किचन में महिलाओं को चॉपिंग से लेकर कुकिंग जैसे कई कामों को करना होता है और इसमें उनका काफी सारा वक्त बीत जाता है। ऐसे में अपने काम को आसान बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के किचन एप्लाइंस का सहारा लेती हैं। लेकिन इन किचन एप्लाइंसेस को आपके काउंटरटॉप पर काफी स्पेस की जरूरत होती है और अगर आपकी किचन का काउंटरटॉप छोटा है तो आपके लिए स्पेस को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप थोड़ा स्मार्टली प्ले करें। मसलन, आप ऐसे एप्लाइंस को अपनी किचन में जगह हो जो साइज में थोड़े छोटे हों और मल्टीपर्पस हों। मसलन, आप उन्हें कई अलग तरह से इस्तेमाल कर पाएं। इससे आप कम स्पेस में किचन एप्लाइंस रखकर अपनी सारी जरूरतों को आसानी से पूरा कर पाएंगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ किचन एप्लाइंसेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको छोटे किचन काउंटरटॉप में रखना चाहिए-

इंस्टेंट पॉट

अब तक आप अपने कुकर में केवल चावल या सब्जी पकाती आई होंगी, लेकिन अब आपको इसे इंस्टेंट पॉट से स्विच करें। यह आपकी सब्जियों व चावलों को कुक कर सकती हैं। साथ ही आप इससे स्टीम, बॉयलिंग या फिर डेसर्ट भी बना सकती हैं। इसमें खाना जल्दी भी बन जाता है और आपको इसमें खाना बनाते समय हरदम किचन में खड़े रहने की भी जरूरत नहीं है

स्मॉल ग्रिल

grilled vegetablesinside

स्मॉल ग्रिल साइज में तो छोटा है, लेकिन यह आपके कई बेहतरीन तरीके से काम आ सकता है। आप इस स्मॉल ग्रिलर की मदद से ना सिर्फ सैंडविच बना सकती हैं, बल्कि टोस्ट्स के अलावा सब्जियों को भी ग्रिल कर सकती हैं। ऐसे में आप अपने खाने में कई बेहतरीन डिशेज को शामिल कर सकती हैं। इनडोर ग्रिल्स या फिर स्मॉल ग्रिल सेफ हैं और आपको लगातार इन्हें देखने की जरूरत नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें: किचन को बनाना है खास तो इस्तेमाल करें यह प्लेड एसेसरीज

Recommended Video

इलेक्ट्रिक केतली

kettle cup inside

ठंड के मौसम में कई बार चाय व कॉफी पीने का मन करता है। लेकिन बार-बार उठकर उसे बनाने में आलस्य आता है। ऐसे में आप इलेक्ट्रिक केतली का इस्तेमाल करें। वैसे इलेक्ट्रिक केतली केवल चाय या कॉफी ही नहीं बनाती। आप इसकी मदद से नूडल्स बना सकती हैं। पास्ता या अंडे उबाल सकती हैं। इसके अलावा पानी गर्म करके कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो इलेक्ट्रिक केतली आपकी छोटी किचन काउंटरटॉप में अपनी उपस्थिति का महत्व पूरी तरह जस्टिफाई करती है।

हैंड ब्लेंडर

electric hand blender inside

वैसे तो किचन में हम बड़े-बड़े साइज के जूसर-मिक्सर-ग्राइंडर या फिर फूड प्रोसेसर आदि का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपकी किचन या किचन काउंटरटॉप छोटा है तो ऐसे में आपके लिए इसे किचन में रखना शायद आपके लिए पॉसिबल ना हो। ऐसे में आप अपनी किचन में हैंड ब्लेंड को जगह दें। इसका इस्तेमाल करना भी आसान है। वहीं साइज में छोटा होने के कारण आप इसे आसानी से किचन काउंटरटॉपमें रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:त्योहारों में रसोई गैस की बचत के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम

इसके अलावा, जब आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो इससे किचन मैसी नहीं होता, क्योंकि खाना पकाने के लिए जिस बर्तन का उपयोग करना चाहते हैं, उसमें इसका उपयोग करें, और अतिरिक्त जार की आवश्यकता नहीं है। आप इसकी मदद से व्हिसकिंग से लेकर ग्राइडिंग, ब्लेंडिंग आदि सब कुछ कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com