किचन में अच्छे चाकू होना बेहद जरूरी है। एक अच्छा चाकू आपके हाथों में बैलेंस्ड और कंफर्टेबेल होना चाहिए, ताकि आप सही ढंग से किचन में काम कर सकें। अच्छे चाकू से आप सही तरह से सब्जियां और फलों को आसानी से काट सकते हैं, लेकिन अगर चाकू ही ठीक न हो, तो किचन के कई काम करने में मुश्किल आने लगती है।

अब अच्छा और सही चाकू होने के साथ-साथ जरूरी है कि आप ठीक से उन्हें स्टोर करके रखें। उनकी मेनटेनेंस पर ध्यान दें और उन्हें सुखाकर और साफ करके ही रखें। इससे उन पर जंग नहीं लगेगा और न उनकी धार कमजोर होगी। तो जैसे तेज धार वाला चाकू आपके काम को आसान बनाने के लिए जरूरी है, उसी तरह से चाकू की सही स्टोरेज पर भी आपको ध्यान देने की जरूरत होती है।

आप चाकुओं का कैसे और कहां रखते हैं, ये मायने रखता है। कहीं भी चाकू को पटकने से वो डैमेज हो सकते हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि चाकू को रखने की सही जगह कौन-सी है? इन्हें कैसे रखना चाहिए यह भी ध्यान देना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है कि आपके चाकू नुकीले बने रहें और आने वाले कई सालों तक चलें।

किचने के चाकू को सुरक्षित रूप से कैसे स्टोर करें?

सामान्य तौर पर, आपके किचन के चाकू को सही ढंग से स्टोर करने के लिए तीन बुनियादी तरीके हैं। आप उन्हें काउंटरटॉप चाकू ब्लॉक, दराज या दीवार पर लगे मैगनेटिक स्ट्रिप्स पर रख सकते हैं। इन सभी सॉल्यूशन को चाकू के स्टोरेज के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन सबसे अच्छा ऑप्शन आमतौर पर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका किचन कितनी अच्छी तरह से कॉन्फिगर की गया है।

सबसे पहला और जरूरी नियम यह है कि आप चाकू को स्टोरेज में रखते हुए उसके ब्लेड्स को स्टोरेज यूनिट पर न घिसें। साथ ही कभी भी चाकू को टिप पर नहीं टिकाना चाहिए, वरना उनके ब्लेड खराब हो सकते हैं। हमने चाकू को स्टोर करने के तीन सही तरीकों को विस्तार से बताया है, आइए जानें।

ड्रॉअर स्टोरेज

drawer storage for kitchen knives

यह किचन में चाकू स्टोर करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। खासकर की तब, जब आप अपने चाकू को बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दराज में चाकू यूं ही फेंक देने चाहिए। किसी भी खाली जगह को देखकर अगर आप कहीं भी चाकू रखते हैं, तो उससे बचें। इससे चाकू के ब्लेड्स डैमेज हो सकते हैं। इस मामले में सबसे अच्छा तरीका है कि आप ड्रॉअर में गैप या ड्रॉअर इंसर्ट्स इंस्टॉल कर दें, जो विशेष रूप से आपके चाकू को स्टोर करने के लिए डिजाइन किए जाते हैं। इस तरह, हर ब्लेड को अपनी जगह मिल जाएगी और वे लंबे समय तक तेज रहेंगे।

इसे भी पढ़ें : कितने तरह के Kitchen Knives और उनके इस्तेमाल के बारे में जानती हैं आप?

काउंटरटॉप स्टोरेज

countertop storage for kitchen knives

नाइफ ब्लॉक और होल्डर एक सीमित स्थान में और सुविधाजनक स्थिति में चाकू के एक सेट को स्टोर करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कई चाकू ब्लॉक जो एक बंडल के रूप में एक साथ चाकू के साथ आते हैं, अक्सर विशेष रूप से केवल उन चाकू के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। किचन काउंटरटॉप ब्लॉक या होल्डर में रखे चाकू को ब्लेड को कोई नुकसान पहुंचाए बिना आसानी से डाला या हटाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : चाकू की धार तेज करने के लिए न्यूजपेपर का ऐसे करें इस्तेमाल

वॉल स्टोरेज

wall storage for kitchen knives

दीवार पर मैगनेटिक स्ट्राइप्स पर चाकू स्टोर करना एक अन्य शानदार तरीका है। इस तरीके से आपको चाकू ढूंढना भी नहीं पड़ता, क्योंकि वह आपके सामने ही प्लेस किया जाता है। चाकू के ब्लेड्स भी इस तरीके से डैमेज नहीं होते हैं और आप लंबे समय तक उन्हें चला सकते हैं। आप चाकू को दीवार पर सेट करने के लिए स्टोरेज खरीद सकते हैं या बनवा सकते हैं। इससे आपके किचन को भी एक स्टाइलिश और मॉर्डन लुक मिलता है। इसके साथ यह भी ध्यान रखें कि जब आप मैगनेटिक स्ट्राइप्स दीवर पर सेट कर रहे हैं, तो वो आपके चाकू का भार उठा सके। चाकू स्टोर करने वाली मैगनेटिक स्ट्राइप्स को ही अपने किचन में लगाएं।

इन तीन तरीकों को अपनाना आसान है। अगर आप चाहती हैं कि आपका चाकू खराब न हो और लंबे समय तक चले, तो इन तरीकों को ध्यान में रखें। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही किचन टिप्स पाने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : freepik