किचन में जो एक चीज सबसे ज्यादा खराब लगती है, वो डल, अपनी धार खो चुके चाकू हैं। यह किचन में न सिर्फ आपकी तेजी में बाधा बनते हैं, बल्कि बहुत ज्यादा खतरनाक भी हो जाते हैं। इनसे कोई काम करते वक्त आपको ज्यादा फोर्स लगाना पड़ता है और ऐसे में किसी चीज से फिसल कर पूरे फोर्स से यह आपके हाथ पर लग जाए, तो गंभीर चोट लग सकती है।

कई सारे लोग जो किचन में काम करते वे साल में 2 बार अपने चाकू को तेज जरूर कराते हैं। चाकू तेज करने या कराने के कई तरीके हो सकते हैं, उनमें से एक हम आपके लिए आज लेकर आए हैं। चाकू तेज करने के लिए एक पत्थर आता है, जिसे वेटस्टोन कहते हैं। वेटस्टोन से आप चाकू कैसे तेज कर सकते हैं, आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

क्या है वेटस्टोन ?

what is knife sharpening stone whetstone

शार्पनिंग स्टोन्स या वेटस्टोन्स स्टील के टूल्स जैसे कि चाकू, कैंची, रेजर, छेनी, हैंड स्क्रेपर्स और प्लेन ब्लेड्स को तेज करने के लिए किया जाता है। ऐसे स्टोन्स कई सारे शेप, साइज और कंपोजिशन में आते हैं।

वेटस्टोन से चाकू की धार कैसे तेज करें-

इससे चाकू की धार तेज करना बहुत आसान है, लेकिन आपको सही एंगल और सही टेकनीक पता होनी बेहद जरूरी है। कुछ छोटे से स्टेप्स में आप अपने चाकू को तेज कर पाएंगे।

स्टेप 1- पहले स्टोन को भिगोकर रखें

ऐसे स्टोन को उपयोग करने से पहले कम से कम 45 मिनट के लिए पानी में डुबोकर रखना चाहिए। अगर पत्थर पूरी तरह से सैचुरेटेड नहीं होगा, तो वह शार्पनिंग के दौरान सूख जाएगा, जिसे किनारे नुकीले और खराब हो जाएंगे। इस लिए अपने पत्थर और स्टोन फिक्सर को कुछ देर पानी में भिगोना जरूरी है।

स्टेप 2- अपने स्टेशन को सेट करें

whetstone sharpening tips

एक कटिंग बोर्ड (कटिंग बोर्ड की सफाई करने के 5 तरीके) के ऊपर टावल रखें और उसके ऊपर अपना पत्थर रखें। इसके साथ ही एक ग्लास में पानी भी रखें, ताकि आप जरूरत पड़ने पर अपने पत्थर को नम करते रहें। 

स्टेप 3- फर्स्ट स्ट्रोक की तैयारी

लोअर-ग्रिट स्टोन से शुरू करते हुए, अपने चाकू की हील को पत्थर के किनारे से दूर रखें। ब्लेड को धीरे से लेकिन मजबूती से दोनों हाथों से 15 से 20 डिग्री के कोण पर पकड़ें। समान दबाव का उपयोग करते हुए, चाकू को धीरे-धीरे पत्थर के ऊपर से पत्थर की लंबाई के नीचे अपनी ओर खींचें, साथ ही साथ चाकू को इस तरह से घुमाएं कि कॉन्टेक्ट पॉइंट ब्लेड की नोक की ओर चले।

स्टेप 4- एंगल को बनाए रखें

चाकू को पत्थर पर स्ट्रोक करते हुए 15-20 डिग्री एंगल को बनाए रखें। दबाव फर्म लेकिन सॉफ्ट होना चाहिए। यह कुछ ऐसा हो कि जब आप इसे पत्थर पर घिसें तो यह स्मूथ हो।

इसे भी पढ़ें :चाकू की धार तेज करने के लिए न्यूजपेपर का ऐसे करें इस्तेमाल

स्टेप 5- स्ट्रोक खत्म करके फिर रिपीट करें

steps to sharpen knife with whetstone

प्रत्येक स्ट्रोक को चाकू की नोक से पत्थर के तल को छूने के साथ समाप्त होना चाहिए। चाकू को उठाकर, हील पर फिर रीसेट करें और इस प्रक्रिया को रिपीट करें। इसी तरह चाकू की दूसरी साइड को भी शार्प करें।

स्टेप 6- पत्थर और चाकू को साफ करें

इसके लिए भी अपने पास एक अलग तौलिया रखें। अपने पत्थर को साफ करें और उसे सावधानी से सुखा कर तौलिये में ही रखें। चाकू को भी एक बार अच्छी तरह से धो लें। 

इसे भी पढ़ें :कुछ बातों को रखेंगी ध्यान तो नहीं खराब होगी चाकू की तेज धार

स्टेप 7- चाकू की धार को एक बार टेस्ट करें

धार तेज करने के बाद, आप अपने ब्लेड्स को टेस्ट करें। इन्हें उंगलियों में फिराकर कभी टेस्ट न करें यह खतरनाक हो सकता है। ब्लेड्स की तेज धार के लिए कुछ लोग पेपर को काट कर देखते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं, इसके अलावा किसी सब्जी या फल को काटकर देखा जा सकता है। 

अगर सब्जियां और फलों को काटते वक्त अब आपका चाकू स्लिप नहीं कर रहा है, तो आपके चाकू की धार तेज हो गई। अब आप अपने किचन के काम फिर से तेजी से निपटा सकेंगे। 

हमें उम्मीद है यह लेख आपके काम आएगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही किचन हैक्स पढ़ते रहने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik, shutterstock & manofmany