हर घर के किचन में चाकू का इस्तेमाल तो होता ही है। इसके बिना कोई काम कर पाना मुश्किल है। चाकू वो औजार है जिसकी धार की मदद से सब्जियों और फलों को बारीक काट पाना आसान हो जाता है। लेकिन कई बार चाकू की धार तेज न हो तो सब्जियां ठीक से नहीं कट पाती हैं। बार-बार चाकू के इस्तेमाल से उसकी धार कम होने लगती है। इससे सब्जियां और फल को काटने में वक्त भी लगता है और अगर ऐसे में चाकू फिसले तो चोट लगने का डर भी रहता है। धार कमजोर पड़ने पर आप पुराने चाकुओं को फेंक देते होंगे।

अगर हम आपको बताएं कि आप उन्हें घर पर आसानी से तेज कर सकते हैं, तो? जी हां, आप घर पर ही कुछ चीजों से अपने चाकू की धार को 10-15 मिनट में तेज कर सकते हैं। इसके लिए आप सैंडपेपर, स्टोन, सिरेमिक कप, स्टील आदि जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर हम आपको न्यूजपेपर का इस्तेमाल कर चाकू की धार तेज करने का तरीका बता रहे हैं। आइए, चलिए हम आपको बताते हैं कि अखबार से आप घर में चाकू कैसे तेज कर सकते हैं।

अखबार से चाकू तेज करने का तरीका

newspaper to sharpen knife

आप चाकू की धार को पत्थर से तेज कर सकते हैं। सिरेमिक कप की मदद से चाकू को तेज किया जा सकता है। स्टील की मदद से भी चाकू को तेज किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको पता है कि अखबार की मदद से भी चाकू तेज किया जा सकता है। यह एक जापानी ट्रिक है, जिसका इस्तेमाल कैसे करना है हम आपको बताएंगे।

स्टेप 1: एक अखबार लें

आपके घर में अखबार तो आता ही होगा। अखबार में इस्तेमाल की जाने वाली ब्लैक इंक से चाकू की धार तेज हो सकती है। कोशिश करें कि अखबार बहुत ज्यादा पुराना न हो, क्योंकि उसकी इंक पेड हो चुकी होगी। इसका कारण यह है कि ब्लैक इंक एक फाइन पॉलिश (शायद इसकी कार्बन कंटेंट के कारण) के समान काम करती है और इसमें मौजूद ग्रिट का चाकू पर तेज प्रभाव पड़ता है।

स्टेप 2: पेपर पर चाकू रखें

knife sharpen trick with newspaper

अगर आपके पास एक तरफा ब्लेड वाला चाकू है, तो आपको केवल वही साइड तेज करने की जरूरत होगी, इसलिए चाकू को अखबार पर फ्लैट रखें। वहीं अगर आपके पास पारंपरिक दो तरफा ब्लेड वाला चाकू है, तो यही प्रोसेस को दूसरी तरफ से भी ऐसे ही करना है।  ऐसा करते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पेपर पर ज्यादा दबाव न डालें, इससे वह फट सकता है, जिससे आपको चोट लग सकती है। 

स्टेप 3: पेपर को चाकू पर धीरे-धीरे घिसें

आप जैसे पत्थर या स्टील पर चाकू को घिसते हुए तेज करते हैं। बस वैसे ही बिल्कुल अखबार पर भी करना है। मगर ध्यान रखें कि इसे धीरे-धीरे और आराम से करें। पेपर पर आर-पार घिसते हुए चाकू को फ्लैट ही रखें। चाकू फ्लैट न रखने पर धार तेज नहीं होगी और पेपर बार-बार फटेगा भी। इसे लगभग 7-10 मिनट तक घिसना है।

इसे भी पढ़ें :kitchen Hacks: 10 मिनट में चाकू की धार बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्‍खे

स्टेप 4: साफ करें, धोएं और इस्तेमाल करें

japanese trick of sharpen knife with newspaper

ऐसा करने के बाद अपने चाकू को साफ कर लें, क्योंकि पेपर पर चाकू घिसते हुए उस पर ग्रेफाइट लगा हो सकता है। इसके बाद पहले अखबार को ही काट कर देखें। अगर आपको लगता है कि चाकू की धार तेज हो गई है, तो फिर इसे गर्म पानी में एक बार धो लें और उसके बाद सब्जियां या फल काट सकते हैं। यह टेकनीक हर चाकू पर काम करती है, मगर यह पारंपरिक अल्ट्रा-थिन चाकू पर बहुत अच्छी तरह काम करेगी। 

इसे भी पढ़ें :किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

इस तरह ऐसे कई सारे तरीके हैं, जिनसे आप चाकू की धार तेज कर सकते हैं। अगर आपके किचन में भी कोई ऐसा चाकू है, जिसे आप फेंकने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार यह तरीका अपनाकर देखें। हो सकता है कि वह चाकू आपके काम ही आ जाए। किसी भी तरीके को अपनाते हुए अपनी सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखें। 

हमें उम्मीद है कि यह तरीका आपके काम आएगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के शानदार किचन हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik