नया साल आने में चंद दिन बचे हुए हैं। ऐसे में नए साल को लेकर हर कोई उत्साहित है कि नए साल में ये काम करना है, वो काम नहीं करना है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो ये संकल्प लेते हैं कि नए साल में फिर से पुरानी गलतियों को दोहराना नहीं है। कुछ ऐसे भी होते हैं,जो साल की शुरुआत में ही ये तय कर लेते हैं कि नए साल को एक नई ज़िन्दगी और नई उर्जा के साथ स्टार्ट करना है। अगर आप भी साल 2021 की शुरुआत से ही खुद को पॉजिटिव रखने और सफल होने के बारे में सोच रही है, तो आपको कुछ बुनियादी संकल्पों पर अमल कर लेना चाहिए। चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं न्यू ईयर रिजॉल्यूशन के कुछ मंत्र, जिन्हें अपनाकर लाइफ को पॉजिटिव रख सकती हैं।

फिटनेस का रखें ख्याल 

new  year resolution will make your life positive inside

नए साल के रिजॉल्यूशन में सबसे पहले आप फिटनेस को शामिल कर सकती हैं। क्यूंकि, फिट एंड फाइन रहेंगी तभी आप किसी भी लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकती हैं। मौजूद समय में वर्क फ्रॉम होम के चलते कई लोग फिटनेस पर ध्यान नहीं दें रहे हैं, ऐसे में आप दूसरों की तरह गलती न करें और खुद को फिट रखने के लिए नियमित समय पर एक्सरसाइज या योग करती रहे। फिटनेस के साथ डाइट पर भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत हैं।

इसे भी पढ़ें: साल 2021 में कैसा रहेगा आपका भविष्य, जानिए हर राशि के टैरो कार्ड प्रिडिक्शन्स

दूसरों की देखा-देखी न करें 

new  year resolution will make your life positive inside

न्यू ईयर रिजॉल्यूशन को सफल बनाने के लिए आप दूसरों से कतई न तुलना करें। कई बार ऐसा होता है कि दूसरों से तुलना करते-करते खुद का लक्ष्य भूल जाते हैं और फिर बाद में गलती का एहसास होता है। आप किसी भी एक संकल्प को पूरा करने के बाद ही दूसरे लक्ष्य की तरह आगे बढ़ें। कई बार एक साथ अनेकों रिजॉल्यूशन करने के करण सभी लक्ष्य अधूरे ही रह जाते हैं। न्यू ईयर रिजॉल्यूशन बड़ों की आदर करना भी शामिल ज़रूर करें। 

Recommended Video

टेक्नोलॉजी व गैजेट बनाएं दूरी

new  year resolution will make your life positive inside

ये सही है कि आज के समय में टेक्नोलॉजी व गैजेट से दूरी बना पाना बहुत मुश्किल भरा काम है, खासकर उन लोगों के लिए जिनका सभी काम लगभग लैपटॉप या फिर मोबाइल के बिना नहीं हो सकता हैं। लेकिन, इन सब के बीच अगर लैपटॉप या मोबाइल पर काम नहीं है, तो इनका इस्तेमाल करने से बचें और जितना हो सके उतना टाइम अपने परिवार के संग गुजारे। नए साल में आप इसे सबसे ऊपर ही रिजॉल्यूशन में शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: घर पर बच्चों के साथ ऐसे मनाएं नया साल, ऑर्गेनाइज करें ये खास ऐक्टिविटीज


नोट लिखें

new  year resolution will make your life positive inside

नए साल के रिजॉल्यूशन में नियमित तौर पर डायरी लिखने की आदत ज़रूर शामिल कर लीजिये। कई बार डायरी में लिखे पुराने अनुभव आपके चेहरे पर मुस्कान छोड़ जाते हैं। कई बार कुछ महतवपूर्ण बाते भी लिखी होती जो आगे चल के काम आ जाती है। इन सब के अलावा भी आप पैसे की बचत कैसे करनी चाहिए, इसे भी न्यू ईयर रिजॉल्यूशन में शामिल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.feelgoodcontacts.ie,pecials-images.forbesimg.com)