना कम पोषक हो जाता है। दरअसल प्रेशर कुकर में बना खाना कितना फायदेमंद है और कितना नहीं, यह काफी हद तक उस खाद्य पदार्थ पर भी निर्भर करता है, जिसे आप प्रेशर कुकर (किचन की आइटम्स चुरा रही हैं आपकी इम्युनिटी) में बना रही हैं। कुछ चीजों  को प्रेशर कुकर में पकाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है, तो वहीं, कुछ चाजों को कुकर में पकाना नुकसानदेह हो सकता है।

Recommended Video

एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप स्टार्च से भरपूर खाने को कुकर में पकाती हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। स्टार्च से भरपूर खाने को कुकर में पकाकर इसलिए नहीं खाना चाहिए, क्‍योंकि इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। तो आइए जानें वह कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें कुकर में नहीं पकाना चाहिए?

 do not cook these food items in a pressure cooker inside

 

चावल को प्रेशर कुकर में ना पकाएं

चावल को प्रेशर कुकर में पकाया जाता है, तो उससे एक्रीलामाइड नाम का हानिकारक केमिकल बनता है, जो कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। वहीं, जब हम प्रेशर कुकर में चावल बनाते हैं, तो इसका पानी नहीं निकालते, जिससे मोटापे की समस्‍या हो सकती है। चावल का पानी वेट बढ़ाने में कारगर साबित होता है और अगर आप वेट कम करना चाहती हैं तो प्रेशर कुकर में बना चावल बिल्‍कुल ना खाएं, बल्कि इसे पतीले में पकाएं।

 do not cook these food items in a pressure cooker inside

आलू को प्रेशर कुकर में ना पकाएं

चूंकि आलू में भी स्टार्च होता है, इसलिए इसे भी कुकर में नहीं पकाना चाहिए। आलू को कुकर में पकाने पर कई तरह की बीमारियों जैसे कि न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 do not cook these food items in a pressure cooker inside

पास्ता को प्रेशर कुकर में ना पकाएं

जैसा की हमें पता है पास्ता स्टार्च से भरपूर होता है, इसलिए इसे भी प्रेशर कुकर में नहीं पकाना चाहिए, बल्कि इसे हमेशा कड़ाही या पैन में उबालना और पकाना चाहिए। पास्ता को प्रेशर कुकर में उबालने पर न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर और कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है।

 do not cook these food items in a pressure cooker inside

इसे जरूर पढ़ें: खाने की उन चीजों के बारे में जानें जो जल्‍दी खराब नहीं होती, लंबे समय तक रहती हैं खाने लायक

तो अब आगे से कोशिश करें कि स्टार्च वाली चीजें प्रेशर कुकर में ना पकाएं। वहीं, कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं जिन्‍हें कुकर में पकाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। उसपर हम चर्चा दूसरे लेख में करेंगे। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (static.toiimg.com, icdn4.digitaltrends.com, instantpot.com)