हो सकता है कि आपने अभी कुछ समय पहले ही चाकू का सेट खरीदा हो और अब आपको समझ न आ रहा हो कि सेट में मौजूद अलग-अलग चाकुओं को कैसे इस्तेमाल करना है। ऐसा भी हो सकता है कि आप उन चाकुओं का कभी इस्तेमाल न करें, ये सोचकर कि आपको उनकी क्या जरूरत? मगर आपको बता दें कि हर चाकू का अपना अलग महत्व होता है। हर चाकू की अपनी एक अलग खासियत होती है और किचन में अलग-अलग काम करने के लिए वह आपकी मदद कर सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के किचन नाइव्स को समझना और उनका उपयोग कैसे करना है, यह समझना भी आपके लिए एक नया अनुभव हो सकता है। अगर आप भी अलग-अलग चाकू के बारे में जानना और उन्हें कैसे उपयोग में लाया जाता है, जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

शेफ नाइफ

chef knife uses in kitchen

शेफ नाइफ सबसे वर्सेटाइल टूल्स में से एक है। अगर आप किसी प्रोफेशनल शेफ से पूछेंगे, तो वह आपको इसकी अहमियत जरूर बताएंगे। शेफ नाइफ के चौड़े ब्लेड होते हैं और यह किचन में आपके हर कटिंग टास्क के लिए अच्छा होता है। यह 8 से 10 इंच लंबे और शार्प होते हैं।

उपयोग- आप इसका उपयोग सब्जियों, फलों और हर्ब्स काटने के लिए कर सकते हैं। साथ ही मांस, मुर्गी और मछली जैसी कई अन्य मीट आइटम्स को काटने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

संतोकू नाइफ

santoku knife uses in kitchen

यह वेस्टर्न-स्टाइल शेफ नाइफ का जापानी वर्जन है। कई जगहों पर शेफ इसका उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह छोटे और हल्के ब्लेड के साथ आता है। इनमें हॉलो एज भी दिए जाते हैं, जिस कारण यह मीट जैसी चीजों को आसानी से काट पाता है। 

उपयोग- चूंकि यह शेफ नाइफ की तरह ही होता है, इसलिए इसे भी चॉपिंग, डाइसिंग और माइनसिंग के लिए उपयोग किया जाता है। इससे हर्ब्स नहीं काटे जा सकते, लेकिन आप मीट, फिश जैसे फूड आइटम इससे आसानी से काट सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :kitchen Hacks: 10 मिनट में चाकू की धार बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्‍खे

यूटिलिटी नाइफ

utility knife uses

यूटिलिटी नाइफ, शेफ नाइफ से छोटे होते हैं लेकिन पारिंग नाइफ के रूप में काफी छोटे नहीं होते हैं। उनकी लंबाई में 4 से 7 इंच के बीच होती है और इसके नैरो ब्लेड्स बड़े आइटम्स को स्लाइस और चॉप करने के लिए अच्छे नहीं होते हैं। 

उपयोग- मीडियम साइज वेजिटेबल को स्लाइस और चॉपिंग के लिए यह अच्छा चाकू है। आप इससे सैंडविच स्लाइस कर सकते हैं और इससे ट्रिमिंग और फिलेटिंग अच्छे होते हैं।

किचन शीयर्स

kitchen shears uses

हालांकि कैंची तकनीकी रूप से चाकू नहीं हैं, लेकिन इन्हें चाकू के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है। किचन शीयर विभिन्न खाद्य सामग्री को संभालने के लिए मोटे और मजबूत ब्लेड वाली कैंची होती है। 

उपयोग- इससे हर्ब्स कट किया जा सकता है और बेकन के छोटे टुकड़े भी किए जा सकते हैं। इसके अलावा आप इससे अपना पिज्जा (घर में तवे पर 5 मिनट में मिनी ब्रेड पिज्‍ज़ा बनाएं) भी कट कर सकते हैं कई सब्जियों को काटा जा सकता है।

बोनिंग नाइफ

boning knife uses in kitchen

बोनिंग चाकू आमतौर पर लगभग 3 से 8 इंच लंबाई के होते हैं, जिसमें ब्लेड की चौड़ाई थोड़ी भिन्न होती है। ब्लेड फ्लेक्सी, सेमी-फ्लेक्सी और स्टिफ हो सकते हैं। स्टिफ ब्लेड्स के बोनिंग नाइफ होम कुक्स के बीच काफी लोकप्रिय है, जिससे कट काफी शार्प होता है।

उपयोग- जैसा कि इसका नाम है इससे मीट को हड्डी से अलग करने में आसानी होती है। यह खासतौर पर मीट के लिए ही उपयोग होता है। छोटे बोनिंग चाकू को पारिंग चाकू की जगह भी उपयोग में लाया जा सकता है और सब्जियां ट्रिम की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें :चाकू की धार तेज करने के लिए न्यूजपेपर का ऐसे करें इस्तेमाल

ब्रेड नाइफ

bread knife and its uses

इसे बड़े फूड चंक्स को काटने के लिए बनाया गया है। यह 7 से 10 इंच लंबा हो सकता है। इसका ब्लेड संकरा और सीधा होता है, जिसमें किनारे में दांत होते हैं।

उपयोग- नाम से आप समझ ही गए होंगे कि इसका इस्तेमाल ब्रेड बिना तोड़े, काटने और स्लाइस करने के लिए किया जाता है। (किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, जानें 5 हैक्स)

Recommended Video

अगर आपको लगता है कि चाकू बस इतने ही होते हैं, तो आप गलत हैं। कुछ अन्य चाकू भी होते हैं, जिनके बारे में हम आपको किसी और दिन बताएंगे। अभी इतने चाकू के बारे में जानिए और उन्हें अपने किचन में इस्तेमाल कीजिए। 

यह लेख आपको कैसा लगा हमें फेसबुक पर कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही इस लेख को लाइक और शेयर करें और किचन टिप्स, हैक्स और ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik, amazon